Move to Jagran APP

Unlock 1.0 : एक टेम्पो में बैठ रही मात्र दो सवारी, किराया भी बढ़ाकर दोगुना किया Jamshedpur News

Unlock 1.0 . दिल्ली-मुंबई जैसे महानगों में फुल ऑटो का प्रचलन है। जमशेदपुर में शेयरिंग में ही अधिकतर लोग यात्रा करते हैं। यहां किराया दोगुना हो गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:09 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 08:09 AM (IST)
Unlock 1.0 :  एक टेम्पो में बैठ रही मात्र दो सवारी, किराया भी बढ़ाकर दोगुना किया Jamshedpur News
Unlock 1.0 : एक टेम्पो में बैठ रही मात्र दो सवारी, किराया भी बढ़ाकर दोगुना किया Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। कोरोना वायरस के कारण लगभग ढ़ाई माह बाद अनलॉक 1.0 की घोषणा होने के साथ ही मंगलवार से शहर में ऑटो चलने शुरू हो गए हैं। ऐसे में यदि कोई शहरवासी कहीं जा रहा है तो संभल जाएं क्योंकि अब उन्हें कहीं पहुंचने के लिए दोगुना किराया देना पड़ेगा।

loksabha election banner

शहर में ऑटो का संचालन शुरू तो हो गया है, लेकिन जिला प्रशासन की मंजूरी के बिना किराए में बढ़ोतरी हो गई है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शहर के निबंधित टेम्पो स्टैंड एक ऑटो में मात्र दो सवारी ही बैठा रहे हैं , लेकिन डीजल पर लगने वाले खर्च को देखते हुए सभी रूट के किराए में 25 से 100 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में फुल ऑटो का प्रचलन है, लेकिन जमशेदपुर जैसे मजदूर नगरी में ऑटो शेयरिंग ज्यादा प्रचलन में है। ऐसे में लॉकडाउन के कारण जो पैदल चलने पर मजबूर थे, अब उन्हें यदि जल्दी पहुंचना है तो उसके लिए उन्हें ज्यादा किराया चुकाना होगा। टेम्पो चालकों का भी कहना है कि साकची से बाराडीह के लिए एक टेम्पो में वो पहले छह सवारी लेकर जाते थे और प्रति सवारी 12 रुपये किराया लेते थे, लेकिन अब दो सवारी ले जानी है तो प्रति सवारी 20 रुपये तो देने होंगे।

कई रूट पर नहीं इक्का-दुक्का सवारियां

टेम्पो चालक संघ के महासचिव का कहना है कि कई रूट पर तो सवारी भी नहीं है। एक्का-दुक्का सवारियां ही मिल रही है। सोनारी रूट के कुछ ऑटो चालकों का कहना है कि दोपहर बाद तक उन्हें एक भी सवारी नहीं मिली। वे केवल इस उम्मीद में ऑटो लेकर स्टैंड आएं है कि कहीं फुल ऑटो की सवारी मिल जाए।

नहीं हुआ सैनिटाइज 

 कोरोना वायरस के कारण सभी इस्तेमाल के सामान को सैनिटाइज किया जा रहा है, लेकिन ऑटो चलने से पहले उसे किसी तरह से सैनिटाइज नहीं किया गया। शिक्षित बेरोजगार टेम्पो चालक संघ के महासचिव श्याम किंकर झा ने भी माना कि ऑटो को सैनिटाइज नहीं किया गया है। हालांकि, सभी ऑटो को उसके संचालकों ने धोकर जरूर लाए हैं।

कहां कितना भाड़ा (राशि रुपये में)

स्थान-पूर्व में-अब

साकची से बाराद्वारी-08-10

साकची से भालुबासा-08-10

साकची से एग्रिको-08-10

साकची से सिदगोडा-10-15

साकची से बारीडीह-12-20

साकची से मर्सी हॉस्पिटल-15-25

साकची से जुस्को ऑफिस-08-15

साकची से धातकीडीह-08-15

साकची से गणेश पूजा मैदान-10-20

साकची से कदमा बाजार-12-25

एरोड्राम से साकची-10-25

कागलनगर से साकची -12-30

मौनी बाबा मंदिर-15-30

साकची से गोलमुरी-10-20

साकची से टिनप्लेट-12-25

साकची से टेल्को-15-30

ये भी जानें

1200 टेम्पो चलते हैं शहर के सभी निबंधित ऑटो स्टैंड से।

14 हजार ऑटो पूरे शहर में हैं संचालित।

जिला प्रशासन ने अब तक जारी नहीं किया है किराया बढ़ोतरी की कोई नई दर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.