Move to Jagran APP

ऑटो चालकों में बढ़ा सीएनजी का आकर्षण

जिला प्रशासन ने 14 जुलाई को ऑटो चालकों की बैठक बुलाई थी जिसमें उन्हें डीजल से सीएनजी में बदलने के लिए छह माह का समय दिया था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:02 PM (IST)
ऑटो चालकों में बढ़ा सीएनजी का आकर्षण
ऑटो चालकों में बढ़ा सीएनजी का आकर्षण

जासं, जमशेदपुर : जिला प्रशासन ने 14 जुलाई को ऑटो चालकों की बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्हें डीजल से सीएनजी में बदलने के लिए छह माह का समय दिया था। प्रशासन ने एक बार फिर सोमवार को बैठक की, जिसमें 31 दिसंबर के बाद इसकी जांच व धरपकड़ शुरू करने की चेतावनी दी है। यह सारी कवायद प्रदूषण की रोकथाम के लिए है, लेकिन अच्छी बात यह है कि अब ऑटो चालक खुद ही सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।

loksabha election banner

इसकी मुख्य वजह लागत है। साकची में ऑटो चलाने वाले मुकेश सिंह बताते हैं कि सीएनजी डीजल से काफी सस्ता पड़ रहा है। जमशेदपुर में सीएनजी 75.90 रुपये प्रति किलो मिल रही है। इससे ऑटो की माइलेज करीब 40 किलोमीटर हो जाती है, जिससे प्रति किलोमीटर दो रुपये ही खर्च आता है। वहीं डीजल 91.40 रुपये प्रति लीटर है, जिसमें 15 किलोमीटर का ही माइलेज मिलता है। इससे करीब सात रुपये लीटर खर्च आता है। सीएनजी का आकर्षण इसलिए बढ़ा है कि इसमें मौजूदा किराये के हिसाब से भी कमाई ज्यादा हो रही है। वहीं बारीडीह चौक के ऑटो चालक शंकर महतो बताते हैं कि अब तो शोरूम में सीएनजी किट लगा हुआ ऑटो आ रहा है। नए खरीदार इसे लेना पसंद कर रहे हैं। वैसे भी डीजल से सीएनजी में बदलने का खर्च 20-25 हजार रुपये ही आता है। हर लिहाज से सीएनजी फायदे का सौदा है। यहां बता दें कि जमशेदपुर में करीब 15 हजार ऑटो चलते हैं।

-----------------

फिलहाल 159 सीएनजी व 18 इलेक्ट्रिक ऑटो

शहर में फिलहाल 159 ऑटो सीएनजी व पेट्रोल के विकल्प में चल रहे हैं, जबकि 18 इलेक्ट्रिक ऑटो हैं। यह जानकारी सोमवार को जिला प्रशासन की बैठक में खुद ऑटो चालकों ने दिया था। उनका दावा है कि दिसंबर तक इस संख्या में दो से तीन गुना वृद्धि हो जाएगी। एक पेट्रोल पंप के मालिक ने बताया कि शहर में सीएनजी ईंधन से कार भी खूब चल रही हैं। वैसे बहुत जल्द ऑटो व कार इलेक्ट्रिक में परिवर्तित हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.