Move to Jagran APP

ATM Big Update : एक जनवरी से बदल रहे ATM से पैसा निकालने के नियम, जेब पर ऐसे पड़ेगा बोझ

ATM ALERT आपकी जेब पर अब बैंकों की नजर है। एक जनवरी 2022 से आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत देशभर के बैंक ने नियमों में बदलाव किया है जिससे ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर आपको अतिरक्त चार्ज देना पड़ेगा। जानिए कैसे....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 07:16 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 07:16 AM (IST)
ATM Big Update : एक जनवरी से बदल रहे ATM से पैसा निकालने के नियम, जेब पर ऐसे पड़ेगा बोझ
ATM ALERT : एक जनवरी से बदल रहा ATM के नियम, महंगा हो जाएगा कैश निकालना

जमशेदपुर : अगर आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। नए साल से बहुत कुछ बदलने वाला है। इसमें एटीएम भी शामिल हैं। एक जनवरी से एटीएम से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा। जी हां। सही सुना आपने।

loksabha election banner

एक जनवरी से नियमों में हो रहा बदलाव

एक जनवरी 2022 से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर ज्यादा भुगतान करना होगा। शुल्क बढ़ाने की अनुमति भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दे दी है। यानी अगले माह से अगर आप एटीएम से मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक पैसा निकालते हैं तो उसके एवज में आपको 20 रुपये के बजाए 21 रुपये प्रति ट्रांसजेक्शन का भुगतान करना होगा।

आरबीआई ने कहा था कि उच्च इंटरचेंज शुल्क के लिए बैंकों को क्षतिपूर्ति करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क बढ़ाकर 21 रुपये प्रति लेनदेन करने की अनुमति है।

हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मैट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए पांच रुपये से छह रुपये करने की भी अनुमति दी थी। यह एक अगस्त 2021 से लागू है।

ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने की कोशिश

बैंकों में ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने की हर संभव कोशिश किया जा रहा है। इसके लिए बैंकों में लगातार बदलाव किया जा रहा है। वहीं, एटीएम व बैंकों को नई टेक्नोलॉजी से भी जोड़ा जा रहा है। अब बैंक का अधिकतर काम ग्राहक अपने मोबाइल से ही कर लेते हैं, जो पहले संभव नहीं था। पहले के समय में छोटा-छोटा कार्य के लिए बैंक जाना पड़ता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.