Move to Jagran APP

पुरानी टीवी को स्मार्ट बनाने का बढ़ा चलन, बड़ी स्क्रीन पर देख रहे मोबाइल का कंटेंट

आठ सौ से 1200 रुपये तक की यूएसबी ड्राइव को टीवी पर अटैच करके आप अपने टीवी को स्मार्ट बना सकते हैं।

By Edited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 09:39 PM (IST)
पुरानी टीवी को स्मार्ट बनाने का बढ़ा चलन, बड़ी स्क्रीन पर देख रहे मोबाइल का कंटेंट
पुरानी टीवी को स्मार्ट बनाने का बढ़ा चलन, बड़ी स्क्रीन पर देख रहे मोबाइल का कंटेंट

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आज मोबाइल सिर्फ युवाओं की ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों की पहली जरूरत बन गई है। मिनट दो मिनट में मोबाइल की स्क्रीन अनलॉक कर टचस्क्रीन को स्क्रॉल करना आदत सी बन गई है। ऐसे में अगर आपको मोबाइल की स्क्रीन को टीवी (एलईडी) में देखने का मौका मिले तो। यानी, मोबाइल में जो वीडियो आपको चार-पांच इंच की स्क्रीन में देखनी पड़ती है, वही वीडियो सीधे 40-50 इंच की एलईडी में देख सकें तो..। मजा आएगा न..। आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्क्रीन को एलईडी पर मिरर (हू बहू टीवी पर देखने) करने के लिए स्मार्ट टीवी की जरूरत पड़ेगी, जिसमें इंटरनेट चलता हो और वाई-फाई उपलब्ध हो। ऐसे स्मार्ट एलईडी की कीमत तो 50 हजार से अधिक होगी।

loksabha election banner

ऐसे में सामान्य एलईडी वाले क्या करें? आपको बता दें कि हम जिस तकनीक से मोबाइल स्क्रीन को टीवी पर हूबहू मिरर (सीधे प्रसारित) करने की बात कर रहे हैं, उसके लिए किसी स्मार्ट टीवी की जरूरत नहीं। आठ सौ से 1200 रुपये तक की यूएसबी ड्राइव को टीवी पर अटैच करके आप अपने टीवी को स्मार्ट बना सकते हैं। जमशेदपुर में इसका चलन तेजी से बढ़ा है। अलग-अलग कंपनियों द्वारा उपलब्ध इस यूएसबी ड्राइव को एनीकास्ट नाम से जाना जाता है। यह अलग-अलग ब्रांड के हिसाब से अलग-अलग दाम में बाजार में उपलब्ध है। आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट से भी आराम से खरीद सकते हैं।

--- टीवी में अटैच कर मोबाइल का कंटेंट सीधे टीवी में देखें इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ इस यूएसबी ड्राइव को, जो बिल्कुल पेन ड्राइव की तरह दिखता है, टीवी के पीछे स्थित एचडीएमआइ पोर्ट में लगा देना है। इसके बाद इसे किसी भी यूएसवी के फिमेल पोर्ट से कनेक्ट करना पड़ता है। कनेक्ट होने के बाद अपने मोबाइल के वाई-फाई से इसे कनेक्ट कर अपने मोबाइल पर उपलब्ध कास्ट ऑप्शन पर क्लिक कर उसे एनीकास्ट से कनेक्ट कर देना है। जैसे ही यह कनेक्ट हो जाएगा, आपके मोबाइल में दिख रहा कंटेंट टीवी की बड़ी स्क्रीन पर दिखने लगेगा। आप मोबाइल में जो ऑप्शन क्लिक कीजिएगा, टीवी में वही दिखेगा। आपने अगर मोबाइल में यू-ट्यूब से फिल्म प्ले कर दिया तो वह सीधे टीवी स्क्रीन पर दिखने लगेगा। फेसबुक-ट्विटर समेत वाट्सएप, इंस्टाग्राम समेत सभी सोशल साइट्स को आप टीवी पर देख सकेंगे।

-- 800 से 4000 तक है कीमत मोबाइल स्क्रीन को टीवी पर मिरर करने यानी सीधे टीवी लपर देखने के लिए बाजार में 800 रुपये से 4000 रुपये तक की एसेसरीज उपलब्ध हैं। इनमे सबसे सस्ती एनीकास्ट के डोंगल हैं। ये अलग-अलग ब्रांड के मिलते हैं। ब्रांड के अनुसार इनकी कीमत होती है। इसके अलावा गूगल जैसी कंपनी भी मिरर करने के लिए एसेसरीज उपलब्ध कराती है तो फायर स्टिक भी बाजार में उपलब्ध है जो मोबाइल का कंटेंट टीवी पर मिरर करता है।

-- वाई-फाई पर काम करता पूरा सिस्टम एनीकास्ट का पूरा सिस्टम वाई-फाई पर काम करता है। यानी आपके मोबाइल से वाई-फाई के माध्यम से वीजुएल व ऑडियो कंटेंट एनीकास्ट डोंगल के सहारे टीवी में ट्रांसफर होता है, जिससे आप मोबाइल में दिखने वाले स्क्रीन को टीवी पर देख सकते हैं। यह सुविधा आजकल स्मार्ट टीवी में इनबिल्ट उपलब्ध है। ----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.