Move to Jagran APP

दुबई में कार्यरत रांची निवासी अनिल केजरीवाल ने बनाया पोर्टल, पोर्टल के माध्यम से जमशेदपुर के देवब्रत अब तक 12 पेटिंग की कर चुके हैं बिक्री

पेंटिंग करने वाले कलाकारों को झारखंड के रांची के रहने वाले अनिल केजरीवाल ने दुबई में अपने कार्य से समय निकालकर एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल से झारखंड के छह व देश-विदेश के 250 कलाकार जुड़े हैं। वे अपनी पेंटिंग इस पोर्टल के माध्यम से बेच रहे हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 05:00 PM (IST)
दुबई में कार्यरत रांची निवासी अनिल केजरीवाल ने बनाया पोर्टल, पोर्टल के माध्यम से जमशेदपुर के देवब्रत अब तक 12 पेटिंग की कर चुके हैं बिक्री
पेंटिंग के साथ रांची निवासी अनिल केजरीवाल, जिनका ससुराल जमशेदपुर के मानगो में है।

जमशेदपुर (निर्मल प्रसाद)। देश में कई ऐसे हुनरमंद कलाकार हैं जिनकी कला को वो पहचान नहीं मिल पाते हैं जिसके वे हकदार होते हैं। गुमनामी और आर्थिक तंगी में इनकी प्रतिभा निखर नहीं पाती है लेकिन देश-विदेश के ऐसे कलाकारों को उनकी सहीं पहचान दिलाने के लिए दुबई में कार्यरत अनिल केजरीवाल ने, आर्ट क्राफ्ट डॉट को नाम से एक पोर्टल की शुरूआत की है जो अच्छे कलाकारों के पेटिंग के लिए विदेशी खरीदार की तलाश कर रहे हैं। अनिल का कहना है कि उन्होंने छह माह पहले इस पोर्टल की शुरूआत की है और पेटिंग, हस्तशिल्प व स्क्रप्चल आर्ट बनाने वाले देश-विदेश के 250 से अधिक कलाकार उनसे जुड़ चुके हैं। हम देश के सभी कलाकारों को पोर्टल से जुड़ने के लिए अपील कर रहे हैं ताकि उनकी कला ही उनका रोजगार का माध्यम बन सके। अरविंद पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और जिंदल शॉ लिमिटेड में बतौर डायरेक्ट सह चीफ फायनांस ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। अनिल मूल रूप से रांची के निवासी हैं और जमशेदपुर के मानगो में उनका ससुराल है। जमशेदपुर के देवव्रत इस पोर्टल से जुड़कर 12 पेंटिंग की बिक्री कर चुके हैं।

loksabha election banner

पोर्टल से जुड़ने पर बनाया जाता है वेब पेज

अनिल बताते हैं कि जो भी कलाकार उनके पोर्टल से जुड़ते हैं वे उन सभी कलाकारों के उनके राज्य व शहर के नाम से निशुल्क वेब पेज बनाते है। जिसे कोई भी देशी-विदेशी खरीदार न सिर्फ देख सकते हैं बल्कि खरीदने की डिमांड भी कर सकते हैं। पेटिंग की बिक्री पर वे कलाकारों से किसी तरह का कमीशन या फीस भी चार्ज नहीं करते हैं।

प्रतिभा निखारने का भी मिलता है मौका

अनिल बताते हैं कि उनके पोर्टल के माध्यम से अब तक दो अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं, इंडिया एट 75, इंटरनेशनल चिल्ड्रेन डे पर ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित कर चुके हैं। इसमें कलाकार अपनी बनाई हुई पेटिंग को ऑनलाइन साझा करते हैं। इसमें दूसरे कलाकार किस तरह की पेटिंग बना रहे हैं उसे देखने और उनसे सीखने का भी उन्हें मौका मिलता है।

झारखंड के छह कलाकार

जमशेदपुर से देवब्रत बनर्जी, अर्जुन दास, धनबाद से डा. छाया कुमारी, रांची सुष्मिता मंडल, मनीष महतो, टिंकू कुमार व सौरभ जुड चुके हैं।

ग्रुप में शामिल हैं यहां के कलाकार

झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र सहित विदेश से फिलिस्तीन, जार्डन, मोरक्को, वियतनाम, थाइलैंड।

कोट ::

मैं जमशेदपुर के केबल टाउन में रहता हूं और बचपन से इंडियन आर्ट फार्म, चंद्रकला पेटिंग करता हूं। अब तक पोर्टल के माध्यम से 12 पेटिंग बेचकर 75 हजार रुपये से अधिक की कमाई कर चुका हूं।

-देवब्रत बनर्जी, पार्टल से जुडा कलाकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.