Move to Jagran APP

Anger Management Tips : अगर आपको गुस्सा आता है तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएगा खत्म

Anger Management Tips अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो यह तनाव के लक्षण है। कई बार यही गुस्सा आप पर भारी पड़ जाता है और बाद में पछतावा होता है। योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा गुस्सा दूर भगाने के उपाय बता रही हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 09:15 AM (IST)
Anger Management Tips : अगर आपको गुस्सा आता है तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएगा खत्म
Anger Management Tips : अगर आपको गुस्सा आता है तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएगा खत्म

जमशेदपुर : गुस्सा आना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। अधिक गुस्सा आना एक तरह से कई गंभीर बीमारी का इशाका भी करता है। ऐसे में जब आपको बार-बार गुस्सा आने लगे तो समझिए जरूर कुछ गड़बड़ है। बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन कुछ लोग इसे गंभीरता से भी लेते हैं। ऐसे में अगर आपको भी बार-बार गुस्सा आता है तो आपके पास एक आसान उपाय है, जिसे अपनाकर आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं।

prime article banner

गुस्सा कम करने के लिए वर्कआउट जरूरी

सोनारी की योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा कहती हैं, वैसे तो वर्कआउट हेल्दी रूप से गुस्से को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है, लेकिन कई ऐसे बी लोग हैं जो बिना वर्कआउट के ही अपने गुस्से को शांत करना चाहते होंगे।

गहरी लंबी सांस

अगर आपको गुस्सा आए तो सबसे आसान उपाय है कि आप गहरी लंबी सांसें लें। इसके साथ ही सीनरी या कोई फोटो देखें। इसके अलावा गाना या कोई किताब भी पढ़ सकते हैं।

शेयर करें फीलिंग

कई लोग अपने बातों को मन में दबाए रखते हैं, जिसके कारण भी गुस्सा आता है। ऐसे में अपने इमोशन को कभी कंट्रोल नहीं करना चाहिए। चिकित्सकों का कहना है कि बातों को शेयर करने से आपको अच्छा महसूस होता है और आपके मन में चल रहे गलत विचार भी दूर हो जाता है।

बॉक्सिंग क्लास

कई बार शरीर में निगेटिव एनर्जी बढ़ जाता है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बॉक्सिंग होता है। ताकतवर पंच के साथ पंचिंग बैग पर वार करें, जो कि निगेटिव एनर्जी को रिलीज करने और गुल्ला कम करने में मदद करता है। इस दौरान खुद पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि आप घायल नहीं हो सकें।

रोजाना करें योग व ध्यान

गुस्सा को शांत करने के लिए योग व ध्यान में अच्छा माध्यम है। अगर आप नियमित रूप से योग व ध्यान करते हैं तो आपको गुस्सा कम आएगा। ऐसे में योग व ध्यान को आप अपने दिनचर्या में शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.