Move to Jagran APP

Indian Railways Airport : इन स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, 12000 करोड़ होंगे खर्च, जानिए आपके इलाके का कौन स्टेशन है

IRCTC Indian Railways मोदी सरकार अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशनों की भी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करना चाहती है। पहले चरण में 12000 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। इस भारी भरकम राशि से 21 स्टेशनों का विकास किया जाएगा। जानिए आपके इलाके का कौन है स्टेशन...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 09:45 AM (IST)
Indian Railways Airport : इन स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, 12000 करोड़ होंगे खर्च, जानिए आपके इलाके का कौन स्टेशन है
IRCTC, Indian Railways : इन स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

जमशेदपुर : भारतीय रेल लगातार अपने स्टेशनों को आधुनिक बनाने और यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर सारी सुविधाएं देने की पहल शुरू कर दी है। इसके तहत न सिर्फ स्टेशनों को अपग्रेड किया जाएगा बल्कि उन्हें आधुनिक रूप भी दिया जाएगा। इसके लिए रेल मंत्रालय पहले चरण में 12 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

loksabha election banner

कर्नाटक स्थित बयप्पनहली रेलवे टर्मिनल कुछ इस तरह दिखेगा। 

पहले चरण में 21 स्टेशनों का किया गया है चयन

यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे ने पहले चरण में देश भर के 21 स्टेशनों को अपग्रेड करने की योजना बनाई है। इसमें छह स्टेशन दक्षिण पूर्व रेलवे के भी हैं जिसमें तमिलनाडु, केरल और पांडिचेरी जैसे राज्य शामिल है। वहीं, दक्षिण रेलवे के तहत तमिलनाडु में मदुरै, रामेश्वरम और कन्याकुमारी, केरल में एर्नाकुलम और कोल्लम को भी विकसित करने की योजना है।

इसके अलावा अन्य प्रमुख स्टेशनों में दक्षिण मध्य रेलवे में तिरुपति और नेल्लोर पश्चिम रेलवे में सूरत, उत्तर पश्चिम रेलवे में गांधी नगर, जयपुर और उदयपुर, उत्तर मध्य रेलवे में प्रयागराज और कानपुर और उत्तर रेलवे में गाजियाबाद और लखनऊ जैसे स्टेशनों को शामिल किया गया है। इन सभी रेलवे स्टेशनों को न सिर्फ आधुनिक बनाया जाएगा बल्कि वहां यात्री सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा। वित्तीय वर्ष वर्ष 2021-22 के अनुपूरक बजट में रेलवे स्टेशनों को उन्नत बनाने के लिए योजना को स्वीकृति दी गई है।

आरएलडीए बनाएगा स्टेशनों का मास्टर प्लान

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने स्टेशनों के मास्टर प्लान विकसित किए थे जिन्हें प्रमुख रूप से उन्नयन योजना में शामिल किया जाएगा। जबकि अनुपूरक बजट, 2021-22 के अम्ब्रेला वर्क के तहत योजना अधिसूचित होने के तुरंत बाद कार्य के दायरे पर एक विस्तृत नोट जारी किया जाएगा।

इसके लिए रेलवे के आठ क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को प्रारंभिक कार्य के लिए प्रकिया शुरू करने और निविदाएं आमंत्रित करने के लिए मसौदा तैयार करने के लिए कहा गया था। आपको बता दें कि रेलवे के पास 99,235 किलोमीटर के रनिंग ट्रैक क्षेत्र में 7,325 रेलवे स्टेशन हैं। इनमें से दर्जनों स्टेशनों को हाल के वर्षों में वर्ल्ड क्लास स्टेशन, मल्टी-फंक्शनल कॉम्प्लेक्स, आदर्श स्टेशन और टच एंड फील योजना जैसी योजनाओं के तहत आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है।

टाटानगर स्टेशन में भी हो रही है पहल

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के तहत टाटानगर रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक रूप से विकसित करने की योजना है। उम्मीद की जा रही है कि इसके लिए पहले रेलवे के अधिकृत जमीन पर आधुनिक मल्टीपरपस कॉम्प्लेस, मार्केट कॉम्प्लेक्स सहित जर्जर क्वार्टरों को तोड़कर आधुनिक क्वार्टर का निर्माण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.