Move to Jagran APP

Air India Sale : इस तारीख को आधिकारिक तौर पर टाटा का हो जाएगा एयर इंडिया

Air India Sale आखिरकार रतन टाटा का सपना सच होने जा रहा है। जिस टाटा एयरलाइंस को केंद्र सरकार ने कभी अधिग्रहित कर ली थी वह कंपनी आधिकारिक तौर पर अब टाटा समूह का होने वाला है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:10 AM (IST)
Air India Sale : इस तारीख को आधिकारिक तौर पर टाटा का हो जाएगा एयर इंडिया
Air India Sale : इस तारीख को आधिकारिक तौर पर टाटा का हो जाएगा एयर इंडिया

जमशेदपुर। जिसका टाटा समूह को लंबे समय से इंतजार था, वह ऐतिहासिक वक्त आ गया। केंद्र सरकार 27 जनवरी को आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया रतन टाटा को सौंप देगी। एयर इंडिया ने क्लोजिंग बैलेंस शीट 24 जनवरी को टाटा समूह को सौंप दिया है और ताकि वह इसकी समीक्षा कर सके। अगर कोई बदलाव करना होगा तो वह बुधवार को होगा।

loksabha election banner

एयरलाइंस के निदेशक ने दी कर्मचारियों को जानकारी

एयरलाइन के निदेशक (वित्त) विनोद हेजमादी ने कर्मचारियों को कहा कि आप सबने अभी तक बेहतर काम किया है और हम विनिवेश की दिशा में बढ़ रहे हैं। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि हम विनिवेश से पहले इन अंतिम तीन चार दिनों में अपना सर्वश्रेष्ठ दें। हमें जो काम दिया गया है उसे पूरा करने के लिए देर रात तक काम करना पड़ सकता है। मैं एक बार फिर से सभी का सहयोग चाहता हूं।

एयर एशिया व विस्तारा का एयर इंडिया में होगा विलय

टाटा समूह ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ एयर इंडिया में 100% हिस्सेदारी और ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी एआईएसएटीएस में 50% हिस्सेदारी खरीदने के लिए (एक होल्डिंग कंपनी टैलेस के माध्यम से) बोली जीती है। सरकार ने इस महीने के अंत से पहले हस्तांतरण करने का लक्ष्य रखा है। टाटा समूह द्वारा तीन एयरलाइनों - एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा को संचालित करने की संभावना है। 

विस्तारा के विलय में लग सकता है समय

समूह, फिलहाल विस्तारा को एक अलग इकाई के रूप में जारी रखने की योजना बना रहा है, क्योंकि एयर इंडिया सौदे के लिए एसआईए बोर्ड में नहीं है। विस्तारा टाटा समूह और एसआईए के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है। हालांकि, SIA, Air India के अधिग्रहण की योजना का हिस्सा बनने के लिए सहमत हो गई थी, लेकिन COVID द्वारा उनके व्यवसाय को प्रभावित हो जाने के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

पुनरुद्धार योजना के हिस्से के रूप में, टाटा समूह एयरलाइन के परिचालन और सेवा मानकों में सुधार के लिए एयर इंडिया के लिए 100-दिवसीय योजना का खाका भी तैयार कर रहा है, जिसमें इसका समय पर प्रदर्शन, साथ ही यात्री शिकायतों और कॉल सेंटर से संबंधित मुद्दे शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.