Move to Jagran APP

Air India Big UPDATE : टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के लिए 100 दिन का खाका किया तैयार, कोई विदेशी होगा सीईओ

Air India Big UPDATE कर्ज में डूबी एयर इंडिया को चुस्त दुरुस्त करने के लिए टाटा समूह ने कमर कस ली है। इसके लिए 100 दिनों का रोडमैप बनाया गया है। सूत्रों की माने तो एयर इंडिया का सीईओ या चेयरमैन कोई विदेशी ही होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 10:15 PM (IST)
Air India Big UPDATE : टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के लिए 100 दिन का खाका किया तैयार, कोई विदेशी होगा सीईओ
Air India Big UPDATE : टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के लिए 100 दिन का खाका किया तैयार

जमशेदपुर। टाटा समूह ने हाल ही में 18000 करोड़ रुपए खर्च कर एयर इंडिया को खरीदा है। जनवरी में केंद्र सरकार के साथ अंतिम प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। एयर इंडिया को पटरी पर लाने के लिए टाटा समूह अभी से ही 100 दिन का रोड मैप तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

यह रोड मैप एक प्रवासी मुख्य कार्यकारी की निगरानी में एयरलाइन के परिचालन और सेवा मानकों में सुधार का खाका तैयार किया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद के लिए डेल्टा के पूर्व अध्यक्ष फ्रेड रीड उम्मीदवारों में पसंदीदा के रूप में उभर रहे हैं। नेशनल कैरियर से जुड़ी शिकायतों और कॉल सेंटर से संबंधित मुद्दों को सुधारना समूह का पहला लक्ष्य है।

यात्रियों की शिकायत का जल्द होगा निपटारा

100-दिवसीय प्लान के हिस्से के रूप में बुनियादी सेवा मानकों में सुधार करना है। हालांकि पहले 100 दिनों के दौरान इन मुद्दों को पूरी तरह से सुधारा नहीं जा सकता है पर सुधार दिखेगा जरूर। इसके अलावा, प्रदर्शन का मासिक आकलन भी किया जाएगा, जिसमें ऑन टाइम परफॉर्मेंस व पैसेंजरों की शिकायत भी शामिल हैं।

टाटा समूह ने कहा कि वह इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा। एयर इंडिया का शेयर-खरीद लेनदेन अभी चल रहा है। हम प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं। टाटा समूह ने कहा कि जब तक डील पूरी नहीं हो जाती, हम किसी भी तरह की अटकलों पर टिप्पणी करने से बचेंगे।

जनवरी में टाटा समूह की हो जाएगी एयर इंडिया

टाटा समूह, पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से, एयर इंडिया, इसकी कम लागत वाली सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस और ग्राउंड-हैंडलिंग कंपनी एआईएसएटीएस में 50% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बोली जीती है। सरकार की योजना जनवरी के तीसरे सप्ताह तक एयर इंडिया को समूह में स्थानांतरित करने की है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा जारी अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, यात्री शिकायतों के मामले में एयर इंडिया तीसरे स्थान पर थी। इसने भारत में वाहकों के बीच समय पर सबसे कम उड़ानें संचालित कीं। टाटा समूह ने एयरलाइन का नेतृत्व करने के लिए कुछ उम्मीदवारों को अपने सीईओ के रूप में शॉर्टलिस्ट किया है, और रीड शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में पसंदीदा है।

विदेशी सीइओ का लाना लगभग तय

जबकि टाटा समूह की दो संयुक्त उद्यम एयरलाइनों - विस्तारा और एयरएशिया इंडिया में हिस्सेदारी है। सूत्रों के अनुसार समूह के पास अपने आप में कोई विमानन विशेषज्ञता नहीं है। यह हमेशा स्पष्ट था कि एयर इंडिया के एकीकरण को लागू करने और अपनी भविष्य की योजना तैयार करने के लिए एक प्रवासी सीईओ को लाया जाएगा।

निजी एयरलाइन को नेतृत्व करने के लिए एक प्रवासी को भर्ती करने के लिए समूह की पसंद को वैश्विक एयरलाइनों के खिलाफ नए स्वामित्व के तहत नए जोश के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रमुख वाहक के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। मुख्य लड़ाई विदेशी मार्गों में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए लड़ी जाएगी और इस प्रकार गहरे अंतरराष्ट्रीय विमानन अनुभव के साथ एक प्रवासी प्रभारी का नेतृत्व करने के लिए आदर्श होगा।

फ्रैंक रीड दावेदारों में सबसे आगे

रीड सिविल एविएशन इंडस्ट्री के दिग्गज हैं, जिन्होंने इसके अध्यक्ष के रूप में डेल्टा के साथ काम किया है और वर्जिन अमेरिका को इसके सीईओ के रूप में लॉन्च करने में शामिल थे। वह हाल तक Airbnb के साथ थे और वर्तमान में सर्फ एयर मोबिलिटी में अध्यक्ष हैं और कैलिफोर्निया, यूएस में स्थित हैं। एक अलग कदम में, टाटा समूह सरकार द्वारा समूह को एयर इंडिया के हस्तांतरण से पहले एयरएशिया इंडिया में एयरएशिया बरहाद द्वारा रखे गए शेष 16% शेयर की खरीद को पूरा करने की योजना बना रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.