Move to Jagran APP

ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर प्रशासन चिंतित, कोल्हान में कोई सुविधा नहीं

आदित्यपुर नगर निगम कार्यालय में अपर नगर आयुक्त आदित्यपुर नगर निगम गिरिजा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत क्लस्टर के अन्य शहरी स्थानीय निकायों की बैठक आयोजित की गईय़ कोल्हान में अभी तक ठोस कचरा प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 01:47 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 01:47 PM (IST)
ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर प्रशासन चिंतित, कोल्हान में कोई सुविधा नहीं
ठोस कचरा प्रबंधन पर विचार विमर्श करते अधिकारी

संवाद सहयोगी, आदित्यपुर : आदित्यपुर नगर निगम कार्यालय में अपर नगर आयुक्त आदित्यपुर नगर निगम गिरिजा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत क्लस्टर के अन्य शहरी स्थानीय निकायों की बैठक आयोजित हुई।

loksabha election banner

   इसमें मानगो, जुगसलाई, कपाली और जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के कार्यपालक पदाधिकारी एवं विशेष पदाधिकारी के साथ राज्य शहरी विकास प्राधिकरण से प्राप्त प्राक्कलन के प्रत्येक पहलू पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस दौरान उपस्थित कंसल्टेंट अनिल कुमार शर्मा के द्वारा बिंदुवार प्रेजेंटेशन के माध्यम से सदस्यों के प्रश्नों के जवाब दिए गए प्राप्त सुझावों को फिर से प्राक्कलन में समाहित करने हेतु अंकित किया गया और नया प्राक्कलन बनाने को कहा गया।

  बैठक में निर्णय लिया गया कि आदित्यपुर क्लस्टर के लिए आवंटित जमीन का फिर से निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद दो-तीन दिन में इस पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा। इसे हल हाल में चालू में किया जाएगा। इस योजना के पूरा नहीं होने से  सभी निकायों को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों एवं कचरा के निस्तारण में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। जहां-तहां गंदगी बिखरी पड़ी रहती है।

जमशेदपुर की बात करें तो यहां ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की कोई सुविधा नहीं है। खैरबनी में प्रस्तावित प्रोजेक्ट वर्षों से लटका पड़ा है। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की सुविधा नहीं होने के कारण स्वर्णरेखा नदी के किनारे ही कचरा फेंक दिया जाता है। इससे पर्यावरण को काफी नुकसान भी हो रहा है। हालत यह है कि शहर में कचरा को डंपिंग किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.