Move to Jagran APP

रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजवाने वाले पर कार्रवाई करे प्रशासन, बजाने वाले पर नहीं

Jamshedput News. ऑल झारखंड साउंड एंड लाइट कमेटी का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अनुमंडल अधिकारी (धालभूम) नीतीश कुमार सिंह से मिला। इस दौरान कमेटी ने था 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजवाने वाले पर कार्रवाई की मांग की। ये कही बात।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:46 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:46 PM (IST)
रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजवाने वाले पर कार्रवाई करे प्रशासन, बजाने वाले पर नहीं
बरन साउंड सिस्टम बजवाने वाले आयोजनकर्ताओं के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई का स्पष्ट आदेश हो।

जमशेदपुर, जाएं। ऑल झारखंड साउंड एंड लाइट कमेटी का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अनुमंडल अधिकारी (धालभूम) नीतीश कुमार सिंह से मिला। इस दौरान कमेटी ने था 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजवाने वाले पर कार्रवाई की मांग की।

loksabha election banner

कमेटी का नेतृत्व कर रहे सुमित श्रीवास्तव ने कहा कि विगत दिनों जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी किया गया था कि रात 10 बजे के बाद साउंड सिस्टम बजने पर रोक रहेगी। इसमें यह भी कहा गया था कि ऐसा होने पर साउंड सिस्टम के मालिक और आपरेटर पर कार्रवाई की जाएगी।

इस निर्णय का ऑल झारखंड साउंड एंड लाइट कमिटी तहेदिल से स्वागत करती है। हम प्रशासन से मांग करते हैं कि आदेश में संशोधन किया जाए। व्यवहारिक तौर पर ज़िला प्रशासन के इस निर्णय से हम सभी साउंड सिस्टम वाले दोहरे मापदंड और उहापोह की स्थिति से गुजर रहे हैं।

अगर रात्रि 10 बजे के बाद हम साउंड सिस्टम बंद करते हैं तो उस पार्टी के आयोजनकर्ता गुंडागर्दी के बल पर शराब के नशे में चूर होकर हमारे सदस्यों के साथ गाली-गलौज करते हैं। हमारे सामान को क्षतिग्रस्त करने पर आमदा हो जाते हैं। अगर हम आयोजक के डर से साउंड सिस्टम बजाते हैं तो जिला प्रशासन हमारे साउंड सिस्टम को जब्त करेगा।

ऐसे में सवाल उठता है कि हम क्या करें। दोनों ओर से कार्रवाई का डर रहेगा तो हम बिजनेस ही नहीं कर पाएंगे। साउंड सिस्टम के मालिक और आपरेटर भुखमरी की स्थिति में आ जाएंगे।

हमारी कमेटी जिला प्रशासन से प्रार्थना करती है कि जब तक शादी विवाह एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में साउंड सिस्टम बुक करने वाले आयोजनकर्ताओं को उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई का डर पैदा नहीं होगा, तब तक इस समस्या का निदान जीवन भर नहीं हो सकता। हम सभी गरीब एवं निर्धन साउंड वाले जिला प्रशासन और आयोजनकर्ता के कोप का भाजन बनते रहेंगे।

इसीलिए आज हम सभी कमेटी के सदस्य अनुमंडल पदाधिकारी से गुहार लगाते हुए यह अपील करते हैं कि ज़िला प्रशासन एक कठोर आदेश निकाले, जिसमें शादी विवाह एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रात्रि 10 बजे के बाद जबरन साउंड सिस्टम बजवाने वाले आयोजनकर्ताओं के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई का स्पष्ट आदेश हो।

तब जाकर ही हम साउंड सिस्टम वालों को न्याय मिल पायेगा और हम अपना रोजगार बिना किसी डर के कर सकेंगे। इस मौके पर दिनेश शाह, जितेंद्र शर्मा, अमित कुमार, संजीत शर्मा, किशोर, सोहन व संजीव सहित कई सदस्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.