Move to Jagran APP

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारी अब भी ले सकते बच्चों की पढ़ाई के लिए राशि, प्रतिमाह मिलेंगे 4500 रुपये

7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग के तहत अब केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए राशि ले सकते हैं। कर्मचारियों को शिक्षा मद में 4500 रु. तक दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 04:52 PM (IST)
7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारी अब भी ले सकते बच्चों की पढ़ाई के लिए राशि, प्रतिमाह मिलेंगे 4500 रुपये
केंद्र सरकार के कर्मचारी अब भी ले सकते बच्चों की पढ़ाई के लिए राशि, प्रतिमाह मिलेंगे 4500 रुपये

जमशेदपुर, जासं। केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर महंगाई भत्ता (डीयरनेस एलाउएंस) व महंगाई राहत (डीयरनेस रिलीफ) तो बढ़ा ही दिया गया है, अब इन्हें बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन एलाउएंस (सीइए) भी मिलेगा। यह उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जो कोरोना महामारी की वजह से इसका दावा नहीं कर सके थे।

loksabha election banner

यह तो सबको पता है कि केंद्रीय कर्मचारियों को बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद यह राशि प्रतिमाह 2,250 रुपये हो गई। कोरोना की वजह से करीब डेढ़ वर्ष से स्कूल बंद पड़े थे, इसलिए अधिकतर अभिभावकों ने इसके लिए दावा नहीं किया था। अब चूंकि स्कूल खुल रहे हैं, ताे इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

सिर्फ देना होगा स्वघोषणा पत्र

केंद्र सरकार ने जुलाई में एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा था कि इसकी वजह से कई बच्चों को स्कूल से रिजल्ट या रिपोर्ट कार्ड नहीं दिए गए थे। इसकी वजह से कर्मचारी शिक्षा भत्ता के लिए आवेदन नहीं कर सके थे। ऐसे अभिभावकों को भी इसका लाभ नहीं मिल सका, जिन्होंने स्कूल फीस का ऑनलाइन भुगतान कर दिया था। अधिसूचना में कहा गया था कि फीस भुगतान की यदि एसएमएस या ईमेल उपलब्ध हो तो उसके माध्यम से भी इस भत्ते के लिए दावा किया जा सकता है। बस उस मैसेज या ईमेल का प्रिंट उपलब्ध कराना होगा। ध्यान रहे, इसकी सुविधा वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए होगी। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए ही शिक्षा भत्ता मिलता है, इस हिसाब से यह रािश 4500 रुपये हो रही है। इसका लाभ वह कर्मचारी भी उठा सकते हैं, जिनकी दूसरी संतान जुड़वां है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.