Move to Jagran APP

पूर्वी सिंहभूम के दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में आग से रक्षा के लिए 56 फायर वाचर तैनात

JAMSHEDPUR NEWS गर्मी के दिनों में आगलगी की घटना को देखते हुए दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार ने फायर वाचर को तैनात करने का निर्देश दिया। डीएफओ के निर्देश के बाद दोनों ही रेंज में 56 फायर वाचर को तैनात कर दिया गया है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 01:29 PM (IST)
पूर्वी सिंहभूम के दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में आग से रक्षा के लिए 56 फायर वाचर तैनात
दलमा स्थित तालाब में स्नान का मजा लेते हाथी।

जमशेदपुर : हाथियों (Elephants) के लिए संरक्षित दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी (Dalma Wildlife sanctuary jamsedpur) को प्रशासनिक तौर पर दो भागों में बांट दिया गया है। एक दलमा पूर्वी जिसका प्रभार आरपी सिंह तथा दूसरा दलमा पश्चिम में दिनेश चंद्रा के देखरेख में है।

loksabha election banner

गर्मी के दिनों में आगलगी की घटना को देखते हुए दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार ने फायर वाचर को तैनात करने का निर्देश दिया। डीएफओ के निर्देश के बाद दोनों ही रेंज में 56 फायर वाचर को तैनात कर दिया गया है। दलमा वन्यप्राणी आश्रयणी के दलमा पश्चिम के रेंजर दिनेश चंद्रा ने बताया कि उन्होंने अपने क्षेत्र में 21 फायर वाचर को तैनात किया है, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण स्थान मकुलाकोचा में 14 फायर वाचर को तैनात किया गया है। बाकि सात को अन्य स्थानों पर तैनात किया गया है। वहीं दूसरी ओर दलमा पूर्वी क्षेत्र के रेंज के रेंजर आरपी सिंह ने बताया कि उन्होंने छह स्थानों पर 35 फायर वाचर को तैनात किया है। दलमा पूर्वी रेंज के फायर वाचर पटमदा, भादूडीह, कोंकादशा, नूतनडीह, पारडीह तथा बोटा में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि इस तरह दलमा के अंदर कहीं भी आगलगी की घटना घटती है तो सभी एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। जरुरत के अनुसार एक दूसरे की मदद करते हैं।

रेंजर आरपी सिंह ने बताया कि दो दिनों पूर्व एमजीएम मेडिकल कॉलेज के पीछे आग लग गई। उन्होंने बताया कि तत्काल आग बुझाने के लिए दो स्थानों से फायर वाचर भेज कर आग पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि आगजनी की घटना को रोकने के लिए सभी फायर वाचर को एक दूसरे से संपर्क में रहकर मूवमेंट करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.