Move to Jagran APP

तूफान में गिरे 55 पोल, गैर कंपनी इलाके में चरमराई बिजली

ये इलाके हुए ब्रेक डाउन- मानगो टू पारडीह क्षेत्र, पटमदा, जुगसलाई, डिमना वन और डिमना टू।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Apr 2018 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 10:27 PM (IST)
तूफान में गिरे 55 पोल, गैर कंपनी इलाके में चरमराई बिजली
तूफान में गिरे 55 पोल, गैर कंपनी इलाके में चरमराई बिजली

ये इलाके हुए ब्रेक डाउन- मानगो टू पारडीह क्षेत्र, पटमदा, जुगसलाई, डिमना वन और डिमना टू।

loksabha election banner

इन इलाकों में गुल रही बत्ती : मानगो डिमना रोड, जाकिर नगर, इकरा कॉलोनी, चेपा पुल, गरीब नवाज कॉलोनी, जवाहर नगर, आजाद नगर, शंकोसाई, मुंशी मोहल्ला, जुगसलाई, बिरसानगर, छोटा गोविंदपुर, परसुडीह, बागबेड़ा आदि। जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोल्हान में रविवार की शाम आए तूफान ने कोल्हान में बिजली वितरण की आधारभूत संरचना को जबर्दस्त नुकसान पहुंचाया। बिजली के 55 खंभे गिर गए हैं और 350 इंसुलेटर पंक्चर हुए हैं। सबसे ज्यादा 40 खंभे चांडिल में गिरे हैं। पटमदा और मानगो में 15 खंभे गिरे हैं। बर्मामाइंस में भी एक खंभा गिरा है। जुगसलाई में पेड़ गिरने से तार टूट गया है। एक इसके चलते, चांडिल, मानगो और पटमदा में ब्रेक डाउन रहा। मौसम के चलते जमशेदपुर के गैर कंपनी इलाके की बत्ती गुल रही। लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। कई इलाकों की बिजली तूफान खत्म होने के बाद सात बजे से चालू कर दी गई थी। लेकिन, आठ बजे तेज बरसात शुरू होने से ग्रिड से ही बत्ती गुल करनी पड़ी।

शाम को साढ़े पांच बजे जबर्दस्त तूफान आया। इसके चलते चांडिल से पारडीह आने वाली 33000 केवी की लाइन डैमेज हो गई है। इसमें कई जगह पोल गिरे हैं और तार टूट गए हैं। इंसुलेटर भी पंक्चर हुए हैं। इसके चलते मानगो टू यानि पारडीह, जवाहर नगर, चेपा पुल, इकरा कॉलोनी, गरीब नवाज कॉलोनी, जाकिर नगर, कपाली, पटमदा, बोड़ाम और काटिन में ब्रेक डाउन हो गया। मानगो के डिमना वन और डिमना टू में भी ब्रेक डाउन रहा। इन इलाकों की बिजली रात भर गायब रही। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजली विभाग के इंजीनियर रात भर चांडिल और पारडीह के बीच फाल्ट खोजते रहे। जहां-जहां पोल टूटा है वहां इसे सोमवार को दुरुस्त किया जाएगा। गिरे और झुके पोल ठीक करने का काम भी सोमवार की सुबह से ही शुरू हो पाएगा। जुगसलाई में भी पेड़ गिरने से लाइन डैमेज हो गई है। यहां बागबेड़ा के बड़ौदा घाट के पास खरकई नदी किनारे पेड़ गिरने से पोल झुक गया है और तार टूट गया है। इस इलाके में भी बिजली नहीं रही।

----------------------

लाल बाबा फाउंड्री में पोल गिरने से ब्रेक डाउन

तूफान में बर्मामाइंस में लाला बाबा फाउंड्री में भी एक पोल गिर गया है। तूफान के बाद करनडीह इलाके की बिजली तो चालू हुई लेकिन, लाल बाबा फाउंड्री के आसपास की बिजली नहीं दुरुस्त हो सकी। इसके अलावा करनडीह के आसपास कई ग्रामीण इलाके में भी बिजली आपूर्ति ठप रही।

-----------

खड़ियाबस्ती में 150 घरों में नहीं पहुंची बिजली

मानगो की खड़ियाबस्ती में भी तूफान में एक पोल गिर गया। इस पोल से जुड़े तीन ट्रांसफार्मर में बिजली नहीं पहुंच सकी। इसके चलते इस पोल से जुड़े तकरीबन 150 घरों में रविवार की रात भर बिजली नहीं रही। ये लोग परेशान रहे।

------

आज 10 बजे तक बिरसानगर में शट डाउन

छोटा गोविंदपुर के एसडीओ राम बहादुर महतो ने बताया कि सोमवार को छोटा गोविंदपुर की 33 केवी की लाइन में मरम्मत की वजह से शट डाउन रहेगा। इस लाइन में पड़ने वाले पेड़ की शखाएं काटी जाएंगी ताकि तूफान में तार डैमेज नहीं हो। ये शट डाउन सुबह सात बजे से 10 बजे तक रहेगा। इसके चलते छोटा गोविंदपुर, घोड़ाबांधा, खड़ंगाझाड़, मनीफीट, बिरसानगर और बारीडीह में बिजली नहीं रहेगी।

--------

तूफान ने आधारभूत संरचना को नुकसान पहुंचाया है। पोल गिरने के अलावा इंसुलेटर पंक्चर हुए हैं। इंजीनियर इसे दुरुस्त करने में लगे हैं।

एएन मिश्रा, महाप्रबंधक झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.