Move to Jagran APP

शिविर लगाकर 196 शिक्षकों का पदस्थापन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कुल 436 शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया के पहले चरण में मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 07:55 PM (IST)
शिविर लगाकर 196 शिक्षकों का पदस्थापन
शिविर लगाकर 196 शिक्षकों का पदस्थापन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कुल 436 शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया के पहले चरण में मंगलवार को 196 शिक्षकों का पदस्थापना उनके द्वारा चुने गए स्कूलों में कर दिया गया। इसके लिए गोलमुरी स्थित उत्कल समाज इंटर कॉलेज में विशेष शिविर का आयोजन शिक्षा विभाग की ओर से किया गया था। इसमें कुल 198 सरकारी शिक्षकों का पदस्थपन होना था लेकिन 198 की सूची में दो शिक्षकों के अनुपस्थित रहने के कारण 196 का पदस्थापन फाइनल कर लिया गया। बचे दो शिक्षकों को बचे हुए स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा।

loksabha election banner

-----------

एक-एक कर पुकारा गया नाम, शिक्षकों ने चुना स्कूल

शिविर में बड़े स्क्रीन पर पदस्थपना के लिए चुने गए शिक्षकों की मेरिट लिस्ट और उन स्कूलों की सूची दर्शायी गई थी जहां विषयवार जगह रिक्त थी। एक-एक कर शिक्षकों को बुलाया जा रहा था। उनसे स्क्रीन पर अंकित स्कूलों में अपनी पसंद से चुनने को कहा जा रहा था। वे अपने पसंद का स्कूल चुन ले रहे थे। इसके बाद उक्त विषय के लिए स्कूल का नाम लॉक कर दिया जा रहा था। इसके बाद दूसरे शिक्षक के साथ यही पक्रिया अपनाई जा रही थी।

-------------

वरीयता में पहले वाले खुश, बाद वालों को मायूसी

निर्धारित प्रक्रिया के तहत विषयवार वरीयता के हिसाब से शिक्षकों का नाम पुकारा जा रहा था। जाहिर है शुरू में जिसे मौका मिला उसने जमशेदपुर या नजदीकी के अलावा अपनी सुविधा के हिसाब से स्कूल का चयन किया। विकलांग व महिला शिक्षकों को वरीयता दी गई थी। सबसे पहले हरहरगुट्टू के शिक्षक योगेश्वर का नाम पुकारा गया। जैसे-जैसे शहरी क्षेत्र के स्कूलों के विषयवार पद लॉक होते गए बाद वालों के लिए बचे स्कूलों में किसी को चुनने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था। मजबूरी में सीमित विकल्प में उन्हें अपने लिए स्कूल का चयन करना पड़ा।

---------------

शिविर में रहे उपस्थित

पदस्थापन की पक्रिया को पारदर्शी बनाने की पूरी व्यवस्था की गई थी। समूची पक्रिया एडीएम कानून व्यवस्था सुबोध कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार प्रसाद सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह, सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारियों व प्रतिभागी शिक्षकों के समाने पूरी की गई।

----------------

आज व कल पारा शिक्षकों का होगा पदस्थापन

कुल 198 सरकारी शिक्षकों के लिए प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब अगले दो दिन पारा शिक्षकों के पदस्थापन के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा। बुधवार को गोलमुरी उत्कल समाज इंटर कॉलेज में धालभूम अनुमंडल के पारा शिक्षकों की पदस्थापना की जाएगी। वहीं गुरुवार को घाटशिला में शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त शिविर में घाटशिला अनुमंडल के पारा शिक्षकों के पदस्थापन की पक्रिया पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.