Move to Jagran APP

झारखंड में पीएम मोदी बोले, अभिभावक के रूप में पुलवामा के शहीदों के परिजनों की देखभाल करनी है

PM Narendra Modi in jharkhand. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को हजारीबाग में झारखंड को कई सौगातें दी हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 10:20 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 05:38 PM (IST)
झारखंड में पीएम मोदी बोले, अभिभावक के रूप में पुलवामा के शहीदों के परिजनों की देखभाल करनी है
झारखंड में पीएम मोदी बोले, अभिभावक के रूप में पुलवामा के शहीदों के परिजनों की देखभाल करनी है

रांची/हजारीबाग, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हजारीबाग में झारखंड को कई सौगातें दी हैं।पीएम मोदी ने भारत माता की जय से अपना संबोधन शुरू किया। बोले, भगवान बिरसा मुंडा की कर्मभूमि को जोहार। भीड़ देखकर बोले, हर बार पहले की रैली का रिकॉर्ड टूट जाता है। आपका प्यार ही हमारे काम करने की ताकत है। झारखंड की धरती क्रांति वीरों की धरती है। शहीद विजय को श्रद्धांजलि। कृतज्ञ राष्ट्र के नाते एक अभिभावक के रूप में हमें पुलवामा के सभी शहीदों के परिजनों और उनके बच्चों की देखभाल करनी है। झारखंड के काम को और गति देने आया हूं।

loksabha election banner

झारखंड में आयुष्मान योजना के तहत 57000 लोगों का इलाज हुआ। देवघर में एम्स के बाद अब झारखंड को तीन मेडिकल कॉलेज मिल रहे हैं। वह भी एक ही दिन में। पीने के पानी की 350 योजनाओं का शिलान्यास भी हुआ है। सिंचाई के लिए मंडल डैम मिला। 27 लाख किसानों को स्मार्टफोन देंगे। किसानों को बिचौलियों से मुक्ति दिलाना हमारी प्राथमिकता है। किसान सम्मान निधि योजना की हमने शुरुआत की है। रामगढ़ में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन हुआ है। हजारीबाग की बेटी कैप्टन शिखा सुरभि का जिक्र करते हुए कहा, बेटियां हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। एकलव्य मॉडल स्कूल पूरे देश भर में बेहतर साबित होंगे। कान्हा दुग्ध योजना से कपोषण दूर होगा।

झारखंड सहित देश के लगभग सभी आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं। यहां ऐसे करीब दो दर्जन स्कूल शुरू हो चुके हैं और 70 नए स्कूल खोलने की प्रक्रिया चल रही है। केंद्र सरकार हर वर्ग को सशक्त करने में जुटी है। इसी के तहत दो शिक्षण संस्थानों का उद्घाटन किया गया। तीन वर्ष पहले झारखंड में केवल तीन मेडिकल कॉलेज थे और आज एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं। इससे युवाओं को यहीं पर मेडिकल की पढ़ाई का अवसर तो मिलेगा ही। साथ ही, स्वास्थ्य सुविधाएं भी बेहतर होंगी।

झारखंड में बन रहा बिरसा मुंडा संग्रहालय महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पहचान को समृद्ध करेगा। ऐसे संग्राहालय देश के कई राज्यों में बनाए जा रहे हैं, जिसमें केंद्र सरकार मदद दे रही है। ये म्यूजियम आदिवासी नायकों की याद तो दिलाएंगे ही। साथ में पर्यटन के केंद्र बनेंगे।

रघुवर दास ने तुलसी का पौधा देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया
इससे पहले हजारीबाग के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तुलसी का पौधा देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मोदी ने मंच से हाथ हिलाकर सभास्थल में मौजूद लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की। पीएम ने पांच किसानों को दो हजार रुपये का चेक दिया और गिफ्ट मिल्क योजना की शुरुआत की। पहले चरण में 100000 बच्चों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। मोदी ने पांच बच्चों को गिफ्ट मिल्क का पैक देकर इसकी शुरुआत की। प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभुकों को चाबी दी गई। इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा व अन्य मौजूद थे। 

मोदी ने हजारीबाग में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी

जयंत सिंहा ने कही ये बात
जयंत सिंहा ने स्वागत संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री हर रोज इतिहास के नए पन्ने लिख रहे हैं। आज हर व्यक्ति के पास बैंक खाता है, सबके पास गैस सिलेंडर हैं। प्रधानमंत्री ने चुनावी वादा किया था हजारीबाग के लिए वह आज पूरा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मेडिकल कॉलेज का वादा किया था, वह पूरा किया। पिछले पांच साल में यहां 25,000 करोड़ का निवेश हुआ। आज यह क्षेत्र विकास प्रतीक बन गया है।

रघुवर ने लगवाया नारा, अमर रहें विजय सोरेंग
हजारीबाग में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड वीरों की भूमि है। पुलवामा हमले के शहीद विजय सोरेंग अमर रहें का नारा सभा में मौजूद लोगों से लगवाया। बोले, प्रधानमंत्री ने विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया है। साढ़े चार साल में भारत में जोड़ने की क्रांति हुई है। लोगों को जोड़ा गया है। सड़कों को जोड़ा गया है। झारखंड के लोगों के सपनों को पूरा करने का काम किया है। 2014 के पहले झारखंड की चर्चा की भ्रष्टाचार वजह से होती थी, अब विकास की वजह से होती है। झारखंड में दो साल में तीन मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो गए हैं। बोले, इसी सत्र में देवघर में बने एम्स में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। एक ओर राज्य में 67 साल में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज बने थे, अब 4 साल के कार्यकाल में तीन मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हैं। प्रधानमंत्री का सपना है 2022 तक नया भारत बनाने का। इसमें कोई बेघर नहीं रहेगा।

झारखंड में 37000 लोगों को अब तक आयुष्मान योजना का लाभ मिला। सुकन्या योजना की शुरुआत हुई है। 27 लाख परिवारों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ मिला है। प्रधानमंत्री के मंत्र सबका साथ सबका विकास को लेकर हम लोग चलते हैं। हजारीबाग के गांधी मैदान में मोदी को सुनने के लिए भारी भीड़ पहुंची है। जवान भीड़ को नियंत्रित करने में जुटे हैं। सभास्थल पर भारत माता की जय के नारे लग रहे हैं। वहीं, रांची में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पीएम के आगमन से पहले अचानक अफरातफरी मच गई। 

मोदी ने राज्य को तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी। हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पलामू, हजारीबाग और दुमका मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया और यहां बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की आधारशिला भी रखी। इसके साथ ही वे कई अन्य योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से भी संवाद करेंगे। 

हजारीबाग में पीएम के कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाएं पहुंची हैं।

संयुक्त बिहार के समय इस क्षेत्र को 48 साल बाद मेडिकल कालेज मिलेगा। झारखंड गठन के बाद पहली बार मिलेगा। रिम्स का निर्माण 1960 में हुआ था, जबकि एमजीएम का 1961 व पीएमसीएच का 1971 में। प्रधानमंत्री बिहार से सीधे हजारीबाग पहुंचे। यहां मोदी ने तीनों मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया।

हजारीबाग के गांधी मैदान में पीएम की सभा के लिए उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करते जवान।

पीएम नरेंद्र मोदी  ने दुमका, पलामू और हजारीबाग के साथ-साथ जमशेदपुर में 500 बेड के अस्पताल का शिलान्यास किया। दुमका, पलामू और हजारीबाग में बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की लागत करीब 1475 करोड़ रुपये आएगी। वहीं, जमशेदपुर में बनने वाले अस्पताल की लागत 429 करोड़ रुपये आएगी।

हजारीबाग में पीएम की सभा के लिए तैयार मंच।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीनों मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एक ही दिन 23 फरवरी 2017 को किया था। इन तीनों मेडिकल कॉलेज की लागत 885 करोड़ के करीब आई है। सभी मेडिकल कॉलेज का निर्माण रिकार्ड समय में किया गया है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण में केंद्र व राज्य की हिस्सेदारी 60 और 40 फीसद की है। 

4000 करोड़ से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास 
प्रधानमंत्री अपने कार्यक्रम में 4000 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। इनमें 885 करोड़ के तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन 1905 करोड़ की लागत से चार जिलों में पांच-पांच सौ बेड के अस्पतालों का शिलान्यास तथा 807 करोड़ की लागत से सिंचाई एवं जलापूर्ति योजना का उद्घाटन-शिलान्यास आदि शामिल हैं।

पीएम के आगमन से पहले रांची एयरपोर्ट के रनवे पर लगी आग, मची अफरातफरी 
बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर रविवार को पीएम के आगमन से पहले अचानक अफरातफरी मच गई। ये तब हुआ जब एयरपोर्ट के रनवे पर आग लग गई। हालांकि एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया। यहां पर पक्षियों को उड़ाने के लिए आतिशबाजी की जा रही थी। आतिशबाजी के दौरान चिंगारी निकलकर रनवे पर मौजूद घास में जा गिरी, जिससे घास में आग लग गई । मौके पर मौजूद जवानों ने आग पर काबू पा लिया है, लेकिन ये प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बड़ी बात मानी जा रही है। एयरपोर्ट के अधिकारी कुछ भी बोलने से मना कर रहे हैं। पीएम हजारीबाग में कई योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद रांची आएंगे।

खास बातें
-500-500 बेडों के अस्पताल की आधारशिला हजारीबाग, दुमका, पलामू और जमशेदपुर में रखी 
-हजारीबाग, दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन
-राज्य के पहले महिला इंजीनियरिंग कॉलेज की शुरुआत
-किसानों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने की योजना का शुभारंभ
-रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से प्रधानमंत्री करेंगे सीधा संवाद

यह भी पढ़ेंः आयुष्मान बेटी और सिंगरी से मिलेंगे प्रधानमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.