Move to Jagran APP

अब तक की जांच में आत्महत्या की ओर संकेत

जागरण संवाददाता हजारीबाग शेख भिखारी मेडिकल कालेज हजारीबाग की छात्रा पूजा भारती ने आ

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:16 PM (IST)
अब तक की जांच में आत्महत्या की ओर संकेत
अब तक की जांच में आत्महत्या की ओर संकेत

जागरण संवाददाता, हजारीबाग : शेख भिखारी मेडिकल कालेज हजारीबाग की छात्रा पूजा भारती ने आत्महत्या की थी। अब तक कि जांच में पुलिस फिलहाल इस निष्कर्ष पर पहुंची है। इस बाबत हजारीबाग में डीआइजी एवी होमकर ने प्रेसवार्ता कर जानकारी दी। मालूम हो कि पूजा भारती का शव 12 जनवरी की सुबह हाथ पैर बंधी अवस्था में पतरातू डैम से बरामद किया गया था। इसके बाद छात्रा की हत्या की आशंका जताई गई थी। डीआइजी ने प्रेस वार्ता में बताया कि घटना की जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया है। रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार व हजारीबाग एसपी कार्तिक एस के नेतृत्व में एसआइटी काम कर रही है। घटना के एक-एक पहलू की जांच की गई। गहराई से अध्ययन और जांच के बाद एसआइटी ने पाया कि छात्रा के साथ किसी तरह की कोई जोर-जबरदस्ती नहीं की गई थी। शरीर पर चोट के निशान भी नहीं मिले हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डूबकर दम घुटने से मौत का कारण बताया गया है। अब तक कि जांच में छात्रा की मौत आत्महत्या प्रतीत हो रही है। बरामद कागजात बता रहे हैं कि छात्रा संभवत: मानसिक अवसाद में थी। बरामद कुछ नोट्स में छात्रा ने मरने की इच्छा व्यक्त की थी। हालांकि, बताया कि जांच अभी भी जारी है। कई बिदुओं की जांच की जा रही है। हजारीबाग, रांची, रामगढ़ और गोड्डा में अनुसंधान की जा रही है। कई इनपुट पर भी काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

छात्रा के हाथ-पैर में बंधी रस्सी और कमरे से बरामद रस्सी है एक हाथ-पैर बंधे होने के सवाल पर डीआइजी ने बताया कि जांच में यह बात सामने आई है कि छात्रा के कमरे से बरामद प्लास्टिक की रस्सी और हाथ-पैर में बंधी रस्सी एक प्रतीत हुई है। इसके अलावा जांच में पाया गया कि छाथ-पैर में अलग-अलग रस्सी बांधकर बीच में उसे जोड़ा गया था। ऐसा स्वयं छात्रा के द्वारा भी किया जा रहा है। लेकिन, इस सबके बावजूद अभी और कई तथ्य हैं जिसके बारे में पुलिस जांच कर रही है।

-------

पूर्व छात्रा ने कर दिया था गूगल एकाउंट डिलिट, जलाशयों की जानकारी सर्च की थी छात्रा 11 जनवरी की सुबह 10.05 बजे मेडिकल कालेज के हॉस्टल से निकली थी। ई-रिक्शा के माध्यम से बस स्टैंड पहुंची और फिर रांची जाने के लिए बस में सवार हुई। डीआइजी ने बताया कि ई-रिक्शा चालक व लोगों से पूछताछ में छात्रा के अकेले जाने की पुष्टि हुई है। घटना से पूर्व छात्रा ने जलाशय की जानकारी सर्च की थी। पतरातू डैम जाने के रास्ते व गहराई की भी जानकारी जुटाई थी। हालांकि, इसके बाद छात्रा ने रांची पहुंचने से पूर्व ही गूगल एकाउंट को स्थायी तौर पर डिलिट कर दिया था। इसके लेकर पुलिस को अब भी अनुसंधान कर रही है।

--------------------------

इन सवालों के अब भी जवाब तलाश कर रही है पुलिस

1.अगर छात्रा आत्महत्या का मन बनाया तो गूगल एकाउंट स्थायी तौर पर डिलिट क्यों किया

2. छात्रा रांची से पतरातू कैसे पहुंची यह अब तक पुलिस तलाश नही पाई है, जिसपर जांच जारी है

3. अब तक जांच यह बात सामने आई है कि वह तैरना नहीं जानती थी तो हाथ-पैर बांध कर क्यों कूदी

------------------

अनुसंधान मिले तथ्य

1.छात्रा एप्रोन पहनकर निकली और उसे जेल अधीक्षक के पास झाडियों में फेंक दिया

2. हजारीबाग से रांची के लिए बस में अकेले सवार हुई

3. बस में बैठने के कुछ देर बाद उसने अपने मोबाइल को स्वीच आफ कर दिया। यह मोबाइल घटनास्थल से 50 मीटर की दूरी पर बरामद हुआ

4. बरामद कागजात बता रहे हैं कि वह मानसिक अवसाद में थी

5. कुछ कागजातों में मरने की इच्छा का जाहिर करना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.