Move to Jagran APP

रोज खुलती हैं 900 बसें, 90 एजेंट के पास लाइसेंस

अरविद राणा हजारीबाग उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के सात जिलों से प्रत्येक दिन 900 से अधिक

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:58 PM (IST)
रोज खुलती हैं 900 बसें, 90 एजेंट के पास लाइसेंस
रोज खुलती हैं 900 बसें, 90 एजेंट के पास लाइसेंस

अरविद राणा, हजारीबाग : उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के सात जिलों से प्रत्येक दिन 900 से अधिक सवारी बसें विभिन्न स्थानों के लिए खुलती है। बसें दिल्ली से लेकर यूपी, बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा आदि स्थानों के लिए जाती है। अकेले उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के विभिन्न बस स्टॉप पर दो हजार से अधिक कमीशन एजेंट हैं। ये बसों में सवारी बैठाने से लेकर संबंधित बस स्टॉप पर बस के यात्रियों को चिता करते हैं। परंतु बसों में सवारी बैठाने से लेकर उसका देखभाल करने वाले इन कमीशन एजेंटों में एक प्रतिशत भी एजेंट लाइसेंसधारी नहीं हैं और न ही ये एजेंटी के लिए अधिकृत हैं। बे रोक टोक चल रहे इस कारोबार में सरकार को न केवल राजस्व का चुना लग रहा है बल्कि सवारियों के साथ भी इनके द्वारा गुंडों जैसा व्यवहार किया जाता है। जिसे लेकर कई बार वाहन पड़ाव में मारपीट की नौबत तक आ जाती है।

loksabha election banner

----------

2 हजार एजेंट हैं सक्रिय, 90 ने ली लाईसेंस, केवल तीन सक्रिय विभिन्न बस स्टैंड से खुलने वाले 900 निजी बसों में करीब दो हजार कमीशन एजेंट काम करते है। लेकिन मात्र 90 ने ही एजेंटी का लाईसेंस लिया है। इनमें भी मात्र तीन लोग ऐसे है कि जो अपने लाइसेंस को समय समय पर आरटीओ कार्यालय से अपडेट करा रहे हैं। अपडेट कराने वाले ये बरही के कमीशन एजेंट हैं।

------------------------ बरही में 10, हजारीबाग में 5, चतरा -कोडरमा में एक भी लाइसेंसी एजेंट नहीं क्षेत्रिय वाहन प्राधिकार कार्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार प्रमंडल में अबतक लोगों ने लाइसेंस लिया है। इनमें प्रमुख लाइसेंस लेने वालों में सबसे अधिक बरही के लोग है। यहां 10 लोगों ने लाइसेंस लिया है। वहीं हजारीबाग शहर में पांच लोगों ने लाइसेंस लिया है परंतु इनके द्वारा कभी भी नवीनीकरण नहीं कराया गया। इसी तरह सार्वजनिक परिवहन का बड़ा क्षेत्र धनबाद में मात्र एक लाइसेंस धारी एजेंट है। इसी तरह रामगढ़ में दो, गिरिडीह में एक, बोकारो में एक, भुरकुंडा एक, बड़कागांव सहित अन्य ने लाइसेंस ली है। आश्चर्य की बात है कि कोडरमा और चतरा में एक भी लाइसेंस धारी नही है। जबकि कोडरमा जंक्शन होने के कारण यहां परिवहन का बड़ा केंद्र है।

---------------------

एंजेट लाइसेंस को लेकर एजेंट व बस मालिकों के साथ बैठक की है। जल्द ही लोगों को एजेंट लाइसेंस के लिए प्रेरित किया जाएगा। लाइसेंस के नवीनीकरण पर भी जोर दिया जा रहा है।

रवि राज शर्मा, आरटीओ, उतरी छोटानागपुर प्रमंडल, हजारीबाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.