Move to Jagran APP

दर्जन भर फायरमैन के भरोसे 17. 5 लाख की आबादी

मासूम अहमद हजारीबाग उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के मुख्यालय हजारीबाग जिले में 16 प्रखंड है

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 07:59 PM (IST)
दर्जन भर फायरमैन के भरोसे 17. 5 लाख की आबादी
दर्जन भर फायरमैन के भरोसे 17. 5 लाख की आबादी

मासूम अहमद, हजारीबाग : उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के मुख्यालय हजारीबाग जिले में 16 प्रखंड हैं। कुल 4413 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैले इस जिले की आबादी 17 लाख 34 हजार 495 है। जहां तक आपात सेवा विशेषकर अग्निशमन सेवा का सवाल है तो जिला मुख्यालय में ब्रिटिश काल से ही हरनगंज मुहल्ले में इसकी स्थापना हुई थी। वर्ष 2007 से इसी मुहल्ले में अपनी जमीन पर बने भवन में अग्निशमन कार्यालय संचालित हो रहा है। वर्तमान में यह कार्यालय मानव संसाधन और आधारभूत संरचनाओं के अभाव के बावजूद भलीभांति संचालित हो रहा है लेकिन गर्मी के मौसम में इनकी चुनौती बढ़ जाती है। गर्मी में आग लगने की घटनाएं ज्यादा होती है, शहर से अधिक दूर-दराज के प्रखंडों में आगलगी की घटनाएं अधिक होती है। विशेषकर बड़कागांव, केरेडारी, टाटीझरिया, विष्णुगढ़ व कटकमदाग आदि प्रखंडों में पुआल के मचान में आग लगने की घटनाएं अधिक होती हैं। संसाधनों के अभाव के कारण दूरदराज से आगलगी की सूचना मिलने के बाद त्वरित सेवा देना अग्निशमन विभाग के लिए संभव नहीं हो पाता है। चालू वर्ष की ही बात करें तो अब तक अगलगी के 64 मामले सामने आ चुके हैं जबकि वर्ष 2018 में कुल 139 मामले सामने आए थे। जिला अग्निशामक कार्यालय में करीब दर्जन भर कर्मी कार्यरत हैं। इनमें प्रभारी के अलावा छह फायरमैन और चार चालक प्रतिनियुक्त हैं। इस तरह करीब दर्जन भर फायरमैन पर जिले के 17. 5 लाख लोगों को अगलगी से सुरक्षा देने की जिम्मेदारी है। जहां तक आधारभूत संरचनाओं की बात है तो जिला कार्यालय में तीन अग्निशामक वाहन उपलब्ध हैं जबकि एक वाहन कोडरमा जिले को भेजा गया था जो अब तक लौटकर नहीं आया है। जिला कार्यालय में डीप बोरिग की सुविधा नहीं है। जो बोरिग है उससे सिर्फ 10-10 मिनट मोटर चलाकर पानी इकट्ठा किया जाता है। इसकी भरपाई शहर की झील से पानी लेकर की जाती है। इसमें भी कई प्रकार की समस्याएं आ रही हैं। अग्निशामक वाहन में डीजल भराई के लिए किसी पेट्रोल पंप को निर्धारित नहीं किया गया है। प्रभारी को खुद के पैसे से डीजल भराना पड़ता है जिस राशि की वापसी तीन माह बाद होती है। इसके अलावा जिले के बरही अनुमंडल में भी एक अग्निश्मक कार्यालय संचालित हो रहा है मगर वहां भी संसाधनों का घोर अभाव है। संसाधन की कमी के बावजूद हैं कई उपलब्धियां

loksabha election banner

हजारीबाग : जिले अग्निशमन सेवा कार्यालय ऐसे तो कई प्रकार की कमी का दंश झेल रहा है। इसके बावजूद यह अपनी सेवा कार्य में अलग स्थान रखता है। आपात स्थित में कार्यालय अल्प समय में ही त्वरित रूप से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता है। कार्यालय के प्रभारी उत्तम कुमार महतो अपनी उत्कृष्ट सेवा और कर्तव्यनिष्ठा के लिए 2016 में राष्ट्रपति से सराहनीय सेवा पदक प्राप्त कर चुके हैं। वहीं इस वर्ष की गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में कर्जन स्टेडियम में विभाग की जीवंत झांकी को सांत्वना पुरस्कार मिल चुका है।

--------------

जागरुकता से आगलगी पर पाया जा सकता है काबू

जिला अग्निशमन कार्यालय उपलब्ध संसाधनों के साथ उत्कृष्ट सेवा के लिए हमेशा तत्पर है। यह अलग बात है कि दूरदराज के प्रखंडों में अग्निशमन के लिए हम लोग समय रहते नहीं पहुंच पाते हैं। जिले के बरही में एक शाखा कार्यालय अवश्य है मगर यदि बड़कागांव व केरेडारी और विष्णुगढ़ में एक-एक शाखा स्थापित हो जाए तो सेवा को और त्वरित बनाया जा सकता है। वैसे जहां तक जिले में अग्निशमन की घटनाओं की बात है तो इसके लिए जागरुकता संबंधी कार्यक्रमों और प्रशिक्षण शिविर से काफी हद तक इस पर काबू पाया जा सकता है।

उत्तम कुमार महतो, प्रभारी, अग्निशमन सेवा कार्यालय, हजारीबाग।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.