Move to Jagran APP

नहीं थम रहा है पुलवामा हमला का गम व गुस्सा

जम्मू के पुलवामा में सीआरपीएफ के वाहन पर हुए आत्मघाती हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर गुमला में गम का माहौल है। लोगों के मन में गुस्सा है और अपने वीर शहीद जवानों पर लोग गर्व महसूस कर रहे हैं। लोगों में गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। राष्ट्रीय कर्तव्य समझ कर गुमला जिला के जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड मुख्यालयों में आक्रोश रैली निकाले जा रहे हैं। शहीद जवानों की आत्मा की शांति के लिए मोमबती जुलूस निकाला जा रहा है तो कहीं महिलाएं आक्रोश रैली निकाल रही है। पाकिस्तान और आतंकवादियों के खिलाफ लोगों के मन में गुस्सा है और भारत सरकार से बड़ी कार्रवाई की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 08:53 PM (IST)
नहीं थम रहा है पुलवामा हमला का गम व गुस्सा
नहीं थम रहा है पुलवामा हमला का गम व गुस्सा

गुमला : जम्मू के पुलवामा में सीआरपीएफ के वाहन पर हुए आत्मघाती हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर गुमला में गम का माहौल है। लोगों के मन में गुस्सा है और अपने वीर शहीद जवानों पर लोग गर्व महसूस कर रहे हैं। राष्ट्रीय कर्तव्य समझ कर गुमला जिला के जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड मुख्यालयों में आक्रोश रैली निकाले जा रहे हैं। शहीद जवानों की आत्मा की शांति के लिए मोमबत्ती जुलूस निकाला जा रहा है तो कहीं महिलाएं आक्रोश रैली निकाल रही है। पाकिस्तान और आतंकवादियों के खिलाफ लोगों के मन में गुस्सा है और भारत सरकार से बड़ी कार्रवाई की उम्मीद है। बच्चे भी सड़क पर उतर गए हैं, अपने गम और गुस्सा का इजहार कर रहे हैं, शहीद वीर जवानों को नमन कर रहे हैं। गुमला शहर में गुरुकूल शैक्षणिक संस्थान के बच्चों ने आक्रोश रैली निकाला। विजय सोरेंग अमर रहे, भारत माता की जय के नारों के साथ स्कूली बच्चों ने पूरे शहर में जुलूस निकाला और शहीद टावर चौक पर पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला दहन किया। परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। निदेशक रविन्द्र सिन्हा, विजय आनंद, आर साहु, हिमांशु केसरी, राजेश गुप्ता, अशोक त्रिपाठी आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए वीर शहीद विजय सोरेंग को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। परमवीर अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया। झारखंड प्रदेश विद्यालय रसोइया संयोजिका संघ की ओर से रविवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के खिलाफ जुलूस निकाला गया। आतंकी संगठनों की कार्रवाई की ¨नदा की गई। सरकार से आतंकवादियों के सफाए के लिए कार्रवाई किए जाने की मांग की गई। टावर चौक पर मोमबत्ती जलाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। जुलूस में अध्यक्ष देवकी देवी, शोभा देवी, विनायकी देवी, मंजरी देवी आदि शामिल थे। कामडारा में शहीद विजय सोरेंग के सम्मान में रविवार को बाजार और दुकानें बंद रही। कामडारा और पोकला में आतंकी हमले के खिलाफ कैंडल मार्च निकाला गया। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। यह कैंडल मार्च पोकला से कामडारा बस्ती होते हुए चौक पर पहुंचा। जुलूस में शामिल लोग पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और हाफिज शहीद का पुतला दहन किया। शहीदों के सम्मान में नारे लगाए गए और पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश का इजहार किया गया। कहा गया कि सेना को खुली आजादी देना जरूरी है। श्रद्धांजलि सभा के दौरान लोग भावुक भी दिखाई पड़े। बाद में दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। बिशुनपुर में आतंकी हमले के खिलाफ व्यपारियों और ग्रामीणों ने कैंडल मार्च निकाला। रविवार को शहीद जवानों के सम्मान में दुकानों और प्रतिष्ठानों को बंद रखा। बनारी और बिशुनपुर के लोगों ने मोटरसाइकिल जुलूस निकाला। वीर शहीद अमर रहे। वंदे मातरम के जयकारे लगाए। वीर शहीद अमर सोरेंग अमर रहे के भी नारे लगाए जा रहे थे। पाक प्रधानीमंत्री के खिलाफ आक्रोश का इजहार किया। प्रतिष्ठानों के बंद रहने से बिशुनपुर और बनारी में सन्नाटा पसरा रहा। थाना रोड में सैयद जुन्नू रैन के आवास में लोक सेवा समिति और गुमला स्पोर्टस एकेडमी की बैठक में भी शहीद विजय सोरेंग को श्रद्धांजलि दी गई। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में लोक सेवा समिति के केन्द्रीय अध्यक्ष मो.नौशाद खान, नौहास मलिक, अजीज अंसारी, लोक सेवा समिति के जिला अध्यक्ष्ज्ञ जुन्नू रैन, नेल्शन भगत, विक्रम राज ठाकुर, दीपक कुमार, रवि गुप्ता, नवीन असुर, राम उरांव, हर्षित कुजूर तुषार गोप आदि शामिल थे।

loksabha election banner

शहीद सैनिकों की सहायता के लिए किया गया धनसंग्रह

पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के परिजनों को आर्थिक सहायता पहुंचाने और भारतीय सेना को मजबूत बनाने में योगदान देने के उद्देश्य से रविवार को जीवन नामक संस्था के युवाओं ने पूरे शहर में जुलूस निकाला। वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। लोगों ने स्वेच्छा से भारतीय सेना को मजबूत बनाने और शहीद जवानों के परिजनों को मदद करने के लिए मुक्त हाथों से आर्थिक सहायता राशि दी। इस कार्यक्रम से पूरे गुमला शहर में राष्ट्रीयता और देशभक्ति का भाव उमड़ पड़ा है। संस्था के कार्यकर्ता प्रो.अमिताभ भारती, प्रवीण ओहदार, अनिकेत कुमार, संजय कुमार, कौशल मंत्री, सौरभ नायक, सुमित केसरी, अभिषेक लोहानी, गगन ¨सह, रजनीश प्रसाद, अमन वर्मा, रौनक पांडेय, शुभम कुमार, उज्ज्वल केसरी, अभिषेक मिश्रा, विवेक गुप्ता, शंशाक सोनी, सचिन कुमार, सोनू कुमार आदि ने बताया कि यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से शहीद सैनिकों को समर्पित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.