Move to Jagran APP

शहर तो सुंदर है, आधारभूत संरचना की है कमी : प्रदीप प्रणव

संवाद सूत्र गुमला गुमला के परीक्ष्यमान डीएसपी प्रदीप प्रणव ने कहा है कि गुमला शहर काफी स

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:52 PM (IST)
शहर तो सुंदर है, आधारभूत संरचना की है कमी : प्रदीप प्रणव
शहर तो सुंदर है, आधारभूत संरचना की है कमी : प्रदीप प्रणव

संवाद सूत्र, गुमला : गुमला के परीक्ष्यमान डीएसपी प्रदीप प्रणव ने कहा है कि गुमला शहर काफी सुन्दर है। यहां के लोग अच्छे हैं। लेकिन यहां की आधार भूत संरचना यहां के अनुरूप नहीं है। संरचना के साथ समुचित संसाधन की उपलब्धता और सकारात्मक सोच के साथ प्रेरक कार्ययोजना बने तो गुमला और गुमला के लोगों का सर्वांगीण विकास संभव है। गुमला थाना में औपचारिक मुलाकात में प्रदीप प्रणव ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि झारखंड पुलिस सेवा में उनकी यह पहली पोस्टिग हैं। बचपन से उनका सपना था डीएसपी बनने का। उन्होंने इससे पहले चार नौकरी को छोड़ कर डीएसपी के रूप में गुमला में नवंबर माह में योगदान दिया हूं। उन्होंने कहा कि गुमला की पहचान खेल नगरी के रूप में है लेकिन मानक मापदंड को पूरा करता एक भी स्टेडियम नहीं है। खिलाड़ी जैसे तैसे अभ्यास करते हैं। शिक्षा और जागरूकता की घोर कमी है। बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए साम‌र्थ्यवान व्यक्ति रांची तथा अन्य महानगर चले जाते हैं लेकिन आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए गुमला में कोई सुविधा नहीं है। सब जैसे-तैसे चल रहा है। सिस्टम को सिस्टमाइज करने के लिए स्थानीय जन प्रतिनिधि के साथ-साथ यहां के बुद्धिजीवी को सोच में बदलाव लाना होगा। शासन प्रशासन से समन्वय बनाकर गुमला के विकास के लिए रचनात्मक और सकारात्मक पहल करनी होगी। विद्यार्थियों का बैंक में नहीं खुल रहा है खाता

loksabha election banner

संवाद सहयोगी,गुमला: शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण स्कूली छात्र छात्राएं योजनाओं का लाभ से वंचित हो रहे हैं। छात्र छात्राओं को सरकारी लाभ सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरण किया जाता है। इसके लिए सभी छात्रों का बैंक में खाता खोलना अनिवार्य है। लेकिन विभाग के अधिकारियों द्वारा छात्र छात्राओं के बैंक खाता खोलने में रुचि नहीं ली जा रही है। शिक्षा विभाग ने पहली कक्षा से 12 कक्षा तक के कुल 105182 छात्र छात्राओं का ही बैंक खाता संख्या कल्याण विभाग को छात्रवृति के लिए उपलब्ध कराया गया है। जबकि कुल छात्र छात्राओं की संख्या 164613 है।बैंकों में खाता नहीं खोले जाने से छात्रों को कुकिग कोस्ट की राशि उनके खातों में हस्तांतरित नहीं हो पा रही है। उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने इसे गंभीरता से लेते हुए कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। उपायुक्त ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक को कड़े शब्दों में कहा है कि छात्र छात्राओं का खाता खोलने में रचि नहीं ली जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.