Move to Jagran APP

किसान करेंगे आंदोलन 26 को घेरेंगे अंचल कार्यालय

सरकार से नाराज हैं। उनका कहना है कि केंद्र व राज्य सरकार किसानों के साथ पक्षपातपूर्ण नीति अपना रही है। किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ गैर मजरूआ भूमि मालिकों को नहीं दिया जा रहा है। इस मामले को लेकर स्थानीय किसान भवन में किसानों की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता रामदेव ¨सह ने की। बैठक के दौरान किसानों

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:14 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:14 PM (IST)
किसान करेंगे आंदोलन 26 को घेरेंगे अंचल कार्यालय
किसान करेंगे आंदोलन 26 को घेरेंगे अंचल कार्यालय

हंटरगंज : प्रखंड के किसान केंद्र और राज्य सरकार से नाराज हैं। उनका कहना है कि केंद्र व राज्य सरकार किसानों के साथ पक्षपातपूर्ण नीति अपना रही है। किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ गैर मजरूआ भूमि मालिकों को नहीं दिया जा रहा है। इस मामले को लेकर स्थानीय किसान भवन में किसानों की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता रामदेव ¨सह ने की। बैठक के दौरान किसानों ने प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना व मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना में गैरमजरूआ भूमि को शामिल नहीं किए जाने पर आपत्ति जताते हुए चरणबद्ध आंदोलन पर बल दिया गया। आंदोलन के प्रथम चरण में 26 फरवरी को स्थानीय अंचल कार्यालय के समक्ष रोष पूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा। गैरमजरूआ जमीन का पूर्व से निर्गत होते आ रहे रसीद का काटे जाने को लेकर अंचल अधिकारी को दो सूत्री मांग पत्र सौपा जाएगा। जिसमें पूर्व के गैरमजरूआ भूमि का रसीद काटने का आदेश, तथा दूसरा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योजना में इस प्रकार के भूमि की मान्यता देने से संबंधित होगा।बैठक में यह बतलाया गया कि प्रखंड का कुल 136000 एकड़ रकवा है। जिनमें मात्र 18000 एकड़ भूमि खतियान रैयती है। शेष 118000 एकड़ भूमि गैरमजरूआ है। इन गैरमजरूआ भूमि के रसीद पर वर्ष 2011-12 से सरकार ने रोक लगा दी है। इसपर रोक लगाए जाने से प्रखंड के सैकड़ों किसानों कई योजना से मिलने वाले लाभ से वंचित रह जाएंगे। इस बैठक में संजय कुमार ¨सह,कौशलेंद्र कुमार ¨सह,मिथिलेश श्रीवास्तव,जितेंद्र कुमार,पुन यादव,कृष्ण कुमार ¨सह,आखौरी चंद्रमणि समेत दर्जनों किसान शामिल हुए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.