Move to Jagran APP

मैं गोड्डा, यह मेरी ट्रेन, अब हमसफर करेंगे

जागरण टीम गोड्डा मैं गोड्डा हूं। अब मैं भी रेल मानचित्र में जुड़ गया हूं। मुझे रेलसेवा

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 09:14 PM (IST)
मैं गोड्डा, यह मेरी ट्रेन, अब हमसफर करेंगे
मैं गोड्डा, यह मेरी ट्रेन, अब हमसफर करेंगे

जागरण टीम, गोड्डा : मैं गोड्डा हूं। अब मैं भी रेल मानचित्र में जुड़ गया हूं। मुझे रेलसेवा से जुड़ने में भले ही देरी हुई तो, लेकिन जब मैं रेल से जुड़ा तो पहली ही ट्रेन मुझे देश की राजधानी पहुंचाने वाली मिली है। हमसफर में सफर करने का आनंद अब तक की उपेक्षा पर भारी पड़ रहा है। हमसफर के बाद भी कई एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें अब यहां से गुजरेगी, इसका भरोसा मिला है।

loksabha election banner

यह भाव सिर्फ गोड्डा शहर का नहीं बल्कि यहां रहने वाले लाखों लोगों का है। अब तक गोड्डा के लोग 35 किमी बांका, 70 किमी दूर भागलपुर या 90 किमी दूर जसीडीह स्टेशन से ही ट्रेन पर सवार होते थे। अब गोड्डा जिला के लोग जिला मुख्यालय से ही पहली बार ट्रेन पर बैठे। गुरुवार का दिन ऐतिहासिक रहा है, यहां से इनके सपनों की रेल अब निकल चुकी है। लंबे संघर्ष के बाद गोड्डा रेलवे नेटवर्क से जुड़ा है। कई आंदोलन हुए जनप्रतिनिधियों ने लेकर केंद्र व राज्य सरकार ने प्रयास किए जिसका परिणाम रहा कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली से वीडियो संवाद के जरिये 02307 अप हमसफर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार गोड्डा से पहले दिन हमसफर एक्सप्रेस के लिए 244 यात्रियों ने सफर के लिए टिकट कटाकर यात्रा की। यात्रा करने वालों में सांसद डॉ. निशिकांत दुबे सहित भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार हमसफर एक्सप्रेस के 18 लग्जरी कोच में 1296 सीट है जिसमें से 244 टिकट गोड्डा से कटे। इनमें से लगभग सौ यात्री दिल्ली के लिए रवाना हुए जबकि हंसडीहा से चार, मंदार हिल से 10 लोग पहले दिन की यात्रा में शामिल रहे। वहीं गोड्डा से भागलपुर तक 122 लोगों ने हमसफर की यात्रा की। 19 अप्रैल से यह ट्रेन हर सप्ताह के सोमवार को गोड्डा से खुलेगी। यात्रा के पहले निर्धारित समय से लगभग एक घंटा विलंब से गोड्डा से खुली। आज भर ही यह ट्रेन तीन बजे खुली जबकि सोमवार को यह अपने निर्धारित समय 12:40 बजे दोपहर खुलेगी। इससे पूर्व आज सुबह हमसफर स्पेशल ट्रेन की रैक गोड्डा पहुंच चुकी थी जहां पहली यात्रा के लिए कोच को फूलों से सजाया गया था। गोड्डा से रेलसेवा शुरू होने से लोग काफी उत्साहित हैं। एलएलबी रैक चलनेवाली हमसफर में यात्री के लिए 18 स्मार्ट कोच है। इस ट्रेन में यात्री के लिए कई सुविधा है। जहां यात्री सुविधा का हर बर्थ पर ख्याल रखा गया है। जहां हर बर्थ पर मोबाइल वे लेपटॉप चार्जिंग प्वाइंट है। जीपीएस व सीसीटीवी कैमरे की सुविधा है। --------------- वनांचल व मंदार हिल हो सकती है अगली ट्रेन

गोड्डा : साप्ताहिक हमसफर ट्रेन शुरू होने के बाद अब लोगों में इस बात को लेकर चर्चा है कि गोड्डा रेलवे स्टेशन से अगली ट्रेन कौन होगी। इस संबंध में रेलवे सूत्र की मानें तो रेलवे बोर्ड भागलपुर से खुलने वाली वनांचल एक्सप्रेस व भागलपुर मंदारहिल पोड़ैयाहाट का गोड्डा तक विस्तार कर सकती है। हालांकि अभी इस पर मंथन चल रहा है सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल में या मई के पहले पखवारे में गोड्डा ये दोनों ट्रेन चल सकती है। ये दोनों ट्रेन मालदा डिवीजन के भागलपुर से खुलती है जबकि गोड्डा रेलवे स्टेशन भी मालदा डिवीजन में है। वही दूसरी ओर जिले के लोग दुमका इंटरसिटी का विस्तार गोड्डा तक व जसीडीह दुमका पोड़ैयाहाट पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की मांग कर रहे है। वही दूसरी ओर गोड्डा रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा को लेकर आईआरबी जवानों की भी तैनाती की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.