Move to Jagran APP

तीसरी आंख करेगी शहर की सुरक्षा

गोड्डा नगर परिषद प्रशासन की ओर से शहर के सभी 21 वार्ड की सुरक्षा के

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 06:33 PM (IST)
तीसरी आंख करेगी शहर की सुरक्षा
तीसरी आंख करेगी शहर की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, गोड्डा : नगर परिषद प्रशासन की ओर से शहर के सभी 21 वार्ड की सुरक्षा के लिए प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। नप बोर्ड की बीते 19 जुलाई की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव पारित कर लिया गया है। बोर्ड के निर्णय के अनुसार शहर के कारगिल चौक, हटिया चौक, गुलजारबाग, पोस्ट ऑफिस रोड, बापू चौक, बायपास मोड़ न्यू मार्केट चौक, नंद वाटिका, वृद्धा आश्रम रोड, गोढ़ी चौक, मिशन चौक, असनबनी चौक, बस स्टैंड, सब्जी मार्केट, जय प्रकाश चौक, गंगटा चौक, रौतारा चौक, कझिया नदी पुल आदि स्थानों में प्रथम चरण में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

अवैध रूप से बालू ढोने वालों की हो सकेगी पहचान: नप सूत्रों के अनुसार शहर से प्रतिदिन ओवरलोडिग वाहनों का परिचालन होता है। इससे शहरी क्षेत्र की सड़कें टूट रही हैं। वहीं बालू का अवैध कारोबार भी चरम पर है। देर शाम से अहले सुबह तक शहरी क्षेत्र में बालू लदे ट्रैक्टरों का परिचालन धड़ल्ले से किया जाता है। कझिया नदी बालू घाट नप क्षेत्र में है। घाट की बंदोबस्ती नहीं होने से बालू की रायल्टी भी नगर परिषद को नहीं मिल रही है। सीसीटीवी कैमरे से बालू चोरों की पहचान सुलभ होगी।

नप कार्यालय में होगा कंट्रोल रूम: नगर परिषद की ओर से इसकी कार्य योजना तैयार की गई है। इस वित्तीय वर्ष में इसके लिए बजटीय प्रावधान किया गया है। नागरिक सुरक्षा मद से इसका अधिष्ठापन किया जाएगा। इसके लिए नप कार्यालय में ही कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे। कैमरे लगाने का काम अगले माह शुरू हो सकता है।

डीपीआर तैयार होने के बाद होगा टेंडर: आधुनिक तकनीक से लैस उक्त कैमरे हर मौसम में 24 घंटे काम करेंगे। यह आइपी के माध्यम से नप अधिकारियों के मोबाइल से भी जुड़ा रहेगा। प्रस्तावित परियोजना की डीपीआर तैयार करने के बाद इसका टेंडर किया जाएगा।

--------------------------------

नगर परिषद के पास नागरिक सुरक्षा मद में उपलब्ध राशि से उक्त कैमरों का अधिष्ठापन किया जाएगा। नप प्रशासन अगले एक माह में इसे अमलीजामा पहनाने की दिशा में प्रयासरत है। - वेणु चौबे, उपाध्यक्ष, नगर परिषद गोड्डा।

--------------------------------

शहर को अपराध मुक्त करने के लिए पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अमूमन सभी हाई मास्ट लाइट में हीडेन कैमरे लगेंगे। यह आइपी एड्रेस से नप के कार्यपालक पदाधिकारी और बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के मोबाइल से जुड़ा रहेगा। दो दिनों में इसका टेंडर होगा। संभव है कि इसी माह सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे। - जितेंद्र मंडल, अध्यक्ष, नगर परिषद, गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.