This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ललमटिया-फरक्का एमजीआर लाइन में मालगाड़ी के बेपटरी होने का खतरा गहराया

बोआरीजोर ललमटिया फरक्का एमजीआर रेलखंड पर एक बार फिर से डी रेल होन

JagranFri, 24 Sep 2021 06:45 PM (IST)
ललमटिया-फरक्का एमजीआर लाइन में मालगाड़ी के बेपटरी होने का खतरा गहराया

संवाद सहयोगी, बोआरीजोर : ललमटिया फरक्का एमजीआर रेलखंड पर एक बार फिर से डी रेल होने की संभावना मंडराने लगी है। अभी कुछ दिन पहले ही बोरियो थाना क्षेत्र के तेलो गांव के निकट कोयला लदी सात बैगन दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। बावजूद इसके यहां कोयला चोरी के खिलाफ अभियान और मेन्टेनेन्स की खामियां दूर करने के प्रति एनटीपीसी प्रबंधन लापरवाह दिख रहा है। जानकर हैरानी होगी कि बोआरीजोर थाना क्षेत्र में निर्बाध रूप से कोयला लदी मालगाड़ियों की आवाजाही पर संकट हमेशा बना रहता है। रेल सुरक्षा में लगे जवान व पुलिस लगातार निष्क्रियता बरत रही है जिससे कोयला चोरों के हौसले बुलंद हैं। बोआरीजोर थाना के पीछे गुजरने वाली रेललाइन में कोयला चोरों की ओर से मनमर्जी तरीके से पटरियों से छेड़छाड़ भी की जा रही है। कोयला चोरों ने यहां नई तरकीब ईजाद की है जो बेहद ही खतरनाक है। पटरियों पर ग्रीस मोबिल लगाने के साथ वैकम काट कर रैक को रोकने की कोशिश की जाती है। सूत्रों की माने तो रोजाना बोआरीजोर थाना के पीछे झाड़ियों में छुपी ट्रैक पर प्रतिदिन रेल को रोक कोयला चोर बैगन पर सवार होते हैं और बोरियो तक जाकर कोयला उतारते रहते है। अनुमान है कि प्रति दिन सैकड़ों क्विंटल कोयला उतारने में चोरों को सफलता हाथ लगती है। इस काम में जोखिम उठाने से भी कोयला चोर बाज नहीं आते। हाल के वर्षों में यहां कई लोगो के हाथ पैर कटने की घटना भी सामने आती रही है। सुरक्षा तंत्र और पुलिस की निष्क्रियता तथा एनटीपीसी प्रबंधन की अनदेखी से यहां चोरों का हौसला परवान चढ़ रहा है।

----------------

बोआरीजोर थाना क्षेत्र में कोयला बैगन से कोयला चोरी की कोई जानकारी नहीं मिली है। अगर ऐसा होता है तो संबंधित विभाग से जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी। रेल प्रशासन और एनटीपीसी से भी जानकारी हासिल कर पुलिस कार्रवाई करेगी। - कश्यप गौतम, थाना प्रभारी, बोआरीजोर।

Edited By Jagran

गोड्डा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!