Move to Jagran APP

जमीन के बदले मुआवजा नहीं नौकरी लेंगे रैयत

अडाणी पावर प्लांट के लिए भूमि अधिग्रहण की सहमति के लिए ग्रामीणों ने कहा कि उन लोगों को नौकरी चाहिए। मुआवजा वे लोग नहीं लेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 05:43 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 05:53 AM (IST)
जमीन के बदले मुआवजा नहीं नौकरी लेंगे रैयत
जमीन के बदले मुआवजा नहीं नौकरी लेंगे रैयत

जागरण संवाददाता, गोड्डा। अडाणी पावर प्लांट के लिए भूमि अधिग्रहण की सहमति के लिए गोड्डा व पोड़ैयाहाट के पांच गांव तथा जीतपुर कोल माइंस के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए सुंदरपहाड़ी के दो गांवों में मंगलवार को ग्रामसभा हुई। सुंदरपहाड़ी प्रखंड की कैरासोल पंचायत के तेलभीट्ठा व डुमरपालम में हुई ग्रामसभा में मौजूद ग्रामीणों ने कहा कि उन लोगों को नौकरी चाहिए। मुआवजा वे लोग नहीं लेंगे।

loksabha election banner

 अपर समाहर्ता अनिल तिर्की ने बताया कि यहां के रैयतों के समक्ष तीन विकल्प हैं। वे एकमुश्त पांच-पांच लाख रुपया मुआवजा ले सकते हैं या नौकरी या 20 साल तक दो-दो हजार रुपये प्रतिमाह ले सकते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें नौकरी ही चाहिए। अपर समाहर्ता ने शाम में पत्रकारों को बताया कि सभी जगह पर ग्रामसभा शांतिपूर्ण हुई है।

शराबबंदी के बाद टूट रहा है रोटी-बेटी का नाता

 गोड्डा व पोड़ैयाहाट के जिन पांच गांवों में ग्रामसभा हुई वहां के ग्रामीण 15 दिन के अंदर फार्म पांच (सहमति/असहमति) भरकर अंचल कार्यालय में जमा करेंगे। उसका सत्यापन किया जाएगा। अगर 80 फीसद रैयत पक्ष में होंगे तो जमीन का अधिग्रहण किया जा सकेगा वरना नहीं। सुंदरपहाड़ी के लोगों ने बिरसा मुंडा सहित कुछ महापुरुषों की प्रतिमा लगाने की मांग की जिसपर प्रशासन ने सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया।
------
सोनडीहा में ग्रामीणों का विरोध
गोड्डा : पोड़ैयाहाट प्रखंड के सोनडीहा मौजा के पूर्वेडीह गांव में कुछ किसानों ने अलग बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि वे लोग अडाणी पावर प्लांट को अपनी जमीन नहीं देंगे।
--------
रैयतों ने मांगा समान मुआवजा
डुमरिया : अडाणी पावर प्लांट के भूमि अधिग्रहण की सहमति के लिए गोड्डा प्रखंड की मोतिया पंचायत में मंगलवार को हुई ग्रामसभा में रैयत अजय झा, निशिकांत चौधरी, आशीष झा, जयराज झा आदि ने कंपनी से एक दर पर उनकी जमीन की कीमत और एकमुश्त राशि की मांग की जिस पर कंपनी के प्रभाकर झा ने कहा कि सरकार द्वारा जो दर निर्धारित की गई है उसके सापेक्ष प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा।
------
सुरक्षा के थे सख्त इंतजाम
डुमरिया : अडाणी पावर प्लांट के लिए ग्रामसभा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी सभास्थलों पर सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल को लगाया गया था। इसके अलावा वज्र वाहन भी मौजूद था। गौरतलब हो कि रविवार को हुई पर्यावरणीय जनसुनवाई के बाद जमकर पथराव की घटना हुई थी, पुलिस ने लाठीचार्ज कर उग्र लोगों को खदेड़ा तो आंसू गैस के गोले भी दागे थे।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017: कर्णप्रयाग में प्रचार को हरदा पर दारोमदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.