Move to Jagran APP

कोलरा बांध से पानी की लिफ्टिग शुरू

संवाद सहयोगी गोड्डा शहर के वार्ड नंबर तीन व सात के बीच स्थित कोलरा बांध के गंदा पानी से

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:54 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:54 PM (IST)
कोलरा बांध से पानी की लिफ्टिग शुरू
कोलरा बांध से पानी की लिफ्टिग शुरू

संवाद सहयोगी, गोड्डा: शहर के वार्ड नंबर तीन व सात के बीच स्थित कोलरा बांध के गंदा पानी से परेशान जनता की समस्या को लेकर सोमवार को नगर परिषद ने पहल की है। जहां बांध के पूर्वी छोर पर जेसीबी से गडढा खोदकर दो एचपी के मोटर से पाइप के जरिये जमा गंदा पानी को निकालने का काम शुरू किया गया है। इधर पानी लिफ्टिग के बाद तालाब में पानी कुछ कम हुआ है लेकिन यह अस्थायी व्यवस्था है कारण कि कोलरा बांध अब भी नाला का पानी गिरना जारी है।

loksabha election banner

मालूम हो कि मोहल्ले के लोग लंबे अरसे कोलरा बांध में जमा नाला के गंदा पानी की समस्या से जूझ रहा है लेकिन इस दिशा में अबतक ठोस पहल नहीं हो पा रही है। यहां पर दो ही विकल्प है कि या तो कोलरा बांध में गिरनेवाले शहर के गंदे नाला के पानी का डायवर्ट किया गया या फिर कोलरा बांध से पानी कि लिफ्टि हो। नगर परिषद ने पहल करते हुए आज से बांध से पानी का उठाव शुरू किया है। जहां पहले प्रयास किया जा रहा है बांध के पानी के स्तर को कम किया जाय व इसे सुखाया जाय इसके बाद अन्य योजना पर काम हो सकती है। दूसरी ओर आनेवाले समय में अब प्री मानसून वर्षा होना है व अगले माह से मानसून वर्षा होगी यहां से अगर ठोस पहल नहीं हुई तो समस्या और बढ़ेगी। कोलरा बांध के कारण लगभग 60 घरों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जलस्रोत में नाला को नहीं गिराया जाना है इसके बाद भी शहर का नाला बांध में गिर रहा है यही पर समस्या बनी हुई है। वही कुछ लोग बांध के पूर्वी छोर पर बने पीसीसी रोड पर पानी का रोकने के लिए गलत तरीके से मिट्टी रोड पर भरकर सड़क को गलत तरीके से अवरूद्ध कर रहे है ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई की मांग उठ रही है इसके कारण अन्य लोगो को परेशानी हो रही है।

इस बाबत मोहल्ले के समाजसेवी सौरभ पराशर उर्फ बच्चू झा ने कहा कि नगर परिषद ने जनता की समस्या को लेकर आज पहल की है इससे लोगों को राहत से मिल सकती है। कहा कि वर्तमान हालात में कोलरा बांध से पानी को लिफ्टिग करके निकालने अलावा विकल्प नहीं है। कहा कि कोलरा बांध मे जगह काफी है जहां बांध से नाला को अलग कर पूर्व छोर गड्ढानुमा टैंक बना दिया जाय व यही से पानी का लिफ्टिग कर पाइप से निकाल जाना चाहिए। यह नाला तालाब के चारो ओर हो जहां इससे कोलरा बांध भी साफ होगा व लोगों के गंदगी व गंदा पानी से निजात मिल सकेगी। इस दिशा में नगर परिषद को पहल करनी चाहिए। नाला अलग हो जाने व पानी के मशीन से उठाव के बाद कोलरा बांध की समस्या दूर हो जायेगी। समय कम है वर्षा मौसम आनेवाला है तत्काल पहल होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.