Move to Jagran APP

ईद की खुशियों पर रहेगा कोरोना का पहरा

संवाद सहयोगी हनवारा मुस्लिम धर्मावलंबियों की सबसे अहम और पवित्र माह ए रमजान के बाद तोहफे

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:33 PM (IST)
ईद की खुशियों पर रहेगा कोरोना का पहरा
ईद की खुशियों पर रहेगा कोरोना का पहरा

संवाद सहयोगी, हनवारा : मुस्लिम धर्मावलंबियों की सबसे अहम और पवित्र माह ए रमजान के बाद तोहफे के तौर पर मनाई जाने वाली ईद पर इस वर्ष भी कोरोना का संकट का असर दिख रहा है। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के कारण एक दूसरे से गले नहीं मिल पाते हैे। त्योहार को सादगी के साथ मनाया जाएगा। लगातार दूसरी बार कोरोना के कड़े पहरे के कारण त्योहार में इस तरह का रुख अपनाना पड़ रहा है। घर पर रहकर ही लोग लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाएंगे। शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों के भी दुकानें बंद है। ऐसे में लोग भी इस संकट की घड़ी में नए कपड़ों के तामझाम से बचना चाहते हैं।

loksabha election banner

जब जायके की बात हो तो ईद में सेवई भला किसे पसंद नहीं। कानपुर, कोलकाता, बंगाल एवं राजस्थान से सेवई नही आ रही है, तो ऐसे में लोग घरों में खुद की बनाई हुई सेवई का लुत्फ उठाएंगे। दरअसल पिछले करीब 30 साल पहले सेवई घरों में ही बनाई जाती थी। 10 रमजान के बाद से ही घरों में सेवई बनाने का काम शुरू हो जाया करता था। छोटी सी मशीन को घर के चारपाई या चौकी में मशीन कसी जाती थी, फिर महीन व मोटे चलने का इस्तेमाल कर मैदा या आटा की सेवई बनाई जाती थी। इससे पकाए जाने वाले सेवई और लच्छा बनाया जाता था फिर उसे धूप में सुखाया जाता था। कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव के लिए लगे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में लोगों ने उस पुरानी मशीन को फिर से बाहर निकाल लिया है। इस बार लोग मशीन से अपने घरों में सेवई बना रहे हैं।

------------------

ठाकुरगंगटी थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आज

संवाद सहयोगी, ठाकुरगंगटी : थाना परिसर में मंगलवार को दिन के तीन बजे थाना व प्रखंड क्षेत्र के गणमान्य ग्रामीणों की आवश्यक बैठक होगी । इसमें मुस्लिम समुदाय का ईद पर्व को लेकर शांति व्यवस्था कायम रखने और ईद का नमाज अदा करने के नियमों आदि के बारे में विस्तार पूर्वक विचार विमर्श किया जाएगा।

थाना प्रभारी फुलेश्वर प्रसाद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया आगामी 13 या 14 मई को मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा ईद का त्यौहार मनाया जाएगा। इस मद्देनजर थाना प्रखंड क्षेत्र में आपसी भाईचारा बरकरार रखना आवश्यक है और सौहार्दपूर्ण वातावरण में बिल्कुल शांति व्यवस्था को कायम रखते हुए विगत वर्षों की तरह ही ईद मनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.