This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

आज गोड्डा स्टेशन पहुंचेगी पहली डेमू ट्रेन

गोड्डा गोड्डा रेलवे स्टेशन से लोकल डेमू ट्रेन के परिचालन के लिए इंतजार

JagranThu, 05 Aug 2021 07:44 PM (IST)
आज गोड्डा स्टेशन पहुंचेगी पहली डेमू ट्रेन

संवाद सहयोगी, गोड्डा : गोड्डा रेलवे स्टेशन से लोकल डेमू ट्रेन के परिचालन के लिए इंतजार की घड़ी समाप्त हो रही है। शुक्रवार से गोड्डा रेलवे स्टेशन से लोकल डेमू पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू होने जा रहा है। पहले दिन गोड्डा रेलवे स्टेशन से दुमका के लिए दो ट्रेन चलेगी जबकि भागलपुर,दुमका व हंसडीहा से एक-एक ट्रेन गोड्डा पहुंचेगी। सभी लोकल डेमू ट्रेन में छह कोच व दो डीपीसी इंजन व छह डीटीसी कोच होगी। इससे इंजन बदलने का कोई झंझट नहीं होगा। लगभग 730 यात्री एक साथ सीट पर बैठकर सफर कर सकेंगे।

डेमू यानि डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेन स्टेशन से रवाना होते ही तेज स्पीड से दौड़ने लगती है। ट्रेन के दोनों ओर इंजन लगे होने से रेल स्टेशन पर इंजनों को आगे-पीछे करने के लिए संटिग करने की जरूरत नहीं है। इससे समय की बचत होगी। इस ट्रेन के कोचों में यात्रियों को सूचना देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड और कंप्यूटराइज्ड सिस्टम लगा है, जिससे यात्रियों को हर स्टेशन की जानकारी मिलती रहेगी।

गोड्डा से लोकल ट्रेन के परिचालन से जिले वासियों को अब गोड्डा, दुमका, हंसडीहा, जसीडीह जाने में सहूलियत होगी। उक्त ट्रेनों की समय-सारिणी भी दे दी गई है। गोड्डा से चलने वाली डेमू ट्रेन दिल्ली, कोलकाता, रांची, पटना आदि ट्रेन का मेल करेगी। इससे पहले गोड्डा रेलवे स्टेशन से अबतक एक ही ट्रेन हमसफर स्पेशल साप्ताहिक चल रही थी। इससे रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा ही पसरा रहता था लेकिन अब स्टेशन पर चहल कदमी बढ़ जायेगी। वहीं स्टेशन पर यात्री सुविधा पर भी काम चल रहा है। वर्तमान गोड्डा स्टेशन पर दो प्लेटफार्म उपलब्ध है जिसपर लोकल डेमू ट्रेन का परिचालन होगा। जबकि तीसरे प्लेटफार्म पर काम चल रहा है व चौथा प्लेटफार्म भी अगले साल बनकर तैयार होगा। रेलवे के मुताबिक गोड्डा स्टेशन से आनेवाले दिनों अभी और ट्रेन चलेगी जब तीसरा प्लेटफार्म बनकर तैयार हो जायेगा। वही हंसडीहा-मोहनपुर रेलखंड पर 2023 में काम पूरा होने के बाद गोड्डा स्टेशन और व्यस्त हो जायेगा। दूसरी ओर शुक्रवार से लोकल डेमू ट्रेन के परिचालन से लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है जबकि आटो चालक, ई-रिक्शाचालक संचालक सहित अन्य छोटे कारोबारी भी उत्साहित है जहां इन्हें फायदा होगा व अब यात्री को लाने व ले जाने के लिए रेल का विकल्प होगा। गोड्डा स्टेशन से प्रतिदिन अप व डाउन मिलाकर चार ट्रेन आयेगी व चार ट्रेन यहां से खुलेगी यानि चार जोड़ा ट्रेन चलेगी जबकि हमसफर साप्ताहिक पहले से ही चल रही है। इस बाबत पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश कुमार झा, चक्रधर यादव, संघ के मोती प्रसाद ने कहा कि गोड्डा के लिए यह महत्वपूर्ण दिन है जहां एक साथ चार लोकल डेमू ट्रेन का परिचालन होने जा रहा है। सांसद डा निशिकांत दुबे के प्रयास व केन्द्र सरकार के प्रयास से यह संभव हो पाया है। आनेवाले दिनों में रेल का और विकास होगा। भाजपा नेता संतोष कुमार सिंह ने कहा कि सांसद डा. निशिकांत दुबे के प्रयास से गोड्डा में रेल का विकास हुआ व ट्रेन का परिचालन होने जा रहा है। रेल मंत्रालय ने गोड्डा की जनता की समस्या समझा व नई ट्रेन दी।

-----------

शुक्रवार को गोड्डा से खुलनेवाली ट्रेन- समय-सारिणी

-1 दुमका-जसीडीह पैसेंजर- 15:45 शाम प्रतिदिन

यह ट्रेन दुमका शाम 5:55 बजे पहुंचेगी जहां दुमका-रांची इंटरसिटी व दुमका-रामपुरहाट- पैसेंजर ट्रेन का मेल करेगी

-2 दुमका पैसेंजर ट्रेन- 19:35 बजे शाम प्रतिदिन

-3 हंसडीहा पैसेंजर ट्रेन- 16:30 बजे शाम प्रतिदिन

----------------------

शुक्रवार को गोड्डा आनेवाली ट्रेन की समय-सारिणी

-1 भागलपुर पैसेंजर ट्रेन- 14:40 दोपहर प्रतिदिन

नोट-गोड्डा आनेवाली पहली लोकल डेमू ट्रेन

-2 दुमका जसीडीह पैसेंजर ट्रेन-15:25 शाम प्रतिदिन

-3 हंसडीहा पैसेजर ट्रेन- 19:15 बजे शाम प्रतिदिन

नोट:- यह ट्रेन शाम में हावड़ा से भागलपुर जानेवाली कविगुरू का मेल कर हंसडीहा से शाम में गोड्डा आयेगी

--------------

शनिवार को गोड्डा से खुलनेवाली पहली लोकल ट्रेन की समय-सारिणी

-1 भागलपुर पैसेंजर ट्रेन- 06:05 बजे सुबह प्रतिदिन

नोट- यह ट्रेन हंसडीहा में हावड़ा जानेवाली कविगुरू व भागलपुर में विक्रमशिला व अन्य ट्रेन का मेल करेगी

-----------------

शनिवार को गोड्डा आनेवाली पहली ट्रेन

-1 दुमका पैसेंजर ट्रेन- 5:45 बजे सुबह प्रतिदिन

नोट: यही ट्रेन सुबह 06:05 बजे गोड्डा से भागलपुर के लिए खुलेगी

---------------------

गोड्डा लोकसभा की जनता का आभारी हुं जिनके आर्शीवाद से आज गोड्डा व संतालपरगना में रेल परियोजना व रेल परिचालन के लिए कार्य करने का मौका मिला आनेवाले समय में संताल पगरना के देवघर, दुमका गोड्डा में रेल परियोजना के विकास को और गति मिलेगी इन जिलों से और ट्रेन का परिचालन बढ़ेगा। गोड्डा रेल के मामले अन्य जगह से पीछे था अब सबके साथ मिलकर आगे चलेगा लोकल ट्रेन परिचालन से लोगों को सहुलियत होगी।

- डा. निशिकांत दुबे, सांसद गोड्डा

Edited By Jagran

गोड्डा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!