Move to Jagran APP

ताला मरांडी व उनके पुत्र पर प्राथमिकी

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी बुरी तरह से घिर गये हैं। बाल विवाह मामले में ताला मरांडी, पुत्र मुन्ना मरांडी व समधी भगन बास्की पर शनिवार को प्राथमिकी दर्ज करा दी गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2016 05:20 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2016 05:24 AM (IST)
ताला मरांडी व उनके पुत्र पर प्राथमिकी

जासं, गोड्डा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी बुरी तरह से घिर गये हैं। बाल विवाह मामले में ताला मरांडी, पुत्र मुन्ना मरांडी व समधी भगन बास्की पर शनिवार को प्राथमिकी दर्ज करा दी गई। उपायुक्त राहुल सिन्हा के आदेश पर बोआरीजोर बीडीओ विजय प्रकाश मरांडी ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजेश सिन्हा की अदालत में मामला दर्ज कराया है। मामले को अनुसंधान के लिए प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया है। इससे पूर्व शुक्रवार को ताला के पुत्र पर एक युवती ने यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था।

loksabha election banner

झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य डॉ. मनोज कुमार ने शुक्रवार को डीसी को पत्र भेजकर मामले से अवगत कराने एवं तीन दिन के अंदर दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया था। इससे पूर्व महिला समाज कल्याण विभाग ने भी डीसी से मामले की रिपोर्ट मांगी थी। जिसके बाद डीसी ने बोआरीजोर बीडीओ को बाल विवाह निषेध पदाधिकारी नियुक्त करते हुए मामले की जांच कर सूचना मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार व विधि सह परिवीक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार को मामले के निष्पादन में सहयोग के लिए अधिकृत किया था। सूत्रों के अनुसार इसके बाद बीडीओ ने मुन्ना मरांडी के परिजनों से रीतू के उम्र से संबंधित प्रमाणपत्र की मांग की, लेकिन वे उसे नहीं दे पाए। इसके बाद मामला दर्ज कराया गया है।

गौरतलब हो कि 27 जून को ताला मरांडी के पुत्र मुन्ना मरांडी की शादी महागामा के ईश्वरचंद्र नगर निवासी भगन बास्की की चौथी पुत्री रीतू बास्की से हुई। रीतू एसडीएन एकेडमी महागामा में कक्षा छह में पढ़ती थी तथा स्कूल की नामांकन पंजी के अनुसार उसकी जन्मतिथि 25 जुलाई 2005 है। नाबालिग से शादी की खबर सबसे पहले दैनिक जागरण के 27 जून के अंक में प्रकाशित हुई थी।

ताला पैकेज : गिरफ्तारी के डर से मुन्ना हुए अंडरग्राउंड

जागरण संवाददाता, गोड्डा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी के पुत्र पर एक नाबालिग का यौन शोषण करने के मामले में पुलिस की जांच शुरू हो गई है। बोआरीजोर थाना प्रभारी सह कांड के आइओ योगेंद्र प्रसाद ने दुष्कर्म पीडि़ता के घर पहुंचकर उसका और उसकी मां-बहन का बयान दर्ज किया। सूत्रों की मानें तो लड़की अपने बयान पर कायम है।

रविवार या सोमवार को पीडि़ता की मेडिकल जांच हो सकती है तथा धारा 164 के तहत कोर्ट में बयान दर्ज कराया जा सकता है। जानकारी के अनुसार पुलिस मुन्ना मरांडी को किसी भी वक्त गिरफ्तार कर सकती है। इस वजह से वे अंडरग्राउंड हो गए हैं। मामला प्रकाश में आने के बाद उन्हें किसी ने नहीं देखा है। उधर, ताला मरांडी शुक्रवार की शाम अपने गांव से निकल गए। साहिबगंज होते हुए उनके रांची जाने की योजना थी।

गौरतलब हो कि बोआरीजोर थाना क्षेत्र की ही दसवीं की एक छात्रा ने ताला मरांडी के पुत्र मुन्ना मरांडी पर प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था। 30 जून को आवेदन की कापी बोआरीजोर थाना भेजी गयी जिसके बाद वहां मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

मामले की जांच की जा रही है। चूंकि यह हाइप्रोफाइल मामला है। इसलिए इसके जल्द निष्पादन का निर्देश संबंधित लोगों को दिया गया है।

-संजीव कुमार, एसपी, गोड्डा

बहूभोज में शामिल मंत्री और विधायक भी आएंगे घेरे में

रांची ब्यूरो : ताला मरांडी के बेटे की शादी के बहूभोज में खुद ताला के अलावा प्रदेश की महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री लुईस मरांडी, भू-राजस्व मंत्री अमर बाउरी के अलावा विधायक अनंत ओझा, विरंची नारायण, अशोक भगत, अमित मंडल आदि शामिल हुए थे। अधिवक्ता राजीव कुमार बताते हैं कि बाल विवाह के बाद आयोजित बहू भोज में शामिल होने वाले लोग भी इस कुप्रथा को प्रोत्साहित करने वाले माने जाएंगे। इसलिए जो भी मंत्री और विधायक सहित अधिकारी इसमें शामिल हुए होंगे, वे भी बाल निषेध अधिनियम 2006 के मुताबिक कार्रवाई के घेरे में आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.