Move to Jagran APP

पारदर्शिता के साथ करें मतों की गिनती

मतगणना में पक्ष-विपक्ष पर नहीं दिखाएं दिलचस्पी कुजूर

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 06:45 PM (IST)
पारदर्शिता के साथ करें मतों की गिनती
पारदर्शिता के साथ करें मतों की गिनती

पारदर्शिता के साथ करें मतों की गिनती

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, गोड्डा : लोकतंत्र की सबसे निचली इकाई पंचायत में जनादेश के अनुरूप गांव की सरकार बनाने में मतगणना कर्मियों की अहम भूमिका रहती है। मतगणना कर्मियों को किसी भी परिस्थिति में मतगणना हाल में पक्ष-विपक्ष में दिलचस्पी नहीं दिखानी चाहिए। मतों की गिनती पूरी पारदर्शिता और स्वस्थ प्रक्रिया के तहत पूरी की जानी चाहिए। उक्त बातें जिला कल्याण पदाधिकारी जेसी विनिता करकेट्टा ने कही। वे शुक्रवार को जिला मुख्यालय के प्लस टू हाई स्कूल सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण की मतगणना को लेकर मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक आदि को प्रशिक्षण दे रही थीं। कहा कि मतगणना कर्मियों को बिना किसी भय एवं दबाव के स्वतंत्र, निष्पक्ष रूप से अपने कर्तव्यों का निर्वहण करना चाहिए। हर हाल में अनुशासन व्यवस्था बनाए रखने की जरूरत है। मतगणना कर्मियों को मतपेटी खोलने, डाले गए मतों को प्रपत्र से मिलान करने की जानकारी दी गई। मतगणना परिणाम की घोषणा करने एवं गिनती किए हुए मतपत्रों, प्रपत्रों में भरे गए मतगणना संबंधी आंकड़े एवं अन्य कागजात को सील बंद करके रखने तक की विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षकों ने मतपेटी को खोलते हुए मतों को गणना टेबल पर सहजता से व्यवस्थित तरीके से रखते हुए पदवार, अभ्यर्थीवार छंटनी करने तथा यथासंभव 50-50 की संख्या में मतपत्रों का बंडल बनाने की प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई। उनके द्वारा बताया गया कि अंतिम बंडल में 50 से कम भी मतपत्र हो सकते हैं। संदेहास्पद मतपत्रों को अलग करने आदि की भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने कहा कि मतगणना में छोटी से छोटी भूल भी परेशान कर सकता है। मतगणना कर्मियों को उनके किसी भी अभ्यर्थी के पक्ष अथवा विपक्ष में दिलचस्पी नहीं रहना चाहिए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर योगानंद प्रसाद सिंह, प्रमोद कुमार ने सत्र में 55 मतगणना पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया । वहीं मास्टर ट्रेनर अतुल कुमार वर्मा एवं ओम प्रकाश यादव ने भी 55 मतगणना सहायक को प्रशिक्षण दिया। जबकि मास्टर ट्रेनर रमेश प्रसाद साह एवं शिव शंकर साह ने 55 सहायक मतगणना सहायक को प्रशिक्षण दिया गया। सभी लोगों को मतगणना कार्य एवं उनके दायित्व का बोध कराया गया।

ज्ञात हो कि जिले में द्वितीय चरण की मतगणना 22 मई को होगी। इसमें पथरगामा एवं बसंतराय प्रखंड के लिए मतगणना का कार्य गोड्डा कालेज गोड्डा एवं महागामा प्रखंड के लिए मतगणना का कार्य आईटीआई कॉलेज ललमटिया महागामा में संपन्न कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.