Move to Jagran APP

कोरोना काल में लगातार दूसरी बार 26 जनवरी मेला पर ग्रहण

जागरण संवाददाता गोड्डा पूरे संताल परगना में गणतंत्र दिवस पर लगने वाला इकलौता साप्ताहिक

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:46 PM (IST)
कोरोना काल में लगातार दूसरी बार 26 जनवरी मेला पर ग्रहण
कोरोना काल में लगातार दूसरी बार 26 जनवरी मेला पर ग्रहण

जागरण संवाददाता, गोड्डा : पूरे संताल परगना में गणतंत्र दिवस पर लगने वाला इकलौता साप्ताहिक मेला कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरे साल स्थगित हो गया है। सरकार ने गाइडलाइन जारी कर मेला आदि पर तत्काल पाबंदियां लगाई है। वर्ष 1957 से लगातार लगता रहा यह साप्ताहिक मेला पूरे संताल परगना के पहाड़िया जनजातियों के लिए उत्सवी आयोजन रहा है। वर्ष 2020 के बाद इसे कोरोना की नजर लग गई है। मेला आयोजन के लिए अब तक डाक नहीं हुआ है। वहीं कृषि प्रदर्शनी की तैयारी भी ठप है। नगर परिषद को मेला के लिए डाक नहीं होने से दो साल में एक करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने की संभावना है।

loksabha election banner

गोड्डा मेला मैदान में प्रतिवर्ष 26 जनवरी पर साप्ताहिक मेला लगता है। लेकिन कोरोना महामारी की तीसरी लहर के कारण मेला को लेकर अबतक किसी तरह की तैयारी नहीं है। यही हाल कृषि प्रदर्शनी का भी है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विभाग भी इसको लेकर गंभीर नहीं है। नगर परिषद की ओर से अमूमन जनवरी माह के पहले सप्ताह में ही मेला को लेकर डाक होता था, लेकिन इस डाक नहीं हुआ है। मेला के कारण काफी भीड़ होने की संभावना रहती है जहां गाइडलाइन का अनुपालन आसान नहीं होता। शारीरिक दूरी का पालन भी संभव नहीं है। अभी जिले में कोरोना के सक्रिय मामले तीन सौ के पार है। नगर परिषद की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार इस बार मेला नहीं लग सकता। वर्तमान में मेला मैदान में किसी तरह की कोई गतिविधि नहीं शुरू की गई है। वहीं कृषि प्रदर्शनी को लेकर भी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है। ऐसे में उम्मीद कम है कि कृषि प्रदर्शनी लग पाएगी।

-----------------------------------------

नहीं मिला राजकीय मेला का दर्जा : पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने गोड्डा में गणतंत्र दिवस पर लगने वाले साप्ताहिक मेला को राजकीय मेला का दर्जा दिलाने के लिए चार मार्च 2020 को विधानसभा में शून्य काल में बात उठाई थी। तब पर्यटन व कला संस्कृति विभाग ने जवाब दिया था कि राजकीय मेला घोषित करने के लिए जिला व राज्य पर्यटन संवर्धन समिति की अनुशंसा आवश्यक है। बीते छह अगस्त को विधायक ने डीसी को पत्र लिखकर साप्ताहिक मेला को राजकीय मेला का दर्जा दिलाने के लिए जिला पर्यटन संवर्धन समिति की अनुशंसा के साथ सरकार को भेजने का आग्रह किया था। यह मामला आज तक ठंडे बस्ते ही पड़ा है।

--------------------------

वर्जन

कोरोना संक्रमण के कारण लगातार दूसरे साल मेला का आयोजन नहीं हो रहा है। नगर परिषद को दो साल से कोरोना के कारण हाट सैरात की बंदोबस्ती, टोल टैक्स आदि के राजस्व के रूप में तीन करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मेला बंदोबस्ती में ही दो साल में एक करोड़ राजस्व से वंचित रहा।

जितेंद्र कुमार, अध्यक्ष नगर परिषद गोड्डा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.