Move to Jagran APP

महेशपुर हाईस्कूल में छठी से आठवीं तक की पढ़ाई की उठी मांग

संस गोड्डा बसंतराय प्रखंड के महेशपुर स्थित त्रिवेणी स्मारक हाई स्कूल में छठी से आठ

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 05:47 PM (IST)
महेशपुर हाईस्कूल में छठी से आठवीं तक की पढ़ाई की उठी मांग
महेशपुर हाईस्कूल में छठी से आठवीं तक की पढ़ाई की उठी मांग

संस, गोड्डा : बसंतराय प्रखंड के महेशपुर स्थित त्रिवेणी स्मारक हाई स्कूल में छठी से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई पिछले आठ वर्षों से बंद है। ऐसी स्थिति में यहां के बच्चों को दूसरे गांव में जाकर आठवीं तक की पढ़ाई करनी होती है। यहां छठी से आठवीं तक की पढ़ाई शुरू कराने ग्रामीण समय- समय पर आवाज उठाते रहे हैं। अब एक बार फिर मांग जोर पकड़ने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि आजादी के पूर्व ही ग्रामीणों ने अपनी जमीन देकर यहां स्कूल की स्थापना की थी। इस स्कूल में स्थापना काल 1941 से ही छठी से मैट्रिक तक की पढ़ाई होती थी। पिछले आठ वर्ष पहले छठी से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई को सरकार के निर्देश के आलोक में बंद कर दिया गया है। इसके बाद यहां प्लस टू के तहत अब नौ से 12 वीं तक की पढ़ाई होती है। प्रवीण कुमार झा का कहना है कि छठी से आठवीं तक की पढ़ाई यहां अगर बंद हो गई है तो उसकी वैकल्पिक व्यवस्था गांव के अन्य विद्यालय को उत्क्रमित कर होना चाहिए था। लेकिन ऐसा नहीं करके छात्रों को भगवान भरोसे पढ़ने के लिए छोड़ दिया गया। मजबूरन गांव के छठी से आठवीं तक के बच्चों को आसपास के गांवों में पढ़ने के लिए जाना पड़ रहा है। इस संबंध में महागामा विधायक दीपिका पांडेय सिंह के माध्यम से शिक्षामंत्री से यहां दुबारा कक्षा छह से पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग की गई है। सामाजिक कार्यकर्ता अजय चौधरी, शंभू चौधरी, मंगल यादव आदि ने कहा कि इस मामले को लेकर कई बार प्रशासन व शिक्षा विभाग को अवगत कराया गया है। आश्वासन भी मिला लेकिन, अबतक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हुई है।

loksabha election banner

--------------

वर्जन :

महेशपुर हाई स्कूल में नौंवी से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई हो रही है। कोरोना काल में स्कूल मार्च 2020 से बंद था। पिछले साल 23 नवंबर से पठन- पाठन शुरू हुआ है। सरकार के निर्देश के आलोक में ही पिछले आठ वर्षों से छठी से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई बंद है।

ओपीपी सिंह, प्रधानाध्यापक, टीएसवी हाई स्कूल, महेशपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.