Move to Jagran APP

प्रशासन नजर टेढ़ी करे, दिखने लगेगा फुटपाथ

गोड्डा गोड्डा शहरी क्षेत्र सहित महागामा निकाय क्षेत्र के बाजारों में दु

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 06:22 PM (IST)
प्रशासन नजर टेढ़ी करे, दिखने लगेगा फुटपाथ
प्रशासन नजर टेढ़ी करे, दिखने लगेगा फुटपाथ

जागरण संवाददाता, गोड्डा : गोड्डा शहरी क्षेत्र सहित महागामा निकाय क्षेत्र के बाजारों में दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण फुटपाथ की सूरत बिगड़ गई है। प्रशासन की ओर से बीते तीन-चार वर्षों के दौरान यहां अतिक्रमण के खिलाफ कोई बड़ा अभियान नहीं चला है। जबतक प्रशासन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नजर नहीं टेढ़ी करेगा तब तक शहर का फुटपाथ नहीं दिखने वाला। फुटपाथ पर कब्जा होने के कारण पैदल यात्रियों को आवागमन में कठिनाई होती है। यह समस्या पिछले एक दशक से बनी है। मुख्य मार्ग के दोनों ओर डेढ़ से दो मीटर की जगह फुटपाथ के लिए छोड़ी गई है लेकिन इसका कोई मतलब ही नहीं रहा। इन छोड़ी हुई जगहों को अतिक्रमित कर दुकानदारों ने अपनी दुकान सजा ली है। अब तो शहर के लोग भी कहने लगे हैं प्रशासन अपनी नजर टेढ़ी करे और बुलडोजर चलाए ताकि फुटपाथ का अस्तित्व दिख सके।

loksabha election banner

कारगिल से रौतारा चौक तक विकट स्थिति : गोड्डा शहर के कारगिल चौक से लेकर हटिया चौक होते हुए रौतारा तक एनएच 133 पर जगह-जगह अतिक्रमण है। कई जगह तो फुटपाथ नजर ही नहीं आता है। यह इलाका करीब डेढ़ किमी लंबा है। जाहिर है कि यहां सड़क के दोनों ओर तीन किमी लंबा फुटपाथ अतिक्रमण की चपेट में है। इसमें हटिया चौक के पास तो हर दिन सड़क पर ही फुटकर दुकानें सजी रहती है। यह क्षेत्र सड़क जाम की समस्या के लिए भी प्रशासन के लिए सिरदर्द है। पार्किंग नहीं होने के कारण लोग जहां-तहां अपनी वाहन खड़ी कर देते हैं जो जाम की समस्या को उत्पन्न करता है। पैदल चल रहे लोगों के लिए तो एक इंच जगह नहीं बचती। अपितु यहां भी फुटपाथ का कोई मतलब नहीं। कमोवेश यही स्थिति महागामा निकाय क्षेत्र का भी है। जिम्मेवार नागरिक बन आगे आएं लोग

फुटपाथ से वास्ता तो हर आम व खास का रहता है। बाजार में खरीददारी के लिए पैदल तो सबों को चलना है। ऐसे में फुटपाथ का अतिक्रमण करने वाले भी खुद के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। फुटपाथ नहीं होगा तो सड़क दुर्घटनाएं बढ़ेगी। लिहाजा लोगों को जिम्मेवार नागरिक बन कर इस दिशा में आगे आना चाहिए।

प्रमोद कुमार, शिवपुर मुहल्लावासी, गोडडा एक बार फुटपाथ अतिक्रमण मुक्त होने के बाद यह सुनिश्चित करें कि दोबारा अतिक्रमण न होने पाए। इसके लिए प्रशासन को कड़ाई करनी होगी। राजनीतिक दलों को भी इसके लिए आगे आना होगा। शहर के सभी प्रमुख बाजार, ट्रैफिक प्वाइंट्स, भीड़भाड़ वाले इलाके के फुटपाथ को हरहाल में अतिक्रमण से मुक्त कराने की जरूरत है।

सुजीत कुमार, हटिया रोड, गोड्डा

--------------------------------------------------

फोटो- 4

- बाजारों में फुटपाथ का अतिक्रमण हुआ है। यह समस्य़ा सभी जगहों पर है। दुकानदारों को इसके लिए प्रमुखता से आगे आना चाहिए। शहर में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ का रहना जरूरी है। फुटपाथों पर अतिक्रमण की समस्या का समाधान जरूरी है। जनता को भी इसमें अपनी भूमिका का निर्वहन करना होगा। - प्रीतम गाडिया, वार्ड पार्षद सह सचिव, चैंबर आफ कामर्स, गोड्डा।

---------------------------------------------------

फोटो - 5

- नगर परिषद क्षेत्र में फुटपाथ पर अतिक्रमण बड़ी समस्या है। स्थानीय पुलिस और प्रशासन को इसके खिलाफ नियमित अभियान चलाना चाहिए। इसके अलावा शहर के लोगों को भी यह बात समझनी होगी कि फुटपाथ का अतिक्रमण कर वे खुद के पैर पर ही कुल्हाड़ी मार रहे हैं। फुटपाथ सबों के लिए है। इस समस्या का निदान जरूरी है। - महताब आलम, व्यवसायी, गोड्डा।

---------------------------------------------------

फोटो - 6

- शहर में प्रशासन की ओर से समय समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाना चाहिए। फुटपाथ पर कब्जा करने वाले लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। अतिक्रमण हटाने के बाद इसकी जिम्मेदारी भी तय की जानी चाहिए। बाजार क्षेत्र में जनता को चलने के लिए खाली फुटपाथ मिलना चाहिए। - मो कामरान, युवा व्यवसायी, गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.