Move to Jagran APP

सामूहिक प्रयास से होगा बच्चों का शैक्षणिक विकास

जागरण संवाददाता गिरिडीह फिर स्कूल चलें अभियान के तहत भारत ज्ञान विज्ञान समिति ने मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 08:40 PM (IST)
सामूहिक प्रयास से होगा बच्चों का शैक्षणिक विकास
सामूहिक प्रयास से होगा बच्चों का शैक्षणिक विकास

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : फिर स्कूल चलें अभियान के तहत भारत ज्ञान विज्ञान समिति ने मंगलवार को शहर के एक होटल में दो दिवसीय कार्यशाला लगाई। शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा ने कहा कि कोरोना काल में बच्चों को शैक्षणिक नुकसान हुआ है। सामुदायिक भागीदारी से ही इसे पूरा किया जा सकता है। हमारी शिक्षा की जो स्थिति है उसे विश्वगुरु के स्तर तक ले जाने के लिए समाज, संगठन, अभिभावक, प्रशासनिक पदाधिकारी सभी को सक्रिय रूप से समुदाय स्तर पर संचालित होने वाले शिक्षण केंद्रों को सहयोग करना चाहिए।

loksabha election banner

समिति के राष्ट्रीय महासचिव डा. काशीनाथ चटर्जी ने कहा कि समाज को बदलने का सबसे महत्वपूर्ण अस्त्र शिक्षा ही है। हमारे महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों ने शिक्षा को हमेशा प्राथमिकता में रखा है। सरकारी शैक्षणिक संस्थानों को बेहतर बनाने के लिए समुदाय का चितन बहुत मायने रखता है। उत्कृष्ट विद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षण व्यवस्था कैसे हो, इस पर हम लगातार काम करते हुए सरकार के सामने एक नया विकल्प का माडल खड़ा करने जा रहे हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता रामदेव विश्वबंधु ने कहा कि चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश भारत ही है। शिक्षा के नजरिए से देखा जाए तो चीन ने अपने आपको को न्यूनतम गरीबी स्तर में रखा है तो उसका कारण है वहां की बेहतर शिक्षा व्यवस्था। चीन में अगर भव्य और सुंदर भवन नजर आता है तो उसे सरकारी स्कूल भवन कहा जाता है, वहीं भारत में खराब और जर्जर भवन नजर आए तो उसे सरकारी विद्यालय भवन समझा जाता है।

बीईईओ विद्या सागर मेहता, मदन कुमार सिन्हा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इसके पूर्व अतिथियों का स्वागत समिति के विश्वनाथ सिंह ने किया, जबकि अध्यक्षता शिव शंकर प्रसाद और संचालन बैजनाथ प्रसाद वर्मा ने किया। कार्यशाला में काफी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.