Move to Jagran APP

चुनाव से पहले बढ़ाई जाएगी जिले की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले में अपराध को पनपने नहीं दिया जाएगा और इस पर रोक लगाने क

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 11:11 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 11:11 PM (IST)
चुनाव से पहले बढ़ाई जाएगी जिले की सुरक्षा
चुनाव से पहले बढ़ाई जाएगी जिले की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले में अपराध को पनपने नहीं दिया जाएगा और इस पर रोक लगाने को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में सख्ती से काम करें। अपराध की घटना होने पर संबंधित क्षेत्र के थानेदार जिम्मेवार होंगे। इसके अलावा नक्सली गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखते हुए उन पर कार्रवाई करने को तैयार रहें। अपराध नियंत्रण में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सोमवार को पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में आयोजित मासिक अपराध समीक्षा बैठक में पुलिस कप्तान सुरेन्द्र कुमार झा ने इस संबंध में सख्त निर्देश दिया।

loksabha election banner

जिले में अपराधियों व अवैध कारोबारियों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को कड़ा कदम उठाने का निर्देश दिया। अपराधियों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने को लेकर सघन पेट्रो¨लग अभियान चलाने का निर्देश दिया तथा साइबर अपराध के अलावा आर्थिक अपराध, चोरी, छिनतई, लूट समेत अन्य अपराध को पर अंकुश लगाने की सख्त हिदायत दी। नक्सली गतिविधियों पर पैनी नजर रखने तथा नक्सलियों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाकर उनकी धर पकड़ कर नक्सलियों का अस्तित्व मिटाने पर जोर दिया। इसके अलावा सघन वाहन जांच अभियान चलाने, यातायात व्यवस्था दुरुस्त बनाने, नो पार्किंग जोन में खड़े दो पहिया व चार पहिया वाहनों पर जुर्माना लगाने, शहर से गांव तक गश्ती करने, कुर्की जब्ती के मामलों के निष्पादन में तेजी लाने, वारंटियों को अभियान चलाकर गिरफ्तार करने, पुराने लंबित मामलों का शीघ्र निष्पादन करने, कोयला चोरी कर आर्थिक अपराध को बढावा देने वालों पर नकेल कसने व छेड़खानी की वारदातों पर अंकुश लगाने को लेकर स्कूल-कॉलेजों के अलावा अन्य क्षेत्रों में गश्ती करने का भी निर्देश दिया। बैठक में अपराध से संबंधित कई अन्य विन्दुओं पर भी चर्चा की गई तथा इस पर नियंत्रण करने समेत विधि व्यवस्था को दुरुस्त बनाने पर जोर दिया।

बैठक में डीएसपी वन नवीन कुमार ¨सह, डीएसपी साइबर संदीप सुमन समदर्शी, सदर एसडीपीओ जीतबाहन उरांव, डुमरी एसडीपीओ नीरज कुमार ¨सह, सरिया-बगोदर एसडीपीओ विनोद कुमार महतो, खोरीमहुआ एसडीपीओ राजीव कुमार के अलावे पुलिस इंस्पेक्टर व थाना प्रभारी शामिल थे।

संवेदनशील स्थानों की जांच को बम निरोधक दस्ता उपलब्ध: बैठक में एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को चुनाव को लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया। कहा कि चुनाव में किसी प्रकार की अनहोनी से निबटने को लेकर अभी से ही सजग रहने की आवश्यकता है। जिले में 15 दिनों के लिए बम निरोधक टीम आई है, जो जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के पुल, पुलिया व अन्य संवेदनशील स्थानों की जांच करेगी। ऐसे में सभी थानेदारों को निर्देश दिया जाता है कि इससे संबंधित सूची शीघ्र ही जिला पुलिस मुख्यालय को उपलब्ध कराएं ताकि संवेदनशील स्थानों की जांच कराई जा सके। साथ ही कहा कि सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्रों के बूथों व कलस्टरों की सूची तैयार कर स्वयं स्थल निरीक्षण करें और इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बूथ व कलस्टर की दूरी 10 किलोमीटर से अधिक न हो तथा बूथ व कलस्टर तक आने जाने के लिए पांच से सात वैकल्पिक रास्ते की भी तलाश करने का निर्देश दिया।

कई थानेदारों को लगाई फटकार: बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी थानेदारों से थानावार लंबित मामलों के निष्पादन की समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में मामलों का बेहतर तरीके से निष्पादन करने वाले थानेदारों की सराहना की जबकि खराब प्रदर्शन करने वाले थाना प्रभारियों को जमकर फटकार लगाई। साथ ही मामलों के निष्पादन में तेजी लाने व मामलों का उद्भेदन करते हुए घटना में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी करने का भी निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.