Move to Jagran APP

पिकनिक स्पॉट पर जुटे हजारों लोग, किया नए साल का स्वागत

जासं, गिरिडीह: साल 2019 का स्वागत मंगलवार को जोरदार ढंग से हुआ। कड़ाके की ठंड भी सैलानियों के जोश को

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 08:41 PM (IST)
पिकनिक स्पॉट पर जुटे हजारों लोग, किया नए साल का स्वागत
पिकनिक स्पॉट पर जुटे हजारों लोग, किया नए साल का स्वागत

जासं, गिरिडीह: साल 2019 का स्वागत मंगलवार को जोरदार ढंग से हुआ। कड़ाके की ठंड भी सैलानियों के जोश को कम नहीं कर सकी। नववर्ष का स्वागत करने के लिए सुबह से ही खंडोली डैम व पार्क, उसरी जलप्रपात एवं बराकर नदी पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। देखते-देखते सुबह 10 बजे तक तीनों स्थानों पर हजारों की संख्या में महिला-पुरुष व बच्चे पहुंच गए थे। इसके बाद भी लोगों का आना थम नहीं रहा था। करीब तीन बजे के बाद धीरे-धीरे लोग निकलने लगे, जो देर शाम तक जारी रहा।

loksabha election banner

नए साल के स्वागत की तैयारी में युवा और बच्चे सोमवार की देर शाम से ही जुट गए थे। रात के 12 बजे से ही लोगों ने आतिशबाजी कर जश्न मना कर 2019 का स्वागत किया। वहीं मंगलवार की सुबह होते ही लोगों के बीच एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं देने का सिलसिला शुरू हो गया। साथ ही लोग पिकनिक मनाने के लिए पूरी तैयारी के साथ पर्यटन स्थल की ओर निकल गये।

खंडोली में लोगों ने उठाया नौका विहार का आनंद: खंडोली डैम में सैलानियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। वाटर फॉल में शहर के अलावे बंगाल से आये सैलानियों की भीड़ पिकनिक मनाने के साथ ही प्रकृति के अद्भुत नजारे का लुत्फ उठा रहे थे। खासकर झरने से गिरता पानी बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था। इसी तरह का नजारा खंडोली में भी देखने को मिला। खंडोली में पर्यटकों की भीड़ कुछ कम थी। इसलिए लोगों ने पूरी तकल्लुफ से प्रकृति के मनोरम दृश्यों को अपनी नजरों में कैद किया। कई परिवार पहाड़ के नीचे व्यंजनों को तैयार करते दिखे तो कोई नौका विहार कर रहा था। पहाड़ के ऊपर भी चढ़कर लोगों ने खंडोली की प्राकृतिक छटा का आनंद लिया। खंडोली पर्यटन स्थल में घोड़ों की सवारी के अलावे तारामाची का बच्चों से लेकर युवाओं ने जमकर लुत्फ उठाया।

बच्चों ने भी किया 2019 को स्वागत: बराकर पुल, क्रिश्चियन हिल, चैताडीह डैम, बगोदर, पारसनाथ आदि स्थानों पर सैलानियों का जमावड़ा दिनभर लगा रहा। महिला-पुरुष, बच्चे समेत पूरे परिवार के साथ वहां पहुंचे और पिकनिक मनाया। बच्चे जहां खाने-पीने एवं धमाचौकड़ी करने में व्यस्त थे, वहीं कुछ लोग धूप में बैठकर गुनगुनी सर्दी का आनंद ले रहे थे।

सेल्फी लेने में व्यस्त रहे लोग: उसरी जलप्रपात, खंडोली, बराकर पुल समेत अन्य स्थानों पर नए जोड़े, युगल प्रेमियों के साथ युवक-युवतियां सेल्फी लेने में व्यस्त रहे। सभी अपने-अपने एंगल से अपने-अपने मोबाइल से तस्वीरें ले रहे थे। इसके अलावे पत्थरों एवं पार्क में बैठककर लोग आनंद ले रहे थे। जबकि बच्चे अपने-अपने माता-पिता को बैलून खरीदने के लिए दबाव बनाते रहे। खोमचे वालों की भी चांदी रही।

उसरी व खंडोली में थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: पर्यटन स्थलों पर लोग खा-पीकर हो-हल्ला नहीं करें, इसके लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किया गया था। उसरी जलप्रपात में जहां चार-पांच दर्जन सदा एवं वर्दी में पुलिस जवानों के साथ दंडाधिकारियों की उपस्थिति थी, वहीं खंडोली में दो स्थानों पर चे¨कग की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावे नीचे भी दर्जनाधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था। मुख्य गेट से जाने के क्रम में ही सभी वाहनों की जांच की जा रही थी। इसके बाद दूसरे गेट पर भी चे¨कग की व्यवस्था थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.