Move to Jagran APP

पारसनाथ पर्वत पर उमड़ी सैलानियों की भीड़

संवाद सहयोगी, पारसनाथ (गिरिडीह): वर्ष 2018 के अंतिम दिन जैन धर्मावलंबियों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल मध

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:06 PM (IST)
पारसनाथ पर्वत पर उमड़ी सैलानियों की भीड़
पारसनाथ पर्वत पर उमड़ी सैलानियों की भीड़

संवाद सहयोगी, पारसनाथ (गिरिडीह): वर्ष 2018 के अंतिम दिन जैन धर्मावलंबियों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल मधुबन में भारी भीड़ उमड़ पड़ी। ना केवल मुख्य बाजार व पारसनाथ पर्वत पर, बल्कि विभिन्न मंदिरों में भी विशेष पूजा का आयोजन किया गया। जैन श्वेतांबर सोसाइटी स्थित भोमिया जी मंदिर में रात्रि जागरण, भोमिया भवन में संध्या भक्ति तथा विमल समाधि के पास विशेष पूजा का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

एक ओर जहां विभिन्न मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा वहीं दूसरी ओर सैलानियों के जत्थे ने भी प्राकृतिक नजारों का लुत़्फ उठाया। वर्ष 2018 की विदाई और नववर्ष के को लेकर उत्साह का माहौल रहा। इस अवसर पर विभिन्न मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया संवारा गया था। मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर चालू हो गया था जो देर रात तक चलता रहा। इसी क्रम में मधुबन स्थित भोमिया जी भवन में मुनि आलोक जी महाराज ने प्रवचन का आयोजन किया। वहीं पा‌र्श्वनाथ जयंती के अवसर पर संध्या भक्ति आयोजित की गई। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रभु के भजनों का आनंद उठाया।

मंगलवार को नववर्ष के अवसर पर मांगलिक आयोजन किए जाएंगे। भोमिया भवन में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं भोमियाजी मंदिर में रात्रि जागरण का आयोजन किया गया। जागरण में विभिन्न भजन मंडलियों ने कई कर्णप्रिय भजन प्रस्तुत किए। इन दो जगहों के अलावा विमल समाधि के पास भी सुबह से देर शाम तक पूजा पाठ का दौर चलता रहा। कार्यक्रम को ले इन स्थलों की सजावट देखते ही बन रही थी। वर्ष के अंतिम दिन सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। मधुबन के अलावा पर्वत स्थित पैदल वंदना मार्ग में भी भारी भीड़ देखी गई। मंगलवार को मधुबन स्थित श्री धर्म मंगल जैन विद्यापीठ में आचार्य पदम् प्रभु सूरी जी महाराज की 11 वीं पुण्यतिथि मनायी जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिरिडीह के विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.