Move to Jagran APP

इनामी कृष्णा समेत नौ नक्सलियों पर चलेगा आतंकवाद का मुकदमा

गिरिडीह प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के पारसनाथ जोन के कमांडर एवं इनामी कृष्ण

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:37 PM (IST)
इनामी कृष्णा समेत नौ नक्सलियों पर चलेगा आतंकवाद का मुकदमा
इनामी कृष्णा समेत नौ नक्सलियों पर चलेगा आतंकवाद का मुकदमा

गिरिडीह : प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के पारसनाथ जोन के कमांडर एवं इनामी कृष्णा हांसदा उर्फ अविनाश दा समेत नौ नक्सलियों के खिलाफ आतंकवाद का एक और मुकदमा चलाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। राज्य सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। गिरिडीह के उपायुक्त ने इसकी अनुशंसा सरकार से की थी। कृष्णा हांसदा पीरटांड़ प्रखंड के मंडलडीह का रहनेवाला है। उसके खिलाफ पूर्व में भी देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी राज्य सरकार दे चुकी है।

loksabha election banner

कृष्णा हांसदा के अलावा निमियाघाट के पारगोतिलैया निवासी विजय मरांडी, पीरटांड़ के लेढ़वाटोला मंडलडीह निवासी विनोद हांसदा, खुखरा के दर्दमारा टोला जमुनियाटांड़ निवासी बैजनू किस्कू उर्फ जूना मरांडी उर्फ लैंगरा, खुखरा के ही करमाटांड़ निवासी दुर्गा टुडू, पीरटांड़ के लेढ़वा मंझलाडीह निवासी लक्ष्मण राय उर्फ रामा राय, मधुबन के पिपराटांड़ निवासी बैजनाथ महतो, खुखरा के हल्दी बेड़ा पलमा निवासी चुरामन मुर्मू एवं बोकारो जिले के पैक थाना निवासी बाबूलाल मुर्मू के खिलाफ सरकार ने पीरटांड़ थाना में 16 अप्रैल 2017 को दर्ज एक नक्सली मामले में गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूए (पी) एक्ट) के तहत अभियोजन चलाने की मंजूरी सरकार ने दी है।

-----------------------

क्या है यूए (पी) एक्ट :

गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम 1967 में लाया गया था। बाद में 2019 में इसमें संशोधन किया गया। इसके तहत अब सिर्फ संस्थाओं को ही नहीं व्यक्ति को भी आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति का किसी आतंकी संगठन से संबंध दिखाना भी जरूरी नहीं है। गैर कानूनी गतिविधियों को देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को भंग करनेवाली कार्रवाई को बताया गया है।

-----------------------

क्या था मामला : पीरटांड़ के तत्कालीन थानेदार रूखसार अहमद ने यह प्राथमिकी दर्ज कराई थी। सूचना मिली थी कि कृष्णा हांसदा अपने दस्ते के साथ मंडलडीह के आसपास के जंगल में मौजूद थे। इस सूचना के आधार पर एएसपी ऑपरेशन के नेतृत्व में पुलिस एवं सीआरपीएफ की टीम ने इस इलाके की घेराबंदी की। इस दौरान नक्सली भागने लगे। भागने के क्रम में बाबूलाल मुर्मू एवं विजय मरांडी नामक दो नक्सलियों को पकड़ लिया गया। दोनों ने स्वीकार किया कि वे कृष्णा हांसदा के लिए काम करता है। मंझलाडीह के विनोद हांसदा के जरिए नक्सलियों को जरूरत के सामान आपूर्ति करता है। एक बड़े उग्रवादी की लड़की की शादी में फर्निचर खरीदने के लिए विनोद हांसदा ने उन्हें तीस हजार रुपये दिए थे। इसरी बाजार से फर्निचर खरीदकर विनोद हांसदा के घर पर रखा था। यह भी बताया था कि विनोद हांसदा के घर के पीछे झाड़ी में जमीन के नीचे पाइप बम बिछाकर रखा था। कृष्णा हांसदा के दस्ते में शामिल नक्सली पुलिस टीम पर हमले की साजिश रच रहे थे। इसी दौरान दोनों को पुलिस ने दबोच लिया। दोनों की निशानदेही पर विनोद हांसदा के घर से फर्निचर, बाइक, मोबाइल तथा विनोद हांसदा के घर के पीछे झाड़ी में जमीन के नीचे गड़ा हुआ पाइप बम बरामद किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.