Move to Jagran APP

शारीरिक दूरी के साथ मनेगा स्वतंत्रता दिवस

गिरिडीह कोविड-19 को लेकर सुरक्षा के दृष्टिकोण से 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2020 को

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 05:32 PM (IST)
शारीरिक दूरी के साथ मनेगा स्वतंत्रता दिवस
शारीरिक दूरी के साथ मनेगा स्वतंत्रता दिवस

गिरिडीह : कोविड-19 को लेकर सुरक्षा के दृष्टिकोण से 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2020 को पूरे जोश एवं उत्साह से मनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त करने के लिए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा व जिले के वरीय पदाधिकारियों शारीरिक दूरी के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने का निर्णय लिया है। स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन गिरिडीह स्टेडियम में करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आलोक में एक्सेस कंट्रोल का अनुपालन करते हुए भव्यता के साथ जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर समारोह का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

ध्वजारोहण का समय

गिरिडीह स्टेडियम में प्रात: 9:00 बजे, समाहरणालय परिसर में प्रात: 10:00 बजे, अनुमंडल कार्यालय में प्रात: 10:15 बजे, कर्मचारी महासंघ भवन प्रात: 10:20 बजे, जिला परिषद कार्यालय में प्रात: 10:25 बजे, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रात: 10:50 बजे, पुलिस लाइन में प्रात: 11:20 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा।

समारोह को ले जारी किए गए दिशानिर्देश : स्वतंत्रता दिवस को ले उपायुक्त ने दिशानिर्देश जारी किया है। कहा गया है कि समारोह में दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति भाग नहीं लेंगे।

मुख्य समारोह में आमंत्रित सभी आगंतुकों को मास्क एवं शारीरिक दूरी मानदंड आदि निर्देशों का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। समारोह स्थल पर बैठने की व्यवस्था करते समय कुर्सियों के बीच 2 गज की दूरी मानदंड का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। कार्यक्रम स्थल पर डबल/ट्रिपल सीटर सोफा नहीं लगाया जाए।

कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण जिला नजारत उप समाहर्ता एवं प्रभारी पदाधिकारी, जिला सामान्य शाखा करेंगे।

कोविड-19 महामारी के विरुद्ध लड़ाई में कार्यरत चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों तथा कोविड-19 संक्रमण से ठीक हुए कुछ व्यक्तियों को इस समारोह में आमंत्रित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परिचारी प्रवर पुलिस केंद्र गिरिडीह से झंडा मैदान एवं अन्य समारोह स्थल पर ध्वजारोहण कि लिए झंडा बांधने का कार्य कराया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे शहर की साफ-सफाई कराई जाएगी। ध्वजारोहण के अवसर पर गिरिडीह स्टेडियम में नगर निगम पेयजल के लिए पानी टैंकर की व्यवस्था करेगा।

आम नागरिकों से स्वतंत्रता दिवस अपने-अपने घर पर ही ध्वजारोहण करने की अपील की गई है।

कहा है कि सिविल सर्जन कार्यक्रम स्थल गिरिडीह स्टेडियम में प्रवेश करने से पूर्व व्यक्तियों की चिकित्सीय जांच कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत करने की व्यवस्था करेंगे। गेट पर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। मंच सहित पूरे स्टेडियम परिसर में सोडियम हाईपोक्लोराइट का छिड़काव किया जाएगा। प्राथमिक उपचार के लिए मेडिकल टीम व एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी।

गणमान्य व्यक्तियों एवं अन्य को समारोह स्थल में उचित स्थान पर बैठाने के लिए दो दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी करेंगे। नगर आयुक्त, उत्पाद अधीक्षक तथा जिला पशुपालन पदाधिकारी को जिले के सभी शराब, भांग, गांजा, मांस, मछली आदि की दुकानें सहित कसाई खाना 15 अगस्त को बंद रखना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

यातायात पुलिस शहर में ट्रैफिक कंट्रोल, चौक-चौराहों में गाड़ियों की भीड़ न लगने देना तथा गाड़ियों में शारीरिक दूरी के साथ आवागमन सुनिश्चित करेगी। अग्निशमन पदाधिकारी 15 अगस्त को 7:00 बजे पूर्वाह्न से एक अग्निशमन वाहन की व्यवस्था गिरिडीह स्टेडियम में करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.