Move to Jagran APP

उत्साह के साथ मनी होली, शहर से गांव तक उल्लास

रण टीम गिरिडीह रंगों का त्योहार होली मंगलवार को पूरे जिला में शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में भाईचारा के साथ मनाई गई। होली को ले शहर से लेकर गांव तक उल्लास और जश्न का माहौल रहा। लोगों ने सभी गिलेशिकवे भूलकर एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगा

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 06:11 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 06:11 PM (IST)
उत्साह के साथ मनी होली, शहर से गांव तक उल्लास
उत्साह के साथ मनी होली, शहर से गांव तक उल्लास

गिरिडीह : रंगों का त्योहार होली मंगलवार को पूरे जिला में शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में भाईचारा के साथ मनाई गई। होली को ले शहर से लेकर गांव तक उल्लास और जश्न का माहौल रहा। लोगों ने सभी गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाया और होली की बधाई दी। मौके पर युवाओं और बच्चों ने खूब मस्ती की। बुजुर्ग और महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं रहीं। सभी ने उत्साह के साथ होली मनाई। चौक-चौराहों में होली गीतों पर लोगों ने जमकर नृत्य भी किया। कई जगहों पर होली मिलन समारोह का आयोजन भी किया गया। होली को शांतिपूर्वक संपन्न कराने को ले प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क था। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। जवानों ने क्षेत्र में फ्लैग मार्च भी किया। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष नजर रखी जा रही थी। इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

बनियाडीह : ओपेन कास्ट माइंस में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। साथ ही लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया।

मौके पर जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, पूर्व मुखिया अर्जुन रवानी, राजेश यादव, कमलचंद साव, सीताराम मांझी, छोटी पांडेय, मुन्ना सिंह, राजेंद्र यादव, नरेश यादव, संतोष यादव, सुधीर विश्वकर्मा, सीसीएल के सुरक्षा कर्मी ओमप्रकाश दास, जेटलु महतो सहित काफी लोग उपस्थित थे।

छोटकी खरगडीहा : होली का पर्व पूरे क्षेत्र में सो उल्लास पूर्ण वातावरण में मनाया गया। लोगों ने ए- दूसरे रंग-अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। हालांकि मौसम के बिगड़ते मिजाज से लोगों ने ठंड का अहसास किया, जिससे पर्व थोड़ा फीका नजर आया। होली में कहीं भी किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

बगोदर : प्रखंड समेत बेको, औंरा, हेसला, तिरला, अटका आदि जगहों में हर्षोल्लास होली मनाई गई। लोगों ने एक-दूसरे को अबीर -गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। कई जगहों में डीजे की धुन लोग जमकर झूमे।

डुमरी : प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में होली शांति व सौहार्द पूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। लोगों ने एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली को शांति

व सौहार्द के साथ मनाया। रंगोत्सव को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को ले पुलिस प्रशासन की ओर से फ्लैग मार्च भी निकाला गया। विभिन्न चौक चौराहों व सार्वजनिक क्षेत्रों में पुलिस के साथ दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी। होली को शांति व सौहार्द के साथ संपन्न कराने के लिए एसडीएम प्रेमलता मुर्मू, एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक दिनेश सिंह, डुमरी थाना प्रभारी उपेन्द्र राय, निमियाघाट थाना प्रभारी विकास पासवान सदलबल सक्रिय रहे। इधर, पारसनाथ सेवी संस्थान नगरी के सौजन्य से ज्ञान भारती विद्यालय एवं शिव मंदिर प्रांगण में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें आसपास के दर्जनों लोग उपस्थित हुए। संस्था के अध्यक्ष रौशन पांडेय, उपाध्यक्ष डॉ.प्रदीप बरनवाल, सचिव धनंजय प्रसाद आदि उपस्थित थे।  जामतारा पंचायत भवन में डुमरी युवा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। ट्रस्ट के सदस्यों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। इस दौरान  ट्रस्ट के अध्यक्ष निशांत जयसवाल, सचिव राजकुमार मेहता आदि उपस्थित थे। 

बिरनी : प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में होली धूमधाम से मनाई गई। विधि व्यवस्था बनाए रखने और शांतिपूर्वक होली संपन्न कराने के लिए प्रशासन की ओर से काफी संख्या में पुलिस जवान तैनात किए गए थे। थाना प्रभारी अनिल कुमार ने सोमवार शाम होलिका दहन से पूर्व पुलिस जवानों के साथ क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। साथ ही मंगलवार को दिन भर क्षेत्र भ्रमण करते रहे। थाना प्रभारी ने कहा की क्षेत्र में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। ग्रामीणों ने शांति पूर्ण तरीके से होली मनाई। मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस व मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सिमराढाब में परंपरागत तरीके से ढोल करताल के साथ सांस्कृति कार्यक्रम व लोक गीतों के बीच लोगों ने होली का आनंद लिया। हर पंचायत में मुखिया शांति व्यवस्था के लिए गांवों से पल-पल की रिपोर्ट लेते रहे।

देवरी : थाना क्षेत्र में शांति पूर्वक होली संपन्न हुई। लोगों ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। खूब मिठाइयां भी बांटी। इस दौरान छोटे-छोटे बच्चों ने घरों की छतों से गुब्बारे में रंग भरकर लोगों को भिंगोया। कई इलाकों डीजे की धुन पर लोग थिरकते नजर आए। देवरी गांव के लोगों ने होली का जम कर आनंद लिया। दिन भर होली के गीतों पर लोग झूमते रहे। देवरी में जुलूस भी निकाला गया। जुलूस भ्रमण के दौरान कीचड़, रंग व गुलाल की होली खेली गई। मौके पर पंचायत समिति सदस्य सुधीर चन्द्र राय, पोस्ट मास्टर किशोरी राय, पिताम्बर मिश्रा, उदय राय, अजय राय, पंकज राम, पुलुल शर्मा, प्रमोद कुमार शर्मा, विजय चौधरी, सुधीर राय, प्रकाश चौधरी, संतोष राय, रोशन राय आदि उपस्थित थे।

निमियाघाट : होलिका दहन के बाद से रंग-अबीर लगा होली का त्योहार मनाया गया। शहर से ले गांव तक हर उम्र के लोग होली के जश्न में डूबे रहे। कहीं पारंपरिक फगुआ तो कहीं आधुनिक होली गीत के साथ डीजे पर युवाओं ने जमकर मस्ती की। शाम में अबीर-गुलाल लगा एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं। ढोल मजीरा की ताल पर बच्चे से लेकर बूढ़े तक फाग गीत गा जमकर झूमे। रंग से सराबोर युवाओं व बच्चों की टोली ने नृत्य, गीत आदि से अन्य लोगों का भी मनोरंजन किया। पूजा पाठ व देवी देवताओं पर अबीर गुलाल भी चढ़ाया गया। घरों में पुआ पकवान व अन्य लजीज व्यंजन भी बनाए गए। दोपहर बाद से लोग एक दूसरे के घर जाकर बड़े- बुजुर्गों को अबीर गुलाल लगा आशीर्वाद लिया, वहीं हम उम्र लोगों से गले मिल बधाई दी।

------------------ होली पर क्रिकेट प्रतियोगिता

होली के अवसर पर  देवराडीह में पंचायतस्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। फाइनल मैच करम्बा और कोसी के बीच  खेला गया। करम्बा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते  हुए 8 ओवर में 44 रन बनाया।  जवाबी पारी खेलने उतरी कोसी की टीम  ने भी 8 ओवर में 44 रन बनाया। कमेटी की ओर से सुपर ओवर खेलाया गया, जिसमें  कोसी की टीम ने  9 रन बनाया। जवाब में करम्बा की टीम मात्र 6 रन बना सकी। इस तरह कोसी टीम ने 3 रन जीत हासिल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.