Move to Jagran APP

पांच विस क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी

विधानसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर चतुर्थ चरण के अंतर्गत 29 बगोदर 30 जमुआ 31 गांडेय 32 गिरिडीह 33 डुमरी विधानसभा क्षेत्र से संबंधित प्रेस कांफ्रेंस दिनांक 14.12.19 को समाहरणालय सभागार कक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में मीडिया बंधुओं के साथ आयोजित की गई। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि 16 दिसंबर को 29 बगोदर 30 जमुआ 31 गांडेय 32 गिरिडीह 33 डुमरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 06:18 AM (IST)
पांच विस क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी
पांच विस क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी

गिरिडीह : जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में चौथे चरण में सोमवार को होने वाले मतदान को ले सारी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। गिरिडीह, बगोदर, जमुआ, गांडेय और डुमरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक, जबकि गांडेय विधानसभा में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होना है। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार शाम प्रेसवार्ता में दी।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि पी-2 के सभी मतदान कर्मियों को डिस्पैच कर दिया गया है। उन्हें ईवीएम, वीवीपैट एवं मतदान सामग्री के साथ उनके क्लस्टर के लिए रवाना किया गया है, जबकि पी-1 के मतदान कर्मियों को रविवार को डिस्पैच किया जाएगा। चुनाव को ले जिला प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है। पर्याप्त संख्या में पारा मिलिट्री फोर्स, डीएपी एवं सुरक्षा कर्मी उपलब्ध कराया गया है। साथ ही सर्विलांस भी की जा रही है। 

14 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान :

उक्त विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या 1969 एवं भवनों की संख्या 1463 है। कुल मतदाताओं की संख्या 1418192 है, जिनमें पुरुष मतदाता 742870 एवं महिला मतदाता 675298 हैं,जबकि अन्य 24 मतदाता हैं।

लगाए गए हैं 8664 मतदान कर्मी :

बताया कि उक्त सभी विस क्षेत्रों में मतदान कर्मियों की संख्या 8664 है, जबकि 206 सेक्टर ऑफिसर हैं। बगोदर विधानसभा में 57, जमुआ में 44, गांडेय में 40, गिरिडीह में 41 एवं डुमरी विधानसभा में 24 सेक्टर ऑफिसर हैं। बगोदर में 73, जमुआ में 58, गांडेय में 89, गिरिडीह में 54 एवं डुमरी में 47 वाहनों की व्यवस्था की गई है।

गांडेय में होगा बूथ एप्प का उपयोग :

उपायुक्त ने बताया कि गांडेय विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप्प का उपयोग किया जाएगा। इसके उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव है। मतदान कर्मियों को इस एप्प से काम करने में काफी सहूलियत होगी। मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी आने पर वोट डाल सकेंगे। सभी बूथों पर बूथ लेबल ऑफिसर मतदाताओं को क्यूआर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप वितरित कर चुके हैं। मतदाता जब इस वोटर्स स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर वोट देने जाएंगे। तब वहां पर बीएलओ फोटो वोटर स्लिप के क्यूआर कोड का स्कैन करेंगे। इससे मतदाता से संबंधित जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी। उन्हें एक क्यू टोकन नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा। मतदाता इसी क्यूटीएन के अनुसार अपनी बारी आने पर वोट डाल सकेंगे।

 वोट देना संवैधानिक अधिकार :

उपायुक्त ने जिले वासियों से 16 दिसंबर को भारी संख्या में अपने घरों से निकलकर मतदान करने की अपील की। कहा कि लोकतंत्र में वोट देना संवैधानिक अधिकार है। इस अधिकार से वंचित न रहें। खुद भी वोट करें एवं अपने आसपास साथ के पड़ोसियों को भी वोट देने हेतु प्रोत्साहित करें।

हेलीकाप्टर से भेजे गए मतदान कर्मी :

बताया कि जमुआ के भेलवाघाटी, गिरिडीह के हरलाडीह, सोबरनपुर, खुखरा और डुमरी विस के भंडारो, मंझिलाडीह एवं पोखरना क्लस्टर के लिए मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.