Move to Jagran APP

अवैध शराब को लेकर दो एसआइटी गठित

बीते सप्ताह भर से गिरिडीह के देवरी व सरिया प्रखंड में ग्रामीणों की हो रही मौत के कारणों का प्रशासन ने खुलासा कर दिया है। इस संबंध ने जिला समाहरणालय सभाकक्ष में प्रेस वार्ता कर जानकारी दी गई। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रारंभिक चिकित्सकीय जांच में ग्रामीणों के मौत का कारण अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने का खुलासा हुआ है। पांच मृतकों के पोस्टमार्टम के बाद यह खुलासा हुआ है। सभी के रिपोर्ट को विस्तृत जांच के लिए एफएसएल भी भेजा

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:18 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:14 AM (IST)
अवैध शराब को लेकर दो एसआइटी गठित
अवैध शराब को लेकर दो एसआइटी गठित

गिरिडीह : सप्ताह भर से गिरिडीह के देवरी व सरिया प्रखंड में ग्रामीणों की हो रही मौत के कारणों का प्रशासन ने खुलासा कर दिया है। जिला समाहरणालय सभाकक्ष में प्रेस वार्ता कर जानकारी दी गई। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रारंभिक चिकित्सकीय जांच में ग्रामीणों की मौत का कारण अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करना बताया गया है।

loksabha election banner

पांच मृतकों के पोस्टमार्टम के बाद यह खुलासा हुआ है। सभी की रिपोर्ट को विस्तृत जांच के लिए एफएसएल भी भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही मृत्यु के वास्तविक कारण का पता चल पाएगा। इसे रोकने के लिए पुलिस व उत्पाद विभाग द्वारा उन क्षेत्रों में अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। इसमें शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया जा रहा है। उन क्षेत्रों के ग्रामीणों को शराब नहीं पीने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मरनेवाले परिवार के परिजनों को परिवारिक लाभ दिया जा रहा है। फकीरापहरी के आठ लोगों को एवं गादीकला के 4 लोगों को पारिवारिक लाभ दिया गया। गादीकला के दो लोगों का प्रतिवेदन कोडरमा भेजा गया है। प्रभारी सिविल सर्जन द्वारा दोनों स्थलों पर लगातार मेडिकल कैंप लगाकर जांच की जा रही है। वर्तमान में स्थिति सामान्य है। एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि इस मामले की जांच के लिए दो एसआइटी का गठन किया गया। शराब के अवैध धंधेबाजों को बख्शा नहीं जाएगा।

मामले के खुलासा के लिए दो एसआइटी का गठन : एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि इस मामले का खुलासा करने के लिए दो एसआईटी का गठन किया गया था। एक सरिया एसडीपीओ के नेतृत्व में एवं दूसरा खोरीमहुवा एसडीपीओ के नेतृत्व में गठित हुआ था। वहीं मामले पर सरिया थाना थाना में दो कांड एवं देवरी थाना में भी दो कांड रजिस्टर्ड किया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी अवैध शराब के निर्माण व बिक्री पर रोक लगाने के लिए पुलिस, उत्पाद विभाग एवं एसआईटी की टीम संयुक्त रूप से छापेमारी कर उन्हें नष्ट कर रही है। साथ ही उसका सैंपल भी कलेक्ट किया जा रहा है ताकि मिलावट की जांच हो सके। इस मामले में अभी तक पांच लोगों की गिरफ्तारी हुई है। वहीं किसी भी अन्य लोगों का नाम आता है तो उसे भी गिरफ्तार किया जाएगा। जांच में यदि पुलिस की लापरवाही सामने आती है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।

मिलावटी शराब बनानेवालों पर होगी कार्रवाई : उत्पाद अधीक्षक अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि उन क्षेत्रों में भारी मात्रा में अवैध तरीके से मिलावटी शराब बनाई जा रही है। छापेमारी कर सभी को नष्ट किया जाएगा। साथ ही इस संबंध में गुप्त सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से मिलावटी शराब पीने से परहेज करने की अपील की। साथ ही लोगों को जागरूक करने की बात कही। प्रेस वार्ता में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ एस सान्याल, डीपीआरओ रश्मि सिन्हा शामिल थे।

छह माह में गिरफ्तार किए गए 35 अवैध शराब कारोबारी

गिरिडीह : जिले में अवैध शराब कारोबार पर लगाम लगाने को पिछले छह माह से चलाए गए अभियान में उत्पाद विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम कई कारोबारियों को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज चुकी है। साथ ही अवैध शराब निर्माण कार्य के धंधे पर भी अंकुश लगाया गया है। उक्त बातें समाहरणालय में आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा ने कही। बताया कि पुलिस ने छापेमारी कर अवैध शराब कारोबार का खुलासा करते हुए इस धंधे को अंजाम देने में जुटे कारोबारियों के विरूद्ध 46 मामले दर्ज करते हुए इसमें संलिप्त पैतींस कारोबारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इसके अलावा अभियान के तहत जब्त 25 सौ पेटी अवैध विदेशी शराब को उत्पाद विभाग को सौंपा है। लगभग 22 हजार पांच सौ लीटर शराब को नष्ट भी किया गया है। इसके साथ ही अवैध शराब के कारोबार में लगे 14 वाहनों को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि संयुक्त टीम ने छापेमारी के क्रम में अलग-अलग क्षेत्रों से 8607 लीटर विदेशी शराब, 3265 लीटर स्प्रीट, 1993 बोतल बीयर, एक हजार लीटर पाउच, सात सौ अठहत्तर लीटर महुआ शराब व डह सौ बीस किलो महुआ जब्त किया है।

-----------------

हाट में बेच रहे शराब को किया नष्ट

पीरटांड़ : सरिया इलाके में हुई शराब से मौत मामले में पीरटांड पुलिस भी रेस हो गई है। सोमवार को हाट में पीरटांड़ पुलिस ने सड़क के किनारे बेच रहे लोगों को खदेड़कर भगा दिया और शराब आदि को भी नष्ट कर दिया। कुछ लोगों ने पुलिस की इस कार्रवाई की सराहना की तो कुछ ने कहा कि पहले अल्टीमेटम देना चाहिए था। बहरहाल इस घटना के बाद शराब बेच रही सभी महिलाएं वहां से भाग गईं।

जहरीली शराब से मौत पर मामला दर्ज

सरिया : सरिया थाना क्षेत्र के फकीरापहरी गांव में जहरीली शराब पीने से तुलेश्वर तुरी की हुई मौत को लेकर मामला दर्ज कराया गया है। आवेदक प्रदीप तुरी ने आवेदन में लिखा है कि उनके पिताजी तुलेश्वर तुरी की मौत रविवार को जहरीली शराब पीने के कारण हो गई। उन्होंने बाबूलाल हजाम, सकलदीप प्रसाद कुशवाहा तथा मनोहर साव को आरोपित बनाते हुए कहा है कि उक्त लोगों ने ही उनके पिताजी को जहरीली शराब परोसी है जिस कारण शराब पीने से उनकी मौत हुई है। सरिया थाना में कार्यरत पुलिस अधिकारी अमरजीत कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन के आलोक में कांड संख्या के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।वहीं तीनों आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.