Move to Jagran APP

आधुनिकता के दौर में भी सिलवट का क्रेज

भागमभाग जिदगी और आधुनिकता के इस दौर में एक ओर जहां रसोई में मसाला पीसने के लिए मिक्सर मशीन बुका हुआ मसाला आदि ने अपना कब्जा जमा रखा है वहीं दूसरी ओर इस दौर में आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में पत्थर से निर्मित शिलवट्टा ओखली आदि का क्रेज कम नहीं हुआ है। आज भी ग्रामीण क्षेत्र में उसकी काफी मांग है। ग्रामीण महिलाएं आज भी अपने अपने घरों में शिलवट्टा में ही मसाला पीस कर भोजन पकाने का काम करतीं हैं। शिलवट्टा को ग्रामीण भाषा में लोढ़ी-पाटी कहा जाता है। आज कई लोग लोढ़ी-पाटी को बेचकर इसे रोजगार का साधन बनाए हुए है। ग्रामीण क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 09:00 AM (IST)
आधुनिकता के दौर में भी सिलवट का क्रेज
आधुनिकता के दौर में भी सिलवट का क्रेज

मुजतबा अंसारी, गिरिडीह : आधुनिकता के इस दौर में एक ओर जहां रसोई में मसाला पीसने के लिए मिक्सर मशीन, पिसे हुए मसाले ने अपना कब्जा जमा रखा है वहीं दूसरी ग्रामीण क्षेत्रों में पत्थर से निर्मित सिलवट, ओखली आदि का क्रेज आज भी बरकरार है। आज भी ग्रामीण क्षेत्र में उसकी काफी मांग है। महिलाएं आज भी अपने अपने घरों में सिलवट पर ही मसाला पीसकर भोजन पकाने का काम करतीं हैं। सिलवट को ग्रामीण भाषा में लोढ़ी-पाटी भी कहा जाता है। कई लोग लोढ़ी-पाटी बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में लगनेवाले मेला में लोढ़ी-पाटी की बिक्री जोरों पर देखा जा सकता है। मकर संक्रांति के मौके पर गिरिडीह के चंपानगर में लगे मेला में अन्य सामग्रियों के अलावा सिलवट की भी बिक्री काफी रही।

loksabha election banner

अहिल्यापुर गांव निवासी विक्रेता रिकू साव ने बताया कि पत्थर से निर्मित लोढ़ी-पाटी की मांग गांव में काफी है। शहर में इसकी बिक्री नहीं के बराबर होती है। बताया कि बाजार में लोढ़ी-पाटी को डेढ़ सौ से दो सौ रुपये, ओखली को दो सो रुपये में बेची जाती है।

अहिल्यापुर के खीरोधर गोस्वामी ने बताया कि वह लोग सिलवट को खरीद कर लाते हैं और मेला के अलावा गांव में घूम-घूमकर बेचते हैं। प्रतिदिन दो सौ रुपये की आमदनी हो जाती है। इसके अलावा खेती पर आश्रित हैं। खेती और सिलवट की बिक्री कर परिजनों का भरण पोषण किया जाता है।

भलपहरी बोराडीह की सुनीता देवी का भी रोजगार का साधन खेती व सिलवट की बिक्री करना है। उसने बताया कि किसी भी ग्रामीण मेला में वह परिजनों के साथ लोढ़ी पाटी बिक्री की दुकान सजाती है। वह स्वयं पत्थर को तरास कर ओखली, खूट्टा बनाती और बेचती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.