Move to Jagran APP

चार माह में सलाखों के पीछे गए 34 साइबर आरोपित

गिरिडीह गिरिडीह पुलिस पिछले चार महीने में 34 साइबर आरोपितों को दबोचने में कामयाब ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 06:57 PM (IST)
चार माह में सलाखों के पीछे गए 34 साइबर आरोपित
चार माह में सलाखों के पीछे गए 34 साइबर आरोपित

गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस पिछले चार महीने में 34 साइबर आरोपितों को दबोचने में कामयाब हुई है। साथ ही इन गिरफ्तार आरोपितों के पास से चार लाख रुपये नगद बरामद की है। इनके पास से साइबर अपराध में उपयोग की जाने वाली मोबाइल, एटीएम, पासबुक, सिम के अलावा अन्य सामान बरामद किए हैं।

loksabha election banner

जनवरी में 14, फरवरी में पांच, मार्च में 10 व अप्रैल में पांच आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं।

साइबर पुलिस ने जिले के पांच थाना क्षेत्रों से आरोपितों को दबोचा है। इसमें बेंगाबाद, गांडेय, अहिल्यापुर, ताराटांड़, तिसरी व पचंबा थाना क्षेत्र के गांव से गिरफ्तारी हुई है।

- सीमावर्ती जिलों से भी हुई है गिरफ्तारी : साइबर अपराध को अंजाम देने के मामले में बिहार के अलावा सीमावर्ती जिलों के कई थाना क्षेत्र से भी साइबर आरोपित पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। इनमें बिहार के जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र जबकि गिरिडीह से सटे धनबाद जिले के टुंडी व मनियाडीह, जाताड़ा जिले के करमाटांड़ व नारायणपुर जबकि देवघर जिले के मरगोमुंडा व करौं थाना क्षत्र के गांव से गुप्त सूचना के आधार पर आरोपित दबोचे गए हैं।

- आरोपितों के पास से बरामद सामान : गिरफ्तार आरोपितों के पास से पुलिस ने 38 फर्जी एटीएम बरामद की है। इसमें जनवरी में नौ, फरवरी में 18, मार्च में छह व अप्रैल में पांच एटीएम जब्त किए गए हैं। इसी प्रकार 4,05, 600 रुपये भी बरामद की गई है। जिसमें जनवरी में 3,79,500 रुपये, मार्च में 16,100 व अप्रैल में 10 हजार रुपये जब्त की गई है। जबकि आरोपितों के पास से 49 एंड्रायड व सामान्य की-पैडवाला मोबाइल भी जब्त किया गया है। जनवरी में 16, फरवरी में नौ, मार्च में 16 व अप्रैल में आठ मोबाइल जब्त किया गया है। इसके अलावा 66 फर्जी सिम भी जब्त किया गया है। जनवरी में 22, फरवरी में 16, मार्च में 23 व अप्रैल में पांच सिम जब्त किया गया है। इसके अलावा 16 पासबुक भी जब्त किया गया है। वहीं तीन आधार, एक वोटर आइडी, तीन पैन कार्ड, तीन ड्राइविग लाईसेंस व वाहन से संबंधित एक आरसी बुक शामिल है।

- वर्जन :

साइबर अपराध के माध्यम से लोगों के खाते से राशि टपानेवालों पर लगाम लगाने का प्रयास किया गया है। करीब तीन दर्जन आरोपितों को दबोचा गया है और नकद समेत मोबाइल के अलावा अन्य सामान भी जब्त किए गए हैं।

सुरेश कुमार मंडल, साइबर थाना प्रभारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.