Move to Jagran APP

सरकारी स्कूल-कालेजों में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से शुरू

संवाद सहयोगी गढ़वा 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन सोमवार से शुरु हो रहा है। स्वास्थ्

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 07:02 PM (IST)
सरकारी स्कूल-कालेजों में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से शुरू
सरकारी स्कूल-कालेजों में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से शुरू

संवाद सहयोगी, गढ़वा : 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन सोमवार से शुरु हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के अनुसार इन बच्चों को कोवैक्सीन लगाया जाना है। इसे लेकर रविवार को सिविल सर्जन कार्यालय में उपविकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार, सिविल सर्जन डॉ कमलेश कुमार, गढ़वा के प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमुद कुमार झा तथा अंचल अधिकारी कुमार मयंक भूषण भी उपस्थित थे। बैठक में बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ कमलेश कुमार ने बताया कि फिलवक्त सरकारी विद्यालयों के 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को पहले दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निजी विद्यालयों के प्रबंधन ने बच्चों के अभिभावकों से सहमति पत्र लेने के बाद ही वैक्सीनेशन कराए जाने संबंधी प्रस्ताव प्रशासन के समक्ष रखे थे। इसे देखते हुए सहमति पत्र लेने के बाद अगले दिन से निजी विद्यालयों के 15 से 18 वर्ष आयुवाले छात्र-छात्राओं का वैक्सीनेशन किया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के जो बच्चे इच्छुक हैं, वे किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र में जाकर कोवैक्सीन लगवा सकते हैं।

loksabha election banner

- जिले में 96103 बच्चों को वैक्सीनेशन का है लक्ष्य -

जिले में 15 से 18 वर्ष आयु के 96103 बच्चों को कोविडरोधी वैक्सीन लगाया जाना है। जबकि जिले के करीब 125 सरकारी व निजी हाईस्कूलों में नवम से 12 वीं तक कुल 61418 छात्र-छात्राएं हैं। विभाग के लोगों की मानें तो इनमें से कई छात्र-छात्राएं 15 वर्ष से कम आयु के भी हो सकते हैं। इस स्थिति में विद्यालयों में बच्चों के वैक्सीनेशन का आंकड़ा कम हो सकता है। हालांकि उच्च विद्यालयों व इंटर कॉलेज में नामांकित बच्चों के वैक्सीनेशन से करीब 65 फीसद लक्ष्य पूरा हो जाएगा। जबकि ड्राप आउट व विभिन्न कार्यों में लगे 15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन के स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को घर-घर जाकर टीकाकरण करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.