Move to Jagran APP

खाद बीज के आधा दर्जन दुकानों से नकली रैपर व बीज बरामद

खाद बीज के आधा दर्जन दुकानों से नकली रैपर व बीज बरामद

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 06:50 PM (IST)
खाद बीज के आधा दर्जन दुकानों से नकली रैपर व बीज बरामद
खाद बीज के आधा दर्जन दुकानों से नकली रैपर व बीज बरामद

खाद बीज के आधा दर्जन दुकानों से नकली रैपर व बीज बरामद

loksabha election banner

संवाद सूत्र, खरौंधी (गढ़वा): प्रखंड में शनिवार को बीज निर्माता बायर कंपनी के जांच टीम ने नकली बीज और रासायनिक खाद पैकिंग कर बेचने वाले बहुत बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया है। थाना क्षेत्र के चंदनी मोड़ स्थित कृष्णा साह के खाद बीज दुकान व गोदाम से भारी मात्रा में धान और मक्का का कथित नकली बीज, बायर नामक बीज कंपनी का रैपर एवं कई सील करने वाला मशीन बरामद किया है। किसानों की शिकायत पर पहुंचे बायर कंपनी के अधिकारियों ने उक्त दुकान से जब्त सेंपल की जांच के बाद इसका खुलासा किया है। प्रखंड के किसानों ने खरौंधी में कृष्णा साह व अन्य कई दुकान में लंबे अरसे से नकली बीज की पैकिंग एवं बिक्री की जाती है। किसानों ने ही इसकी शिकायत बायर कंपनी से की थी।

जब हमलोग बाजार से मक्का एवं धान के बीज खरीदा तो उक्त दुकानदारों ने नकली बीज दिया था। किसानों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये कंपनी के रंजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने शनिवार को खरौंधी पहुंचकर ओम कुमार, अरुण कुमार मेहता, अर्जुन साह, दुर्गा साह, कृष्णा साह के बीज दुकान की जांच की। जांच के क्रम में ओम कुमार के दुकान से बायर की अच्छी बीज पाया। वही अरुण कुमार मेहता, अर्जुन साह, दुर्गा साह, कृष्णा साह के दुकान से बायर कम्पनी के 6444 ब्रांड का नकली बीज मिला। कृष्णा साह के दुकान से बड़ा लड़का पुरषोत्तम कुमार तथा उसके घर काम कर रहे एक मजदुर राममूरत बैठा को पकड़कर थाना ले गया। आक्रोशित किसानों ने कृष्णा साह के गोदाम को जाँच करने की मांग किया। एसआई पंकज कुमार की उपस्थिति में जांच टीम ने गोदाम का ताला तोड़कर जांच किया। जहां जाँच टीम को बायर कंपनी के भारी मात्रा में रैपर मिला। साथ ही उसे पैक करने के लिए कई सील मशीन भी मिला। जांच टीम ने सैकड़ो धान एवं मक्का के नकली बीज मिला। जिसे जप्त कर थाना ले गए। जांच टीम के रंजित कुमार सिंह ने बताया खरौंधी के किसानों ने बीज दुकान से नकली बीज बिकने का शिकायत किया था। कुछ दिन पूर्व कंपनी के लोगो ने उक्त दुकान से धान तथा मक्का के बीज को खरिदकर जांच कराई गई तो धान तथा मक्का के बीज नकली मिला था। इसके बाद कंपनी के लोगों ने एसपी अंजनी कुमार झा से शिकायत कर जांच में मदद का अनुरोध किया। उसके बाद पुलिस की मौजूदगी में दुकान एवं गोदाम का ताला तोड़कर जांच की गई। जहां भारी मात्रा में मक्का एवं धान का नकली बीज, बायर कंपनी का रैपर एवं सील करने वाली कई मशीनें जब्त की गई। साथ ही बताया लगभग सैकड़ों बोरा नकली डीएपी उसके गोदाम में भरा हुआ मिला है। कंपनी के लोगों ने उक्त दुकानदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की प्रक्रिया की जा रही है। इस दौरान बीडीओ गणेश महतो, 20 सूत्री अध्यक्ष राजेश कुमार रजक, थाना प्रभारी अभय कुमार, विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास, पूर्व उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी, अनुज प्रसाद गुप्ता, बिक्की यादव, प्रभु कुमार आदि उपस्थित थे।

-पदाधिकारी क्या कहते है

इधर सूचना पर जिला कृषि पदाधिकारी रामाश्रय राम ने भी कृष्णा साह के गोदाम की जांच किया। रामाश्रय राम ने बताया गोदाम की जांच किए। जांच में कई तरह का हजारों बोरा खाद, खाली पैकेट, खाली बोरा, सिलाई का मशीन, रस्सी, क्लर किया मक्का, पैकेट मिला है। सभी का सैंपल जांच के लिए ले लिया गया है। जांच के बाद कार्रवाई किया जायेगा।

-ग्रामीण क्या कहते है

वही आक्रोशित किसानो ने बताया उक्त कारोबारी द्वारा पूरे जिले में नकली खाद बीज की आपूर्ति की जाती है। दुकानदार के गोदाम में भारी मात्रा में नकली खाद का भंडारण किया गया है। जिसे फर्जी तरीके से पारस डीएपी के बोरा में पैकिंग कर गढ़वा जिले के साथ-साथ बिहार एवं यूपी में ट्रक से आपूर्ति की जाती है। प्रशासन ने अभी गहराई से इस मामले में छानबीन और छापेमारी की तो अभी और भी भारी मात्रा में नकली खाद बीज बरामद होने का अनुमान है। जब हमलोग बाजार से मक्का एवं धान के बीज खरीदा तो उक्त दुकानदारों ने नकली बीज दिया था।

-अाक्रोशित किसानो ने रोड जाम किया

जब बायर कंपनी के लोगों ने किसानों से नकली बीज पर ही कार्रवाई करने की बात कही। नकली खाद पर कृषि पदाधिकारी ही कार्रवाई कर सकते है। मैं इसमें कार्रवाई नही कर सकेंगे। इसी बात पर आक्रोशित किसानों ने खरौंधी बाजार के चंदनी मोड़ गेट पर सड़क को जाम कर दिया। जब इसकी सूचना थाना प्रभारी को मिला तो थाना प्रभारी अभय कुमार ने जाम स्थल पर पहुंचकर आक्रोशित किसानों को समझाते सड़क को चालू करवाया। सड़क जाम करने में ईश्वरी पासवान, नीतीश विश्वकर्मा, दिलीप पाल, सनेश यादव, सुनील ठाकुर, सतेन्द्र प्रजापति का नाम शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.