Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण में पूर्वी जोन में जिले को 38वां स्थान

दीपक गढ़वा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणामों में गढ़वा को पूर्वी जोन के 123 समकोटि निक

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:02 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण में पूर्वी जोन में जिले को 38वां स्थान
स्वच्छता सर्वेक्षण में पूर्वी जोन में जिले को 38वां स्थान

दीपक, गढ़वा:

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणामों में गढ़वा को पूर्वी जोन के 123 समकोटि निकायों में 38 वां स्थान मिला है। जानकारी के अनुसार गढ़वा को इस सर्वेक्षण में कुल 2400 प्राप्त हुए हैं। रैंकिग में गढ़वा और भी बेहतर कर सकता था लेकिन शहर से निकले कचरा का निस्तारण प्लांट का नहीं बन पाने के कारण शहर से निकले कचरा को नदी किनारे फेंका जाना बड़ा बाधक साबित हुआ है। जानकारी के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण में जिन घटकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है उन घटकों में कचरा निस्तारण, कचरा पृथक्करण तथा नागरिकों का फीडबैक बहुत मायने रखता है। सर्वेक्षण को लेकर शहर के लोगों के बीच फीडबैक को लेकर जागरूकता का भी अभाव रैंकिग को प्रभावित करने का काम किया है। हालांकि नगर परिषद द्वारा शहर की सफाई को लेकर गंभीरता से काम किया जा रहा है। रात में भी नगर परिषद कर्मी अपनी टोली के साथ शहर की सफाई में जुटे दिख जाते हैं। लेकिन शहर से निकले कचरा के निस्तारण की समस्या को ठोस समाधान नहीं निकलना इनकी मेहनत पर पानी फेरने का काम कर रहा है।

पक्ष

अगली बार नागरिकों के फीडबैक में किसी प्रकार की कमी नहीं रह पाए इसको लेकर व्यापक जागरूकता परक प्रचार प्रसार किया जाएगा। किसी शहर की समग्र स्वच्छता सिर्फ प्रशासनिक तंत्र के भरोसे संभव नहीं है। इसलिए नागरिक सहभागिता से शहर में स्वच्छता को लेकर सकारात्मक माहौल बनाया जाएगा। नगर परिषद के स्वच्छता कर्मी कर्मठ तथा समर्पित हैं, कितु इसके बावजूद रह गयीं कमियों का विश्लेषण किया जा रहा है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सह स्थानीय विधायक, अध्यक्ष नगर परिषद, उपाध्यक्ष तथा वार्ड पार्षदों के साथ-साथ यहां के गणमान्य नागरिकों के मार्गदर्शन में अगले स्वच्छता सर्वेक्षण में गढ़वा टॉप टेन में आए इसको लेकर रणनीति बनाई जा रही है।

संजय कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद गढ़वा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.