Move to Jagran APP

बिना काटे आंसू निकाल रहा है प्याज

- महंगाई ने प्याज को आम लोगों की थाली से किया दूर - अभी नजर नहीं आ रहे प्याज के

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 05:18 PM (IST)
बिना काटे आंसू निकाल रहा है प्याज
बिना काटे आंसू निकाल रहा है प्याज

गढ़वा: प्याज का दाम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अभी भी जिले में 100 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बिक रहा है। महंगाई के कारण आम लोगों की थाली से प्याज दूर हो गया है। लोग प्याज के आंसू रोने को विवश हैं। क्योंकि लगभग हर सब्जी में प्याज की जरूरत पड़ती है। प्याज के दाम में आवश्यकता से अधिक वृद्धि होने का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसके अभाव में लोगों का जायका बिगड़ रहा है। बहुत से लोगों ने प्याज महंगी होने के कारण या तो प्याज का उपयोग कम कर दिया है या प्याज खाना ही छोड़ दिया है। चाट, गोलगप्पे, चना आदि बेचने वाले लोगों ने अपने ग्राहकों को प्याज की जगह मूली परोसना शुरू कर दिया है। जिससे उनका व्यवसाय भी प्रभावित हो रहा है। हालांकि स्थानीय स्तर पर किसानों द्वारा हरी सब्जी का उत्पादन किए जाने के कारण हरी सब्जियों पर महंगाई की मार नहीं दिख रही है। लोगों को पहले की तुलना में सस्ते दर पर हरी सब्जी मिल पा रही है। इससे लोग राहत महसूस कर रहें हैं। मगर महंगे प्याज की कसक लोगों के दिल में है। - क्या कहते हैं सब्जी उत्पादक व सब्जी विक्रेता

loksabha election banner

सब्जी दुकानदार मोनू कुमार ने बताया कि गढ़वा में प्याज नासिक के बाजार से आता है। कृषि उत्पादन बाजार समिति के व्यापारी वहां से प्याज लाते हैं। इनके पास से हमें प्याज मिलता है तथा हम इसे ग्राहकों के बीच बेचते हैं। बाजार समिति में वर्तमान में कम मात्रा में प्याज आ रहा है। व्यापारी बता रहें हैं कि 15 दिनों में प्याज की दर में कमी आने की संभावना है। वहीं सब्जी उत्पादक किसान सुगनी देवी ने बताया कि खेत में प्याज की फसल लगी हुई है जल्द ही फसल तैयार हो जाएगी तथा स्थानीय स्तर पर भी प्याज आने लगेगा।

---------------

गढ़वा में सब्जियों के भाव

प्याज 100 रुपये प्रतिकिलोग्राम

बैगन 15 रुपये प्रतिकिलोग्राम

नया आलू 30 रुपये प्रतिकिलोग्राम

पुराना आलू 25 रुपये प्रतिकिलोग्राम

टमाटर 25 रुपये प्रतिकिलोग्राम

फूलगोभी 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम

पत्तागोभी 30 रुपये प्रतिकिलोग्राम

परवल 60 रुपये प्रतिकिलोग्राम

कद्दू 20 रुपये प्रतिकिलोग्राम

भिडी 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम

नेनुआ 30 रुपये प्रतिकिलोग्राम

मूली 10 रुपये प्रतिकिलोग्राम

सेम 50 रुपये प्रतिकिलोग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.