Move to Jagran APP

गढ़वा जिले में 66.24 फीसद हुआ मतदान

जिले में छिटपुट घटनाओं को छोड़ लोकसभा का चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। हालांकि शुरूआती दौर में जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में इवीएम में खराबी के कारण मतदान कुछ देर के लिए बाधित हुआ। विगत चुनाव की तुलना में इस वर्ष मतदान का प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 06:34 AM (IST)
गढ़वा जिले में 66.24 फीसद हुआ मतदान
गढ़वा जिले में 66.24 फीसद हुआ मतदान

गढ़वा: जिले में छिटपुट घटनाओं को छोड़ लोकसभा का चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। हालांकि शुरूआती दौर में जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान कुछ देर के लिए बाधित हुआ। विगत चुनाव की तुलना में इस वर्ष मतदान का प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हुई। पिछले लोकसभा चुनाव में जिला का मतदान का प्रतिशत 61 फीसद रहा था। इस वर्ष बढ़कर यह 66.24 फीसद रहा है। यानि पांच फीसद से अधिक लोगों ने मतदान किया है। जानकारी के अनुसार गढ़वा विधानसभा क्षेत्र में 67.12 फीसद और भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में 65.37 फीसद रहा। मतदान के लिए युवा वोटर के साथ-साथ महिला व वृद्ध मतदाताओं का जज्बा देखते ही बन रहा था। 44 डिग्री तापमान से धधक रही धरती भी मतदाताओं को मतदान से रोक नहीं सकी। हालांकि जैसे-जैसे धूप तेज होता गया वैसे-वैसे मतदान केंद्रों पर वोटरों की संख्या कम होती गई। मतदान के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन सुबह साढे़ छह बजे से ही लग गई थी। दिन के 11 बजे तक अधिकांश बूथ पर इक्का- दुक्का वोटर आते रहे। दोपहर दो बजे के बाद फिर से मतदाओं की लंबी कतार मतदान केंद्रों पर लगने लगी जो शाम चार बजे अंतिम वोट पड़ने के बाद समाप्त हुई। जिले में हो रहे चुनाव पर नजर रखने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था। जहां बैठकर उपायुक्त हर्ष मंगला और पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी आ रही सूचनाओं पर पैनी नजर रखे हुए थे। गढ़वा थाना क्षेत्र के दरमी नावाडीह के उत्क्रमित उच्च विद्यालय के बूथ संख्या 160 के बीएलओ आशिया खान तथा ग्रामीणों के बीच झड़प के बाद धक्का-मुक्की की घटना हुई। इस बात को लेकर यहां आधा घंटा तक मतदान कार्य बाधित रहा। यहां बूथ लूटे जाने तथा फायरिग की घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी दलबल के साथ पहुंची तथा मतदान कार्य प्रारंभ कराया। एसपी ने यहां बूथ लूटे जाने तथा फायरिग की घटना को अफवाह बताया। इन्होंने कहा की आपसी विवाद के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ था लेकिन समय रहते ही मतदान शुरू करा दिया गया। इसी प्रकार बरवाडीह थाना क्षेत्र के लावांचपा गांव में स्थित मतदान केंद्र पर सेल्फी लेने तथा फोटोग्राफी करने को लेकर पेट्रोलिग पार्टी में शामिल हवलदार नेजाम अंसारी की झड़प मुन्ना चौधरी के साथ हो गई। इस दौरान नेजाम अंसारी द्वारा मुन्ना चौधरी की डंडे से धुनाई कर दी गई। जिसे लेकर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। इस कारण यहां करीब आधा घंटे तक मतदान कार्य बाधित रहा। इसकी सूचना के बाद वहां पहुंचे प्रखंड विकास पदाधिकारी नंदजी राम ने लोगों को समझा-बुझाकर वोटिग कार्य चालू कराया। जिले में कुल 41 आदर्श मतदान केंद्र बनाये गये थे। वहीं चार महिला बूथ बनाया गया था। आदर्श मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए पेयजल समेत अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया करायी गई थी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.